विश्व टी20 कपः अफगानिस्तान बनाम नामीबिया, मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप में रविवार को होने वाले डबल हेडर मुकाबलों में पहले मैच में भिडेंगी अफगानिस्तान और नामीबिया। अफगानिस्तान दो मैच खेल चुकी है और उसे एक मैच में हार का सामना करना पड़ा और एक मुकाबला जीता। वहीं नामीबिया का यह दूसरा मैच होगा और उन्होंने पहले मैच में स्कॉटलैंड को मात दी थी। ऐसे में दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला कांटे का होने की उम्मीद है।

मैच का स्थान – शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

अफगानिस्तान

पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान का पिछला मुकाबला अच्छा रहा। वे 18वें ओवर तक जीत की स्थिति में थे लेकिन करीम जानत के 19वें ओवर ने नतीजा बदल दिया। टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। यह फैसला असामान्य था लेकिन कुल मिलाकर अफगानिस्तान के बल्लेबाजी क्रम का प्रदर्शन अच्छा रहा। उन्होंने 20 ओवर की अपनी पारी में कुल 146 रन बनाए। हालांकि शुरूआत अच्छी नहीं रही थी लेकिन गुलबदीन नायब उनकी तरफ से सबसे सफल बल्लेबाज थे जिन्होंने 25 गेंदों पर 35 रन बनाए और अपनी पारी के अंत तक नॉट आउट रहे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान चार चौके और एक छक्का लगाया। मोहम्मद नबी ने भी बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 35 रन बनाए जबकि नजीबुल्लाह जादरान 22 रन बना सके। 

अफगानिस्तान की गेंदबाजी इकाई का प्रदर्शन भी अच्छा रहा लेकिन वे 148 रन के लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रहे और 19 ओवर में इस लक्ष्य को पाक ने प्राप्त कर दिया। राशिद खान उनकी ओर से सबसे सफल और सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे जिन्होंने अपने चार ओवरों में 26 रन देकर दो विकेट चटकाए। नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी ने एक-एक विकेट लिया। करीम द्वारा खाए गए एक ओवर में चार छक्कों ने मैच को पाकिस्तान की झोली में डाल दिया। लेकिन नामीबिया के खिलाफ मैच जीतकर अफगानिस्तान फिर से टूर्नामेंट में वापसी करना चाहेगी।

अफगानिस्तान की संभावित एकादश-

हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमानुल्ला गुरबाज, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (कप्तान), असगर अफगान, गुलबदीन नायब, राशिद खान, करीम जनत, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान।

नामीबिया

नामीबिया ने विश्व टी20 कप के इस संस्करण में अच्छी शुरुआत की थी और स्कॉटलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच जीता था। पिछले मैच में जिस तरह से उनकी गेंदबाजी इकाई ने प्रदर्शन किया वह काबिले तारीफ था। उन्होंने 20 ओवर की अपनी पारी में सिर्फ 109 रन लुटाए। रूबेन ट्रम्पेलमैन उनकी ओर से सबसे सफल और सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने अपने चार ओवरों में 17 रन देकर तीन विकेट लिए। जेन फ्राइलिंक ने पिछले मैच में दो विकेट लिए थे।

जेजे स्मिट और डेविड विसे ने एक-एक विकेट लिया, जबकि माइकल वैन लिंगन और पिक्की या फ्रांस ऐसे गेंदबाज रहे जो कोई विकेट लेने में नाकाम रहे। नामीबिया के बल्लेबाजी क्रम का प्रदर्शन भी पिछले मैच में अच्छा रहा था। उन्होंने 110 रन के लक्ष्य को 19.1 ओवर में हासिल कर लिया। जेजे स्मिट उनकी ओर से सबसे सफल और सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे जिन्होंने 32 रन बनाए। क्रेग विलियम्स ने 23 रन बनाए जबकि माइकल वैन लिंगन ने 18 रन अपने नाम किए।

लेकिन इस बार उनके सामने होगी अफगानिस्तान इसलिए उन्हें कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

नामीबिया की संभावित एकादश-

क्रेग विलियम्स, जेन ग्रीन (विकेटकीपर), गेरहार्ड इरास्मस (सी), डेविड विसे, माइकल वैन लिंगन, जे जे स्मिट, जान फ्रिलिंक, पिक्की या फ्रांस, जान निकोल लॉफ्टी-ईटन, रूबेन ट्रम्पेलमैन, बर्नार्ड शोल्ट्ज़

पिच रिपोर्ट-

विश्व टी20 कप का 27वां मैच अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में होने जा रहा है। हमने यहां खेले गए पिछले मैचों में देखा था कि  यहां की पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। हालांकि ट्रैक धीमा है और स्पिनरों को काफी मदद करता है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि सतह धीमी होगी और इस मैच में बल्लेबाजी के लिए थोड़ा और मुश्किल हो सकता है। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

अफगानिस्तान

मुजीब उर रहमान, राशिद खान

नामीबिया-

रूबेन, डेविड विसे