Sunday, February 25, 2024
HomeSportsCricketविश्व के महानतम बल्लेबाज सर डाॅन ब्रेडमैन के अविश्वसनीय रिकाॅर्ड

विश्व के महानतम बल्लेबाज सर डाॅन ब्रेडमैन के अविश्वसनीय रिकाॅर्ड

क्रिकेट की दुनिया अनिश्चितताओं से भरी है, हर दिन कोई न कोई नया रिकाॅर्ड टूटता या बनता है। क्रिकेट की दुनिया में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके नाम कई विश्व रिकाॅर्ड दर्ज हैं और 27 अगस्त 1908 को एक ऐसे ही क्रिकेटर ने जन्म लिया था, जिसने क्रिकेट की दुनिया में कई कीर्तिमान स्थापित किए और उनमें से कुछ रिकाॅर्ड ऐसे हैं जो शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाए। 

27 अगस्त 1908 को दुनिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाज सर डोनाल्ड जाॅर्ज ब्रेडमैन का जन्म हुआ था, जिन्हें डाॅन के नाम से भी जाना जाता है, टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने बल्लेबाजी के कई रिकाॅर्ड अपने नाम किए, बल्लेबाजी के बादशाह कहे जाने वाले सर डाॅन ब्रेडमैन के बारे में जानते हैं कुछ बातें और अविश्वसनीय रिकाॅर्ड-

एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकाॅर्ड

साल 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर खेली पांच मैचों की सीरीज में 974 रन बनाकर ब्रैडमैन ने एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। ब्रेडमेन ने इंग्लैंड के वॉली हैमंड का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1928-29 में बनाया 905 रन का रिकार्ड तोड़ा था लेकिन उनका ये रिकॉर्ड अब तक कोई नहीं तोड़ सका है।

बतौर कप्तान टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

एक कप्तान के रूप में टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड भी ब्रैडमैन के नाम पर है। ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करते हुए उन्होंने 1936-37 में इंग्लैंड के खिलाफ 810 रन बनाए थे। इंग्लैंड के ग्राहम गूच 1990 में भारत के खिलाफ तीन मैचों में 752 रन बनाकर इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे। अगर ये सीरीज पांच मैचों की होती तो गूच शायद ये रिकार्ड तोड़ सकते थे।

टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड

ब्रैडमैन के नाम इंग्लैंड के खिलाफ 1930 में लीड्स टेस्ट में एक दिन में 309 रन बनाने का रिकॉर्ड है। 1933 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में 295 रन बनाकर हैमंड और 2009 में श्रीलंका के खिलाफ भारत के वीरेंद्र सहवाग एक दिन में 284 रन बनाकर उनके करीब पहंुचे थे लेकिन रिकाॅर्ड तोड़ नहीं पाए।

केवल तीन ओवर में जड़ा था शतक-

ये बात काफी अविश्वसनीय लगती है, कि टेस्ट क्रिकेट में किसी खिलाड़ी ने केवल तीन ओवर में शतक जड़ दिया हो वो भी उस जमाने में। इस कीर्तिमान को उन्होंने 1931 में रचा था। ब्रैडमैन ने सिर्फ तीन ओवर में शतक जड़ दिया था। ब्लैकहीथ इलेवन की ओर से खेलते हुए ब्रैडमैन ने यह कमाल किया था। उन्होंने अपनी पारी में 14 छक्के और 29 चौके लगाकर कुल 256 रन बनाए थे।

अब आप सोच रहे होंगे कि केवल तीन ओवर यानी 18 गेंद पर कोई शतक कैसे बना सकता है? तो आपको बता दें कि वर्तमान में आईसीसी के नियम के मुताबिक एक ओवर में 6 गेंद डाली जाती है लेकिन पहले एक ओवर में आठ गेंद फेंकी जाती थी। ब्रैडमैन ने अपनी शतकीय पारी के दौरान तीन ओवर यानी 24 गेंद खेली थी। इस धुरंधर बल्लेबाज ने पहले ओवर में 33 रन, दूसरे में 40 और तीसरे ओवर में कुल 27 रन बनाए थे।

सर्वाधिक दोहरे शतक का रिकॉर्ड

ब्रैडमैन के सर्वाधिक टेस्ट शतकों का रिकार्ड तो पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने तोड़ दिया था लेकिन सर्वाधिक दोहरे शतक (12) का रिकार्ड आज भी उनके नाम पर है। इस मामले में पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा (11) दूसरे नंबर है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (7) ब्रैडमैन के रिकार्ड तक पहुंच सकते हैं।

महज 4 रन से चूक गए थे 100 का औसत

अपने करियर में ब्रैडमैन ने आखिरी टेस्ट मैच 14 से 18 अगस्त, 1948 तक द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। इस टेस्ट में वे इकलौती पारी में 0 पर आउट हो गए और उनका टेस्ट औसत 99.94 ही रह गया। यदि इस पारी में ब्रैडमैन महज 4 भी रन बना लेते तो उनका औसत 100 का हो सकता था। अपने 52 टेस्ट के करियर में ब्रैडमैन ने 29 शतक और 13 अर्धशतकों की मदद से 6,996 रन बनाए थे। आज भी इतना क्रिकेट खेलने के बाद किसी भी क्रिकेटर के लिए यह औसत हासिल करना मात्र एक सपना है।

25 फरवरी 2001 को 92 वर्ष की आयु में महान क्रिकेटर ने अंतिम सांस ली और दुनिया को अलविदा कह दिया। वे भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर में अपनी झलक देखा करते थे।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular