Tuesday, March 5, 2024
HomeSportsCricketये खिलाड़ी कर सकते हैं श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के लिए...

ये खिलाड़ी कर सकते हैं श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के लिए डेब्यू

टीम इंडिया को जुलाई माह में श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे पर टीम इंडिया 3 वनडे मैच एवं इतने ही टी20 मुकाबले खेलेगी। इस दौरे पर टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे शिखर धवन और उप्कप्तान होंगे भुवनेश्वर कुमार। भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख सदस्य इस दौरे का हिस्सा नहीं होंगे। 

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इस समय इंग्लैंड में है और वहां टीम इंडिया अगस्त माह में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। इसलिए श्रीलंका दौरे के लिए एक नई टीम का गठन किया गया है। श्रीलंका दौरे के लिए गठित की टीम में कई नए चेहरे दिखाई देंगे। बहुत से खिलाड़ियों को उनके घरेलू एवं इंडियन टी20 लीग में किए गए प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह दी गई। इस आर्टिकल में हम ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जोकि इस दौरे पर अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर सकते हैं।

देवदत्त पडिकल-

केरल के एडापाल में जन्में युवा क्रिकेटर ने इंडियन टी20 लीग में अपने प्रदर्शन के दम पर सभी का ध्यान आकर्षित किया है। इसका इनाम उन्हें भारतीय टीम में जगह देकर दिया गया है। वे इंडियन टी20 लीग में बैंगलोर की ओर से खेलते हैं। 2020 में इंडियन टी20 लीग में डेब्यू करने वाले पडिकल 21 मैचों में 1 शतक और 5 अर्धशतकों की मदद से 668 रन बना चुके हैं। वे इस सीजन में भी कमाल का प्रदर्शन कर रहे थे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा। प्रथम श्रेणी में 15 मैचों में उन्होंने 907 रन बनाए। वे भविष्य में टीम इंडिया के लिए बेहतरीन बल्लेबाज साबित हो सकते हैं।

चेतन सकारिया-

सौराष्ट्र के 23 वर्षीय तेज गेंदबाज ने इसी वर्ष इंडियन टी20 लीग में अपना डेब्यू किया और उन्होंने राजस्थान की ओर से केवल 7 मैच खेले। इसके बाद कोविड-19 के कारण इंडियन टी20 लीग को स्थगित कर दिया गया। लेकिन इन 7 मैचों में उन्होंने अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट प्रशंसकों एवं भारतीय टीम के चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर लिया। उन्होंने इंडियन टी20 लीग में 8.22 की इकॉनमी से 7 विकेट अपने नाम किए और 31 रन देकर 3 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। सकारिया ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 15 मैचों में 41 विकेट चटकाए, इसमें उनकी इकॉनमी 3.24 की रही। सकारिया का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है। विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान उन्होंने अपने बड़े भाई को खो दिया था एवं इंडियन टी20 लीग के बाद उनके पिता का निधन हो गया। उम्मीद है कि वे टीम इंडिया में लंबे समय तक अपनी सेवाएं देंगे।

नीतीश राणा- 

दिल्ली के रहने वाले 27 वर्षीय युवा बल्लेबाज नीतीश राणा काफी अनुभवी हैं। उन्होंने 2016 में अपना इंडियन टी20 लीग डेब्यू किया था। वे अब तक 67 मैच इंडियन टी20 लीग में खेल चुके हैं। इन मैचों में उन्होंने 13 अर्धशतकों एवं 133.82 की स्ट्राइक रेट से 1638 रन बनाए हैं। 58 पारियों में कुल 2,266 रनों के साथ उनका प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड भी उतना ही मजबूत था। श्रीलंकाई दौरे पर वे पहली बार टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर सकते हैं। वे भारतीय टीम के मध्यक्रम के प्रमुख बल्लेबाज साबित हो सकते हैं।

ऋतुराज गायकवाड़-

पुणे के 22 वर्षीय युवा ओपनर बल्लेबाज ने इंडियन टी20 लीग में अपना डेब्यू 2020 में किया। चेन्नई की ओर से खेलते हुए उन्होंने अपने खेल से बेहद प्रभावित किया। हांलाकि शुरूआती मैचों में उन्हें संघर्ष करना पड़ा लेकिन पिछले साल यूएई में खेले गए इंडियन टी20 लीग के सीजन में उन्होंने चेन्नई के लिए अंतिम लीग मैचों में शानदार पारियां खेली। 13 मैचों में यह युवा बल्लेबाज 36.36 की औसत एवं 5 अर्धशतकों की मदद से 400 रन बना चुका है। वहीं गायकवाड़ ने प्रथम श्रेणी स्तर पर कुल 36 पारियों में 1,349 रन बनाए हैं।

कृष्णप्पा गौथम-

कर्नाटक के 32 वर्षीय ऑलराउंडर के लिए इंडियन टी20 लीग-2021 में चेन्नई ने 9.25 करोड़ की बोली लगाई। इसके बाद उन्होंने काफी लोकप्रियत हासिल की। हालांकि वे 2018 में ही इंडियन टी20 लीग में अपना डेब्यू कर चुके हैं। उन्होंने इंडियन टी20 लीग में 24 मैचों में 186 रन बनाए हैं एवं 8.26 की इकॉनमी से 13 विकेट भी झटके हैं। गौतम ने घरेलू सर्किट में 74 पारियों में 166 विकेट के साथ 8,621 रन बनाए हैं।

इस दौरे पर इन खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या ये खिलाड़ी डेब्यू के बाद अंतरराष्ट्रीय में अपना जलवा बिखेर पाएंगे या नहीं। यह दौरा ऐसे खिलाड़ियों को तैयार करेगा जो भारतीय क्रिकेट का भविष्य होंगे।

श्रीलंका दौरे के लिए चुनी गई टीम इंडिया-

शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, रुतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नितीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, कुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular