ये तीन खिलाड़ी संभाल सकते हैं टिम पेन की जगह ऑस्ट्रेलियन टेस्ट टीम की कमान

टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान टिम पेन ने हाल ही में इस बात के संकेत दिये हैं कि इस समर में पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के साथ होने वाली सीरीजों के बाद वे क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। उनके इस खुलासे के बाद से ही इस बारे में तरह-तरह के कयास लगाये जाने लगे हैं कि ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम का अगला कप्तान आखिर कौन होगा? वर्तमान स्थिति को देखें तो स्टीव स्मिथ इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं परंतु उन पर प्रतिबंध लगा हुआ है जिसके फलस्वरूप वे वर्ष 2020 तक टीम की कप्तानी संभालने में असमर्थ हैं। ऐसे में यह जानना अत्यंत रोचक होगा कि वे कौन-कौन से खिलाड़ी हैं जो भविष्य में इस भूमिका को निभा सकते हैं, इस लेख में हम आपको ऐसे ही तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं-

पैट कमिंस– इस सूची में सबसे ऊपर जो नाम है वह है, ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज पैट कमिंस का। उन्होंने इस साल अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाते हुए टेस्ट क्रिकेट में 48 विकेट चटकाये हैं। इतना ही नहीं वे पूर्व में उप-कप्तान की भूमिका का भी निर्वाह कर चुके हैं अतः वे इस पद के लिये सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार नज़र आते हैं।

मार्नस लबुशान– एक उम्दा लेग स्पिनर होने के साथ लबुशान एक शानदार बल्लेबाज भी हैं। इन्होंने पिछले कुछ समय में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। इस खिलाड़ी को अनुभव भले ही कम हो परंतु नेतृत्व क्षमता और जुझारूपन में लबुशान का कोई मुकाबला नहीं है। 

नैथन लियोन– नैथन लियोन निस्संदेह वर्तमान समय के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनरों में से एक हैं। कुछ लोग तो उनको शेन वार्न के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिये खेलने वाला सर्वश्रेष्ठ फिरकी गेंदबाज भी मानते हैं। इन्होंने दुनिया के हर देश में जाकर अच्छी बॉलिंग की है और दबाव में निरंतर अच्छा प्रदर्शन करना इनकी आदत है। विकेट लेने के लिये ये पिच की मदद पर निर्भर नहीं रहते हैं बल्कि अपने कौशल से महत्वपूर्ण समय पर टीम को विकेट निकाल कर देते हैं। ऐसे में इस बात की पूरी संभावनाएं हैं कि हम भविष्य में इन्हें ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कमान संभालते हुए देखें।