HomeCricketमैच प्रीव्यू: न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान पहला टेस्ट

मैच प्रीव्यू: न्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तान पहला टेस्ट

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शनिवार 26 दिसंबर से खेला जाएगा। टी-20 सीरीज में हार झेलने के बाद पाकिस्तान टेस्ट सीरीज में वापसी करना चाहेगी वहीं न्यूजीलैंड अपनी घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए टेस्ट सीरीज भी अपने नाम करना चाहेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – बे ओवल, माउंट मॉन्गनुई

समय– 3:30 AM (भारतीय समयानुसार)

न्यूजीलैंड टीम प्रीव्यू-

न्यूजीलैंड अपने घर में काफी शानदार प्रदर्शन कर रही है और अब पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज कर वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में अपने स्थान को और भी मजबूत करना चाहेंगे। इस सीरीज से पहले न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज को घर में 2-0 से हराया था। न्यूजीलैंड की कोशिश होगी की वे पाकिस्तान को भी 2-0 से हराये, क्योंकि एडिलेड टेस्ट में भारत की हार के बाद उनकी स्थिति विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में और भी मजबूत हो गई। इस मुकाबले न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन की वापसी होगी, जो वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच खेलकर अवकाश पर चले गए थे। विलियमसन ने पहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 251 रन की शानदार पारी खेली थी।

न्यूजीलैंड का अपने घरेलू मैदानों पर शानदार प्रदर्शन पाकिस्तान की टीम के लिए चिंता का विषय हो सकता है। मुकाबले में न्यूजीलैंड टॉम ब्लैंडल या विल यंग में से किसी एक को बाहर बैठा सकता है क्योंकि वॉल्टिंग पूरी तरह से फिट हैं और मैच के लिए उपलब्ध हैं। लाथम, हेनरी निकोलस, केन विलियमसन के साथ अनुभवी रॉस टेलर पर रन स्कोर करने की जिम्मेदारी होगी।

वहीं गेंदबाजी में टीम को ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी, नील वेगनर और काइली जैमीसन की सेवाएं मिलेगी।

पाकिस्तान टीम प्रीव्यू-

पाकिस्तान की टीम 2-1 से टी20 सीरीज में हार झेलने के बाद मैदान में उतरेगी। हालांकि पाकिस्तान ने अंतिम टी20 में न्यूजीलैंड को हरा दिया था। लेकिन पहले टेस्ट की शुरूआत से पहले पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका यह है कि बाबर आज़म और इमाम-उल-हक पहले टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान पहली बार टीम की कमान संभालेंगे। शादाब खान भी चोट के चलते पहले टेस्ट से बाहर हो चुके हैं। शान मसूद और आबिद अली ओपनिंग बल्लेबाज होंगे, उसके बाद अज़हर अली नंबर 3 पर बल्लेबाजी करेंगे। हरिस सोहेल नंबर चार पर बाबर आज़म की जगह बल्लेबाजी करने आएंगे।

बलूचिस्तान के इमरान बट को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने इस साल कायद-ए-आज़म ट्रॉफी के तीन मैचों में 191 रन बनाए। प्रबंधन बीच के ओवरों में इमरान बट या सरफराज अहमद को चुन सकता है। पाकिस्तान ने लंबे समय तक टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती है और हाल ही में, वे 1-0 से इंग्लैंड से हार गए, लेकिन उन्होंने इंग्लैंड को कड़ी टक्कर दी थी। अज़हर अली ने साउथेम्प्टन में एक बेहतरीन शतक के साथ अपना फॉर्म हासिल किया था और मोहम्मद रिज़वान ने भी इसी मैच में अर्धशतक जमाया था। नवनियुक्त कप्तान रिज़वान ने अंतिम टी 20 मैच में 89 रनों की शानदार पारी खेलकर प्रभावित किया।

पाकिस्तान की गेंदबाजी का जिम्मा यासिर शाह, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह और मोहम्मद अब्बास के कंधों पर होगा।

पिच एवं मौसम रिपोर्ट-

बे ओवल का पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन है। इस मैदान पर अभी तक केवल एक टेस्ट मैच खेला गया है। जहां न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ 615 रन बनाए थे। शुरूआत में तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिल सकती है। लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा बल्लेबाजी आसान हो जाएगी। वहीं माउंट मॉन्गनुई में बादल छाए रहेंगे, मैच के पांचो दिन तापमान 22 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है और पांचवें दिन बारिश की आशंका है।

संभावित एकादशः

न्यूजीलैंड

टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल/बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, काइल जैमीसन, टिम साउथी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट

पाकिस्तान

शान मसूद, आबिद अली, अजहर अली, हारिस सोहेल, फवाद आलम, मोहम्मद रिजवान (कप्तान एवं विकेटकीपर), इमरान बट/सरफराज अहमद, यासिर शाह, मोहम्मद अब्बास, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

न्यूजीलैंड-

टिम साउथी (वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 2 मैचों में 12 विकेट)

केन विलियमसन (अंतिम टेस्ट में 251 रन की पारी)

पाकिस्तान-

अजहर अली (इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीन मैचों में 52.50 की औसत से 210 रन)

शाहीन अफरीदी (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 8 मैचों में 23 विकेट)

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular