Wednesday, April 17, 2024
HomeSportsCricketवनडे में टीम इंडिया के खिलाड़ियों द्वारा ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पांच...

वनडे में टीम इंडिया के खिलाड़ियों द्वारा ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पांच सर्वश्रेष्ठ पारियां

टीम इंडिया 27 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के लंबे दौरे की शुरूआत करने जा रही है। टीम इंडिया को पहले वहां 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में भारतीय टीम पर दबाव अधिक होगा क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकाॅर्ड बहुत अच्छा नहीं है। लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया में भी अपना दमखम दिखाया है। ऑस्ट्रेलिया की तेज उछाल वाली पिचों पर भारतीय बल्लेबाजों को हमेशा परेशानी हुई है, लेकिन भी भारतीय सितारों द्वारा ऑस्ट्रेलिया में ऐसी पारियां खेली गई हैं जो यादगार बन गई।

आइए जानते हैं ऑस्ट्रेलिया में खेले गए वनडे मैचों में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गई यादगार पारियों के बारे में-

सचिन तेंदुलकर (नाबाद 117) – सीबी सीरीज 2008

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने वनडे में कई रिकाॅर्ड अपने नाम किए हैं। 2008 में हुए सीबी सीरीज के प्रथम फाइनल मुकाबले में भी तेंदुलकर ने यादगार पारी खेली। मार्च 2008 में सिडनी में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम 240 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी, लेकिन राॅबिन उथप्पा, गौतम गंभीर और युवराज सिंह के विकेट भारत ने जल्दी ही खो दिए। लेकिन सचिन ने एक छोर संभाले रखा और एक बेहद परिपक्व पारी खेलते हुए, भारतीय दिग्गज अंत तक टिके रहे, 120 गेंदों पर 117 रन बनाकर नाबाद रहे। तेंदुलकर को रोहित शर्मा का अच्छा समर्थन मिला, जिन्होंने 87 गेंदों में 66 रन बनाए और भारत ने पहला फाइनल छह विकेट से जीता।

युवराज सिंह (139) – 7 वां मैच, वीबी सीरीज 2004

22 जनवरी 2004 को खेले गए वीबी सीरीज के 7वें मैच में, टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही और टीम ने सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के विकेट सस्ते में गवां दिए। पार्थिव पटेल के आउट होने के बाद टीम का स्कोर 80 रन पर 3 विकेट हो गया। लेकिन इसके बाद युवराज सिंह ने मोर्चा संभाला उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों की जमकर खबर ली और 122 गेंदो पर 16 चौके व 2 छक्कों की मदद से 139 रन बनाए, उनका पूरा साथ दिया वीवीएस लक्ष्मण ने, लक्ष्मण ने भी उस मैच में शतक जड़ा और 130 गेंदो पर 106 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों के बीच 213 रन की शानदार साझेदारी हुई। हालांकि ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर दो विकेट से जीता और मैन ऑफ द मैच चुना गया युवराज सिंह को।

रोहित शर्मा (नाबाद 171) – पहला वनडे, पर्थ 2016

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा का रिकाॅर्ड बेहद शानदार रहा है। 2016 में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी वहां खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में पर्थ के मैदान पर भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और भारत के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने पूरे 50 ओवर तक बल्लेबाजी की। रोहित शर्मा इस मैच में 171 रन बनाकर नाबाद रहे 163 गेंदो की पारी में उन्होंने 13 चौके व 7 छक्के लगाए। शिखर धवन के जल्दी आउट होने के बाद उन्होंने विराट कोहली के साथ बेहतरीन 207 रन की साझेदारी की। विराट ने 91 रन की पारी खेली, टीम इंडिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 309 रन बनाए। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजो पर भारी पड़े और स्टीव स्मिथ और जाॅर्ज बैली की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत उन्होंने भारत को 5 विकेट से हराया।

शिखर धवन (126) – चौथा वनडे, कैनबरा 2016

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का रिकाॅर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी बेहतरीन रहा है। 2016 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चौथे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 348 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर का जवाब देते हुए धवन ने 113 गेंदो पर 126 रन की पारी खेली, जिसमें 14 चौके व 2 छक्के शामिल थे, उन्होंने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़े तथा उसके बाद विराट कोहली के साथ मिलकर 212 रन जोड़े। विराट ने भी इस मैच में 106 रन की शतकीय पारी खेली। 38वें ओवर तक भारत का स्कोर 1 विकेट पर 277 रन था और भारत ने इस मैच पर पूरी पकड़ बना ली थी लेकिन इसके बाद केन रिचर्डसन की घातक गेंदबाजी ने भारत को बैकफुट पर धकेल दिया और भारत ने 25 रन से मैच गवां दिया।

विराट कोहली (117) – तीसरा वनडे मेलबर्न 2016

विराट कोहली के लिए साल 2016 सबसे बेहतरीन साल रहा। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी उन्होंने अपने बल्ले से जौहर दिखाया, मेलबर्न में 2016 सीरीज के तीसरे वनडे में कोहली ने टीम इंडिया के लिए एक शानदार पारी खेली। टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया ने रोहित शर्मा का विकेट जल्दी गवां दिया। लेकिन तीन नंबर पर आए कोहली ने धवन के साथ मिलकर पारी को संभाल लिया, पहले कोहली ने धवन के साथ 119 रन की साझेदारी की और उसके बाद अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर 109 रन की साझेदारी की। कोहली ने 117 गेंदो पर 117 रन की पारी खेली, पारी में सात चौके व 2 छक्के उन्होंने जड़े। हालांकि इन बल्लेबाजों के बाद भारत का मध्यक्रम कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाया और टीम इंडिया शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद भी 295 रन बना पाई। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 3 विकेट से जीता।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular