HomeCricketमैच प्रीव्यू: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया -दूसरा टेस्ट(बॉक्सिंग—डे)

मैच प्रीव्यू: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया -दूसरा टेस्ट(बॉक्सिंग—डे)

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 में दोनों टीमों के बीच बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा, यह इस सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच होगा। पहला मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया पहले ही सीरीज में बढ़त बना चुकी है।

कहां खेला जाएगा मैच- मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न

समय – 5:00 AM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया पर इस मैच में दबाव अधिक होगा क्योंकि टीम के कप्तान विराट कोहली टीम का हिस्सा नहीं होंगे विराट कोहली पिता बनने वाले हैं इसलिए वे स्वदेश लौट आए हैं। उनके स्थान पर टीम की कमान संभालेंगे अजिंक्य रहाणे, रहाणे इससे पहले भी दो टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं और उन दोनों टेस्ट मैचों में टीम को जीत हासिल हुई थी। भारतीय टीम प्रबंधन इस मुकाबले में भारतीय टीम में कई बड़े बदलाव कर सकता है। पृथ्वी शॉ की जगह केएल राहुल को मौका दिया जा सकता है वहीं शुभमन गिल नंबर चार पर विराट कोहली की जगह बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। गेंदबाजों की बात की जाए तो मोहम्मद शमी सीरीज से बाहर हो चुके हैं उनके स्थान पर मोहम्मद सिराज को मौका दिया जाएगा।

इस मैच में हनुमा विहारी की जगह रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल किए जाने की पूरी उम्मीद है, जडेजा ने पिछले कुछ समय से बेहतरीन बल्लेबाजी की है, टेस्ट मैचों में गेंदबाजी में भी उनके आंकड़े काफी शानदार है। टीम प्रबंधन ऋद्धिमान साहा की जगह इस मैच में बतौर विकेट कीपर ऋषभ पंत को मौका दे सकता है। विराट कोहली की अनुपस्थिति में पुजारा और रहाणे के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। इस मैच में दोनों के बल्ले से बड़ी पारी निकलने की उम्मीद रहेगी पहले मुकाबले में दोनों अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए थे।

ऑस्ट्रेलिया टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया टीम का पलड़ा इस मैच में भी भारत से भारी रहेगा। क्योंकि पहले मैच में शानदार जीत दर्ज करने के बाद उनके पास मनोवैज्ञानिक बढ़त भी होगी। टीम के तेज गेंदबाजों ने पहले मैच में जबरदस्त गेंदबाजी की थी। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज पूरी सीरीज से ही बाहर हो चुके हैं, इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया टीम पहले टेस्ट की एकादश के साथ ही मैदान पर उतर सकती है। जो बर्न्स ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी, इसलिए इस मैच में भी वही ओपनिंग करेंगे।

इस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया को सबसे ज्यादा उम्मीद अपने तेज गेंदबाजों से होगी। ऑस्ट्रेलिया टीम जानती है कि भारतीय बल्लेबाजों को स्विंग होती गेंदो को खेलने में काफी परेशानी होती है। इसलिए एक बार फिर से मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस पर गेंदबाजी आक्रमण का दारोमदार रहेगा। बल्लेबाजों में स्मिथ, लबुशेन, टिम पेन और जो बर्न्स से अच्छी पारियों की उम्मीद रहेगी। पिछले मैच में स्मिथ और लबुशेन के बल्ले से रन नहीं निकले थे लेकिन टिम पेन ने 73 रन की पारी खेली थी।

पिच एवं मौसम रिपोर्ट-

मेलबर्न का पिच टेस्ट मैचों के लिए बेहतरीन है और लंबी बाउंड्री टेस्ट मैचों में बल्लेबाजों को सहायता प्रदान कर सकती है। पिच बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अच्छा संतुलन प्रदान करेगा, शुरूआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है इसलिए टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुन सकती हैं।

मेलबर्न में शनिवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है लेकिन रविवार को हल्की बारिश की संभावना है। मैच के दौरान तापमान 23 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

संभावित एकादश-

भारत- शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), हनुमा विहारी / रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा / ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया- जो बर्न्स, मैथ्यू वेड, मारनस लबुशेन, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

भारत –

चेतेश्वर पुजारा (बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2018-19 के 4 मैचों में 74.43 की औसत से 521 रन)

अजिंक्य रहाणे (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 10 टेस्ट मैचों में 54.07 की औसत से 757 रन)

ऑस्ट्रेलिया-

स्टीवन स्मिथ (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 10 टेस्ट मैचों में 68.66 की औसत से 1030 रन)

पैट कमिंस (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 9 टेस्ट मैचों में 20 की औसत से 56 विकेट)

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular