HomeCricketये टीमें बन सकती हैं इंडियन टी-20 लीग 2020 की विजेता

ये टीमें बन सकती हैं इंडियन टी-20 लीग 2020 की विजेता

गुरूवार को कोलकाता में इंडियन टी-20 लीग के लिए ऑक्शन यानि नीलामी की प्रक्रिया पूर्ण हुई। इसमें लीग की विभिन्न टीमों ने अपने-अपने दलों में शामिल करने के लिए खिलाड़ियों पर बोली लगाई। इस प्रतियोगिता का अगला सीजन वर्ष 2020 में खेला जाएगा। 

इस नीलामी में सबसे महंगे दाम में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस बिके। उन्हें कोलकाता की टीम ने 15.5 करोड़ रूपयों में खरीदा। बात यदि भारतीय खिलाड़ियों की हो तो सबसे महंगे खिलाड़ी पीयूष चावला रहे, उन्हें चेन्नई की टीम ने 6.75 करोड़ रूपयों में खरीदा। 

इस ऑक्शन के पश्चात् अब सभी टीमों के दल लगभग पूर्ण हो चुके हैं। ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि किस टीम के खिलाड़ी अपनी कीमत को सही ठहराते हुए अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करते हैं। 

इस ऑक्शन के बाद यदि तुलना की जाए तो सभी टीमें लगभग टक्कर की नज़र आती हैं, परंतु यदि सबसे मज़बूत टीमों की बात की जाए तो ऐसे में मुंबई, चेन्नई, और दिल्ली की टीमें सबसे शानदार और संतुलित हैं।

दिल्ली– दिल्ली की टीम पहले से ही काफी मज़बूत है। उन्होंने शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, और कगिसो रबाड़ा जैसे शानदार खिलाड़ियों को रिटेन किया था। इसके बाद ऑक्शन में उन्होंने जेसन रॉय, शिमरॉन हेटमायर, क्रिस वोक्स, और एलेक्स कैरी जैसे जबरदस्त खिलाड़ियों को खरीदकर अपनी टीम को और भी ताकतवर बनाया है। ऐसे में अगले सीजन में सभी टीमों को उनसे बचकर रहना होगा।

मुंबई– मुंबई की टीम सितारों से सजी हुई है। उन्होंने अपने सभी विश्वसनीय खिलाड़ियों को रिटेन किया था जिनमें, रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, और कीरोन पोलार्ड आदि शामिल हैं। इस बार ऑक्शन के माध्यम से उन्होंने अपनी टीम में क्रिस लिन, नाथर कुल्टर नाइल और सौरभ तिवारी जैसे शानदार खिलाड़ियों को भी शामिल कर लिया है, जिससे यह टीम और भी ज्यादा दमदार हो गयी है। ऐसे में अगले सीजन में वे खिताब के प्रबल दावेदार बनकर उतरेंगे।

चेन्नई- जब से इंडियन टी-20 लीग का प्रारंभ हुआ है, तब से ही चेन्नई की टीम हर बार खिताब को जीतने की सबसे मज़बूत दावेदार रही है। इस बार भी उन्हें कम नहीं आंका जा सकता है। इस टीम में एक से बढ़कर एक बल्लेबाज मौजूद हैं, और इस बार ऑक्शन की सहायता से उन्होंने अपने दल में सैम करन, पीयूष चावला और जॉश हेजलवुड जैसे शानदार गेंदबाजों को भी शामिल कर लिया है। ऐसे में उनका दल और भी सुदृढ़ नज़र आ रहा है। अतः अगले सीजन में भी चेन्नई की टीम खिताब पर कब्जा जमा सकती है।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular