HomeCricketमैच प्रिव्यू भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे

मैच प्रिव्यू भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले वनडे में ही टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा। 256 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एरोन फिंच और डेविड वॉर्नर के शतकों की मदद से, बिना कोई विकेट गवाए ही लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। यह भारत के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। 

सीरीज का दूसरा एकदिवसीय मैच 17 जनवरी को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। एक ओर जहां ऑस्ट्रेलिया दूसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम यह मैच जीतकर सीरीज में वापसी करना चाहेगी।

राजकोट में हेड-टू-हेड

राजकोट में खेले गए मैचों के आंकड़ों की बात की जाए तो यह भी भारतीय टीम के लिए एक चिंता का विषय हो सकता है। क्योंकि यहां टीम इंडिया ने दो मुकाबले खेले हैं और दोनों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैण्ड के खिलाफ 2013 में खेले गए एक मैच में भारतीय टीम 9 रन से हारी थी। वहीं दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 18 रनों से हराया था। 

राजकोट में भारतीय टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। राजकोट का पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन माना जाता है। भारतीय टीम ने यहां खेले गए पहले दो मैचों में टाॅस हारा था, और दोनों बार ही टीम लक्ष्य का पीछा करने में नाकामयाब रही। 

भारतीय मध्यक्रम

भारत के लिए चिंता का सबसे बड़ा विषय यह है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला इस मैदान पर नहीं चला है। पिछले मैच में भी कोहली का नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आना उनका सही फैसला नहीं माना जा रहा है। रिषभ पंत को भी अपनी फाॅर्म सुधारनी होगी।

भारतीय गेंदबाजी

पिछले कुछ साल से टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी बहुत बेहतरीन रही है, लेकिन इस मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाजों का कोई भी तीर निशाने पर नहीं लगा। टीम को अपनी गेंदबाजी में सुधार करना होगा।

दूसरे वनडे में भारतीय कप्तान प्लेइंग इलेवन एवं बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर सकते हैं और नवदीप सैनी एवं युजवेंद्र चहल को भी टीम में स्थान दिया जा सकता है। टीम इंडिया को सीरीज में वापसी करने के लिए मध्यक्रम को बढ़िया प्रदर्शन करना होगा।

संभावित एकादश

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा और केन रिचर्ड्सन

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

भारत: शिखर धवन, जसप्रीत बुमरा

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular