HomeCricketविश्व टी20 कपः अफगानिस्तान बनाम स्कॉटलैंड मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कपः अफगानिस्तान बनाम स्कॉटलैंड मैच प्रीव्यू

अफगानिस्तान अपना विश्व टी20 कप अभियान आज स्कॉटलैंड के खिलाफ शुरू करने जा रहा है। स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को हराकर बड़ा उलटफेर किया था और सुपर-12 में जगह बनाई थी ऐसे में दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला रोमांचक होने की संभावना है।

मैच का स्थान – शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान ने वार्म अप के दौरान दो मैच खेले, जिसके परिणाम काफी अलग रहे। वह पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 41 रनों के बड़े अंतर से हार गई लेकिन दूसरे मैच में वेस्टइंडीज पर पूरी तरह हावी रही और 56 रन से मैच जीता। अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड के खिलाफ काफी क्रिकेट खेला है। हमें नहीं लगता कि यह इस प्रतियोगिता में वे स्कॉटलैंड को कम आंकने की गलती करने वाले हैं।

लेकिन शारजाह में हालात अफगानिस्तान के लिए बहुत अच्छ हैं और अफगानी गेंदबाज राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी जैसे स्पिनरों का मुकाबला करना बहुत मुश्किल होगा। यहीं पर अफगानिस्तान को स्कॉटलैंड पर बड़ा फायदा है।

लेकिन अफगानिस्तान के लिए बल्लेबाजी बहुत अधिक असंगत है। उन्होंने टॉप ऑर्डर पर मोहम्मद शहजाद, हजरतुल्लाह जजई और रहमानुल्ला गुरबाज की विस्फोटक तिकड़ी के साथ जाने का फैसला किया है। ये बल्लेबाज अफगानिस्तान को पावर प्ले में अच्छी शुरूआत दे सकते हैं। अफगानिस्तान के सामने बल्लेबाजों की निरंतरता की कमी शायद सबसे बड़ा जोखिम होगी।

अफगानिस्तान की संभावित एकादश-

हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमानुल्ला गुरबाज, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), असगर अफगान, गुलबदीन नायब, करीम जनत, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक

स्कॉटलैंड

विश्व टी20 कप 2021 में अब तक स्कॉटलैंड का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उन्होंने कोई वार्म अप मैच नहीं खेला लेकिन क्वालीफायर में उन्होंने तीन मैच खेले और तीनों मैच जीते। स्कॉटलैंड की टीम का सबसे प्रभावशाली हिस्सा उसकी गेंदबाजी रही है। जोश डेवी 8 विकेट के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उनके अलावा क्रिस ग्रीव्स, ब्रैडली व्हील और मार्क वाट ने भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। हमें इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्कॉटलैंड अच्छी गेंदबाजी कर सकता है और अफगानिस्तान को कड़ी टक्कर दे सकता है।

लेकिन स्कॉटलैंड के लिए सबसे बड़ी समस्या शारजाह की धीमी परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाना और अफगानिस्तान के स्पिनर्स के विरूद्ध बल्लेबाजी करना है। यहीं पर हमें लगता है कि स्कॉटलैंड संघर्ष कर सकता है।

रिची बेरिंगटन और कैलम मैकलियोड स्कॉटलैंड की ओर से प्रमुख बल्लेबाज होने वाले हैं। वह पिछले कुछ समय से स्कॉटलैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं और टीम के लिए अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। स्पिन खेलने की उनकी क्षमता स्कॉटलैंड के लिए प्लस प्वाइंट हो सकती है।

स्कॉटलैंड की संभावित एकादश-

जॉर्ज मुन्सी, काइल कोएत्जर (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, जोश डेवी, सफ्यान शरीफ, ब्रैडली व्हील

पिच रिपोर्ट-

यूएई में शारजाह की पिच सबसे धीमी है जिस पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं होने वाला है। हालांकि पिच स्पिनर्स को मदद करती है इसलिए मैच में स्पिनर्स हावी रहेंगे। 140 के आसपास का स्कोर चुनौतीपूर्ण रहेगी। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकती है। 

प्रमुख खिलाड़ी-

अफगानिस्तान– राशिद खान, मुजीब उर रहमान

स्कॉटलैंड– जोश डेवी, रिची बेरिंगटन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular