Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketये खिलाड़ी बनाएंगे पंजाब टीम को मजबूत

ये खिलाड़ी बनाएंगे पंजाब टीम को मजबूत

इंडियन टी20 लीग में पंजाब उन टीमों में हैं जिन्होंने अभी तक कोई भी इंडियन टी20 लीग ट्रॉफी नहीं जीती है। हालांकि पिछले सीजन में पंजाब का प्रदर्शन बेहद शानदार था। केएल राहुल की कप्तानी में टीम के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ। इस बार भी टीम काफी सशक्त नजर आ रही है। इस बार की निलामी में पंजाब ने ही सबसे ज्यादा खर्च किया है। 

ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग के स्टार रहे झे रिचर्डसन और रिले मेरेडिथ दोनों को टीम में शामिल करने के लिए पंजाब ने 22 करोड़ खर्च किए हैं। मोइसिस हेनरिक्स और फबियन एलन को भी पंजाब में लिया गया है। वहीं भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो पंजाब ने शाहरूख खान, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह और सौरभ कुमार को शामिल किया है। वहीं टी20 अंतर्राष्ट्रीय के नंबर-1 बल्लेबाज डेविड मलान भी पंजाब टीम का हिस्सा हैं।

उम्मीद है कि पंजाब इस बार पिछले साल से भी बेहतर प्रदर्शन करेगी। आइए जानते हैं कि पंजाब टीम किस संभावित एकादश के साथ मैदान में उतर सकती है-

ओपनिंग जोड़ी

केएल राहुल-मयंक अग्रवाल

पिछले सीजन में दोनों की जोड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया था और लगभग हर मैच में पंजाब को जबरदस्त शुरूआत दिलवाई थी। टीम के कप्तान केएल राहुल ने पिछले सीजन में 14 मैचों में 55.83 की औसत से 670 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप विजेता रहे थे। मयंक अग्रवाल ने भी उनका पूरा साथ दिया था और 11 मैचों में 424 रन बनाए थे। इस बार भी दोनों बल्लेबाज पंजाब की सलामी जोड़ी के रूप में दिखाई देंगे।

मध्यक्रम-

क्रिस गेल, निकोलस पूरण, दीपक हुडा, शाहरूख खान

क्रिस गेल टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े एंटरटेनर हैं। इंडियन टी20 लीग में भी उनका प्रदर्शन लाजवाब है। पिछले सीजन में वे पंजाब टीम के शुरूआती मैचों में टीम का हिस्सा नहीं थे। लेकिन उनके आने के बाद पंजाब ने लगातार मैच जीते थे। गेल ने अंतिम सीजन में 7 मैचों में 3 अर्धशतकों की मदद से 288 रन बनाए थे। इसलिए इस बार भी वे नंबर तीन पर दिखाई देंगे। पंजाब टीम प्रबंधन गेल को ओपनिंग में भी भेज सकता है। लेकिन इस बार उनके ओपनिंग में आने की संभावना कम है। 

निकोलस पूरण ने पिछले सीजन में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए विस्फोटक पारियां खेली थीं। इसलिए इस बार भी वे नंबर चार पर नजर आएंगे। 2020 में उन्होंने 14 मैचों में 353 रन बनाए थे। उनके बल्ले से 23 चौके और 25 छक्के आए थे। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे इस बार सिक्सर किंग बन सकते हैं। 

वहीं पांचवें नंबर पर टीम किस खिलाड़ी को खिलाएगी यह असमंजस होगा। क्योंकि डेविड मलान भी टीम में है लेकिन विदेशी खिलाड़ियों की अधिकतम सीमा के चलते उनकी उपलब्धता पर सवाल हैं। ऐसे में टीम शाहरूख खान और दीपक हुडा को मौका दे सकती है। शाहरूख खान के पास पावर हिटिंग की क्षमता है वहीं दीपक हुडा के टीम में शामिल होने से टीम को अतिरिक्त स्पिन गेंदबाज भी मिलेगा। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों में से टीम किसी को मौका दे सकती है।

ऑलराउंडर्स-

झे रिचर्डसन

झे रिचर्डसन हालांकि गेंदबाज के रूप में अधिक सफल हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे। इसलिए टीम ने उन्हें मोटी रकम देकर अपने खेमे में शामिल किया है। वे मोहम्मद शमी के साथ अच्छा पेयर बना सकते हैं। रिचर्डसन बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। इसलिए टीम उन्हें नंबर सात पर उतारेगी। यदि टीम झे रिचर्डसन को मौका नहीं देती है तो उनके पास मोइसिस हेनरिक्स के रूप में भी विकल्प है।

गेंदबाज-

क्रिस जॉर्डन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, मुरुगन अश्विन

गेंदबाजी में टीम के तेज गेंदबाज के रूप में मुख्य गेंदबाज होंगे मोहम्मद शमी। पिछले सीजन में शमी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। शमी के पास इंडियन टी20 लीग का लंबा अनुभव है। 2020 में शमी ने 14 मैचों में 20 विकेट चटकाए थे। दूसरी ओर क्रिस जॉर्डन के रूप टीम के पास तेज गेंदबाज का विकल्प होगा। जॉर्डन ने 2020 सीजन में 9 मैचों में 9 विकेट झटके थे। 

वहीं स्पिन गेंदबाजी का कार्यभार होगा मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई के कंधों पर। दोनों ही फिरकी गेंदबाजों में पिछले साल अच्छा प्रदर्शन किया था। अनिल कुंबले टीम के कोच हैं ऐसे में उनके प्रशिक्षण में निश्चित रूप से टीम की स्पिन गेंदबाजी काफी मजबूत रहेगी।

इस प्रकार हो सकती है पंजाब की संभावित एकादश-

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, दीपक हुडा, शाहरुख खान, झे रिचर्डसन, क्रिस जाॅर्डन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, मुरुगन अश्विन

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular