Sunday, February 25, 2024
HomeSportsCricketवर्ल्ड टी20 कप में होने वाले पांच स्पेशल मुकाबले

वर्ल्ड टी20 कप में होने वाले पांच स्पेशल मुकाबले

क्रिकेट प्रेमियों के लिए अक्टूबर और नवंबर का महीना फटाफट क्रिकेट के रोमांच से भरपूर रहने वाला है। टी20 क्रिकेट की सुपरहिट लीग इंडियन टी20 लीग अपने समापन की ओर है और इसके बाद शुरू होगा टी20 क्रिकेट का विश्व कप। कोविड-19 के कारण 2020 में होने वाले इस टूर्नामेंट को स्थगित करना पड़ा और अब इसका आयोजन 2021 में किया जा रहा है। पांच साल बाद हो रहे विश्व टी20 कप में 16 टीमें भाग लेंगी।

पहले ग्रुप चरण मुकाबले खेले जाएंगे जिनकी शुरूआत 17 अक्टूबर से होगी तथा 23 अक्टूबर से सुपर-12 मुकाबले खेले जाएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि इस विश्व टी20 कप में वो कौनसे मुकाबले होंगे जिन पर रहेगी क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें।

5.श्रीलंका बनाम आयरलैंड, 20 अक्टूबर

श्रीलंका और आयरलैंड दोनों राउंड 1 का हिस्सा हैं और सुपर 12 चरण में जगह बनाने के लिए उन्हें ग्रुप स्टेज मैचों में जीत दर्ज करनी पड़ेगी। कुछ साल पहले तक किसी ने कल्पना भी नहीं कि होगी कि तीन बार विश्व टी20 कप का फाइनल खेल चुकी और एक बार विश्व टी20 कप अपने नाम कर चुकी श्रीलंका को मुख्य राउंड में जगह बनाने के लिए नामीबिया, आयरलैंड और नीदरलैंड जैसी टीमों के खिलाफ मुकाबले जीतकर अपनी स्ट्रेंथ को साबित करना पड़ेगा। इसका मुख्य कारण है पिछले वर्षों में श्रीलंका का लगातार गिरता हुआ प्रदर्शन। उम्मीद है कि नामीबिया और नीदरलैंड जैसी टीमों को श्रीलंका आसानी से मात दे सकती है। लेकिन, आयरलैंड श्रीलंका के लिए परेशानी का सबब साबित हो सकती है। आयरलैंड में ऐसे खिलाड़ी हैं जो मजबूत टीमों को भी परेशान कर सकते हैं। इसलिए ग्रुप स्टेज में आयरलैंड और श्रीलंका का मुकाबला रोमांचक हो सकता है।

4.ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका, 23 अक्टूबर

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका एक-दूसरे के चित प्रतिद्वंद्वी हैं। हालांकि अब दोनों टीमों में उतनी प्रतिद्वंद्विता नहीं है जितनी 1990 और 2000 के दशक में हुआ करती थी। 92 विश्व का सेमीफाइनल मुकाबला हो या फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में दक्षिण अफ्रीका द्वारा सबसे बड़ा स्कोर चेज़ करना। दोनों टीमों के बीच कई रोमांचक मुकाबले हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के पास क्विंटन डिकॉक, डेविड मिलर जैसे बड़े हिटर्स हैं और गेंदबाजी में रबाडा, नॉर्टजे, एंगिडी जैसे गेंदबाज हैं साथ ही स्पिनर तबरेज शम्सी जो कि विश्व के नंबर-1 टी20 गेंदबाज है अफ्रीकी टीम को मजबूती प्रदान करते हैं।

5.दूसरी ओर डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी से ऑस्ट्रेलिया उत्साहित होगा। गेंद से पैट कमिंस, एश्टन एगर और एडम ज़म्पा दक्षिण अफ्रीका को परेशानी में डाल सकते हैं।

3.इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, 23 अक्टूबर

दोनों टीमें टी20 क्रिकेट में विश्व चैंपियन रह चुकी हैं। पिछले टी20 विश्व कप फाइनल में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को मात देकर खिताब पर कब्जा किया था जिसका बदला इंग्लैंड इस मुकाबले में लेना चाहेगी। बेन स्टोक्स की गेंदों पर लगातार चार छक्के लगाकर कार्लोस ब्रैथवेट ने वेस्टइंडीज को जीत दिलाई थी। लेकिन उसके बाद से अब तक ब्रैथवेट उतने सफल नहीं हो पाए जबकि बेन स्टोक्स ने विश्व के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज करवाया। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दोनों के पास जोस बटलर, जेसन रॉय, कीरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल और क्रिस गेल जैसे पावर-हिटर खिलाड़ी हैं। यदि पिच अच्छी रहेगी तो दोनों टीमों के बीच होने वाले मैच में खूब चौके-छक्के देखने को मिल सकते हैं। साथ ही इंग्लैंड के पास पिछले विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला लेने का मौका भी होगा।

2.भारत बनाम न्यूजीलैंड, 31 अक्टूबर

न्यूजीलैंड एक ऐसी टीम है जिसके खिलाफ भारत ने आईसीसी इवेंट्स में काफी संघर्ष किया है। वास्तव में भारत 2003 के बाद से आईसीसी इवेंट्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई मैच नहीं जीत पाया है। न्यूजीलैंड ने भारत को 2016 टी20 विश्व कप के ग्रुप मैच में टर्निंग विकेट पर हराया था, उसके बाद 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल में सीमिंग विकेट पर हराया था। भारत के पास न्यूजीलैंड से बदला लेने का एक और मौका होगा और टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के सूखे को खत्म करना चाहेगी।

1.भारत बनाम पाकिस्तान, 24 अक्टूबर

विश्व कप के स्पेशल मुकाबलों की बात हो इसमें भारत-पाकिस्तान का नाम ना हो ऐसा हो नहीं सकता। भारत और पाकिस्तान की भिडंत पर दुनिया के लगभग हर क्रिकेट प्रेमी की नजरें होती हैं। चाहे विश्व कप मैच हो या फिर कोई भी अवसर दोनों टीमों के बीच होने वाले मुकाबले में क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह चरम पर होता है। मजेदार बात यह है कि विश्व कप के मुकाबलों में चाहे वह टी20 विश्व कप हो या एकदिवसीय विश्व कप पाकिस्तान आज तक भारत से कोई मुकाबला नहीं जीत पाया है। 2007 विश्व टी20 कप में भारत ने पाकिस्तान को बेहद रोमांचक खिताबी मुकाबले में मात देकर पहला विश्व टी20 कप अपने नाम किया था। इसलिए इस बार भी यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या 24 अक्टूबर को हो पाएगा विश्व कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान का भारत पर जीत दर्ज करने का सपना पूरा?

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular