HomeCricketराजस्थान बनाम पंजाब, मैच प्रीव्यू

राजस्थान बनाम पंजाब, मैच प्रीव्यू

इंडियन टी20 लीग में सोमवार 12 अप्रैल को अपने अभियान की शुरूआत करने उतरेगी राजस्थान और पंजाब। राजस्थान का पिछला सीजन बहुत खराब रहा था और टीम अंकतालिका में सबसे निचले पायदान पर रही थी। वहीं केएल राहुल की कप्तानी में पंजाब ने पिछले सीजन में काफी बेहतर प्रदर्शन किया था।

मैच का स्थान- वानखेडे स्टेडियम, मुंबई

समय – 7:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

राजस्थान ने इंडियन टी20 लीग का पिछला सीजन अंकतालिका में सबसे नीचे रहते हुए समाप्त किया था। हालांकि सबसे निचली तीन टीमों के समान अंक थे लेकिन राजस्थान नेट रन रेट के मामले में सबसे पीछे थी। लेकिन इस बार राजस्थान की टीम ने कुछ बड़े बदलाव किए हैं। उन्होंने इंडियन टी20 लीग इतिहास की निलामी में सबसे बड़ी बोली भी लगाई। राजस्थान ने क्रिस मॉरिस को 16.25 करोड़ में खरीदा। वहीं उन्होंने स्टीव स्मिथ को रीलीज कर दिया। कई अनुभवी खिलाड़ियों के टीम में होने के बाद राजस्थान ने संजू सैमसन को नया कप्तान नियुक्त किया है। 

जब राजस्थान इस मैच में खेलने उतरेगी तो सभी की निगाहें उन पर होगी कि वे अपने चार विदेशी खिलाड़ियों के रूप में किन्हें चुनते हैं। जोफ्रा आर्चर की अनुपस्थिति से विदेशी खिलाड़ियों के पदों के लिए प्रतिस्पर्धा थोड़ी बढ़ गई है। हालांकि बेन स्टोक्स टीम का हिस्सा होंगे, वहीं जोस बटलर टीम के प्रमुख बल्लेबाज होंगे। वहीं सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस को टीम बाहर नहीं बैठाना चाहेगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि राजस्थान मुस्तफिजुर रहमान को चुनती है या फिर डेविड मिलर के साथ जाना पसंद करती है। 

विदेशी खिलाड़ियों के अलावा राजस्थान के पास प्रतिभावान भारतीय खिलाड़ी भी हैं। जिनमें संजू सैमसन, राहुल तेवतिया और शिवम दुबे उनकी पहली पसंद है। वहीं राजस्थान की गेंदबाजी उतनी मजबूत नजर नहीं आ रही है। क्रिस मॉरिस के साथ दूसरे गेंदबाज कार्तिक त्यागी हो सकते हैं। स्पिन विभाग में श्रेयस गोपाल मुख्य स्पिनर होंगे। वहीं ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पर भी दारोमदार होगा।

दूसरी ओर पंजाब के कप्तान केएल राहुल के लिए अंतिम एकादश का चयन करना बिल्कुल आसान नहीं होने वाला है। उनकी सबसे बड़ी चिंता चार विदेशी खिलाड़ियों का चयन करना होगी। देखने वाली बात यह होगी कि टी20 इंटरनेशनल में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज़ डेविड मलान को मौका मिलता है या नहीं। अगर मलान को अंतिम एकादश में जगह मिलती है तो क्रिस गेल को बाहर बैठना पड़ेगा।  

पंजाब के लिए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल का ओपनिंग करना तय है। इसके बाद तीन नंबर पर क्रिस गेल और डेविड मलान में से किसी एक को मौका मिल सकता है। वहीं मध्य क्रम में निकोलस पूरन, शाहरुख खान, सरफराज खान और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ी होंगे। स्पिन विभाग मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई संभालेंगे। वहीं तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी मोहम्मद शमी और झे रिचर्डसन के कंधो पर होगी।

पिच रिपोर्ट-

वानखेडे की पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छी मानी जाती है। हालांकि शुरूआत में यहां तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। लेकिन जैसे-जैसे गेंद पुरानी होगी बल्लेबाजी आसान हो जाएगी। यह एक हाई स्कोरिंग मैच हो सकता है। ओस के प्रभाव को देखते हुए टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

संभावित एकादश-

राजस्थान– बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, रियान पराग, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी और जयदेव उनादकट

पंजाब– केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, मोइजेज हेनरिक्स, सरफराज खान, शाहरुख खान, मोहम्मद शमी, झे रिचर्डसन, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

राजस्थान– बेन स्टोक्स, जोस बटलर

पंजाब– केएल राहुल, क्रिस गेल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular