Friday, February 23, 2024
HomeSportsCricketमॉर्गन इन खिलाड़ियों को कर सकते हैं कोलकाता की प्लेइंग इलेवन में...

मॉर्गन इन खिलाड़ियों को कर सकते हैं कोलकाता की प्लेइंग इलेवन में शामिल

दो बार इंडियन टी20 लीग का खिताब जीत चुकी कोलकाता पिछले सीजन में प्लेऑफ तक का भी सफर तय नहीं कर पाई थी। लेकिन इस बार टीम कुछ बदलावों के साथ मैदान में उतरेगी और तीसरी बार खिताब पर कब्जा जमाना चाहेगी। इस बार कोलकाता ने भारत के अनुभवी खिलाड़ियों, पवन नेगी, हरभजन सिंह, शेल्डन जैक्सन और करूण नायर को अपनी टीम में शामिल किया है। वहीं उन्होंने बांग्लादेश के स्टार प्लेयर शाकिब अल हसन को 3.2 करोड़ में अपने खेमे में शामिल किया है। 

बेन कटिंग भी टीम में हैं, वैभव अरोड़ा भी तेज गेंदबाज के रूप में नजर आ सकते हैं 26 वर्षीय ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को भी कोलकाता ने टीम में लिया है। 

आइए जानते हैं कि किन खिलाड़ियों के कॉम्बिनेशन के साथ तैयार हो सकती है कोलकाता की अंतिम एकादश-

ओपनिंग बल्लेबाज-

शुभमन गिल-राहुल त्रिपाठी

शुभमन गिल ने इंडियन टी20 लीग के पिछले सीजन में कोलकाता के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। इसलिए वो कोलकाता के लिए ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे। युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने पिछले सीजन में 14 मैचों में 440 रन बनाए थे। उन्होंने  इस प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम में भी जगह बनाई। लेकिन दूसरे ओपनर की समस्या कोलकाता के सामने हो सकती है। क्योंकि पिछले सीजन में कोलकाता ने शुभमन गिल के साथ सुनील नरेन, राहुल त्रिपाठी  की जोड़ी को अपनाया था। नरेन  का प्रदर्शन सुसंगत नहीं रहा था। लेकिन राहुल त्रिपाठी ने अच्छी पारियां खेली थी। इसलिए संभावना है कि हमें गिल और त्रिपाठी की ओपनिंग जोड़ी क्रीज पर नजर आएगी।

मध्यक्रम-

दिनेश कार्तिक, ओएन मॉर्गन, नितीश राणा

नितीश राणा नंबर तीन पर दिखाई दे सकते हैं। नितीश राणा एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी है लेकिन उनका पिछला सीजन खास नहीं रहा था। हालांकि राणा ने पिछले साल 14 मैचों में 352 रन बनाए थे। लेकिन वे अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे थे। भारतीय पिचों पर नितीश राणा से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

वहीं उसके बाद होंगे टीम के कप्तान ओएन मॉर्गन। मॉर्गन पर इस बार कोलकाता टीम की कप्तानी का भी भार होगा। उन्हें पिछले सीजन में आधे मैचों के बाद टीम का कप्तान बनाया गया था। लेकिन टीम प्ले ऑफ में क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। मॉर्गन ने हालांकि बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया था और 14 मैचों में 418 रन बनाए थे। 

इसके बाद नंबर पांच पर हो सकते हैं टीम के विकेटकीपर और पूर्वकप्तान दिनेश कार्तिक। 35 वर्षीय कार्तिक एक अनुभवी बल्लेबाज हैं लेकिन पिछले सीजन में वे ना कप्तानी में कमाल दिखा पाए थे और ना ही बल्लेबाजी में। इस बार उन पर कप्तानी का भार नहीं होगा इसलिए भारतीय सरजमीं पर उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उन्होंने पिछले सीजन में 14 मैचों में 14.08 की औसत से मात्र 169 रन बनाए थे।

ऑलराउंडर्स-

सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस

ऑलराउंडर्स के तौर पर कोलकाता विदेशी खिलाड़ियों पर भरोसा कर सकती है। हालांकि टीम के मुख्य ऑलराउंडर आंद्रे रसैल पिछले सीजन में अपना जादू नहीं चला पाए थे। लेकिन साल 2019 में आंद्रे रसैल ने कई ताबड़तोड़ पारियां खेली थी। पिछले साल रसैल चोट की समस्या से जूझ रहे थे। रसैल 10 मैचों में केवल 117 रन बना पाए थे और मात्र 6 विकेट उन्होंने झटके थे। लेकिन कोलकाता एक बार फिर अपने स्टार खिलाड़ी से उम्मीदें करेगी।

वहीं पैट कमिंस को कोलकाता ने भारी भरकम रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया था। हालांकि गेंदबाजी में वे उतने सफल नहीं हुए थे जितनी उनसे उम्मीद की गई थी। बल्ले से उन्होंने अच्छी पारियां खेली थी। उन्होंने पिछले सीजन में 1 अर्धशतक भी जड़ा था और 14 मैचों में 12 विकेट चटकाए थे। 

सुनील नरेन टीम के पुराने खिलाड़ी हैं। नरेन भारतीय पिचों पर अपनी फिरकी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को बहुत परेशान कर सकते हैं। इसलिए उनके प्रदर्शन पर इस बार नजरें रहेंगी। वे बल्ले से भी बड़े-बड़े हिट लगाने में सक्षम हैं इसलिए कोलकाता ने कई बार उनका उपयोग बतौर सलामी बल्लेबाज किया है।

वहीं टीम के पास बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी होंगे। सुनील नरेन के स्थान पर कोलकाता शाकिब को भी मौका दे सकती है।

गेंदबाज-

शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरूण चक्रवर्ती

शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा और कमलेश नागरकोटी में से टीम मावी और कृष्णा को अंतिम एकादश में मौका दे सकती है। नागरकोटी पिछले सीजन में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। लेकिन मावी ने पावरप्ले के दौरान अच्छी गेंदबाजी की थी। वहीं प्रसिद्ध कृष्णा के पास अतिरिक्त उछाल और गति है। प्रसिद्ध कृष्णा ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया था। कमलेश नागरकोटी बैकअप गेंदबाज होंगे। 

वरूण चक्रवर्ती ने कोलकाता की ओर से पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट झटके थे। उसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया टूर के लिए चुना गया था। लेकिन चोट के चलते वे खेल नहीं पाए थे। वे चोट से लगभग पूरी तरह उबर चुके हैं। यदि वे अंतिम एकादश का हिस्सा नहीं होते हैं तो उनकी जगह हरभजन सिंह या कुलदीप यादव को मौका दिया जाएगा।


कुछ ऐसी हो सकती है कोलकाता की संभावित अंतिम एकादश-

शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, ओएन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, पैट कमिंस, शिवम मावी, प्रसीद कृष्ण, वरुण चक्रवर्ती

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular