Friday, February 23, 2024
HomeSportsCricketमेगा ऑक्शन में कौनसे खिलाड़ियों को हुआ सबसे ज्यादा फायदा और किन्हें...

मेगा ऑक्शन में कौनसे खिलाड़ियों को हुआ सबसे ज्यादा फायदा और किन्हें उठाना पड़ा नुकसान?

इंडियन टी20 लीग के 15वें सीजन के लिए मेगा ऑक्शन का आयोजन बैंगलोर में 12 और 13 फरवरी को किया गया। इस मेगा ऑक्शन में कुल 600 खिलाड़ियों में से 204 खिलाड़ियों को खरीदा गया और कुल 108 खिलाड़ी करोड़पति बने। इस आर्टिकल में हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनी पिछली सैलेरी के मुकाबले बड़ा फायदा हुआ है और ऐसे खिलाड़ी जिन्हें पिछली सैलरी की तुलना में नुकसान उठाना पड़ा है-

इंडियन टी20 लीग – 2022 के लिए दो दिन चली निलामी की जंग के बाद आखिरकार 10 टीमों ने अपनी-अपनी टीमें तैयार की। इस बार इंडियन टी20 लीग में गुजरात और लखनऊ दो नई टीमें भी मैदान में उतरेंगी। मेगा ऑक्शन के बाद बहुत से खिलाड़ी अपनी पुरानी फ्रैंचाइजी को छोड़कर नई टीमों में शामिल हुए और कुछ खिलाड़ियों को पुरानी फ्रैंचाइजी ने ही वापस खरीद लिया। 

आइए जानते हैं कि पिछली सैलरी की तुलना में कौनसे खिलाड़ी हुए मालामाल और किन्हें हुआ नुकसान-

कृष्णप्पा गौतम –

कृष्णप्पा गौतम उन खिलाड़ियों में पहले स्थान पर हैं जिन्हें पिछली सैलरी की तुलना में इस बार काफी कम रकम मिली है। साल 2021 में गौतम को चेन्नई ने 9.25 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया था। लेकिन इस साल उन्हें रिलीज कर दिया और इस साल उन्हें नई फ्रैंचाइजी लखनऊ ने अपनी टीम में 90 लाख की बोली लगाकर शामिल किया। प्रतिशत के हिसाब से उन्हें 90.27% राशि कम मिली।

कर्ण शर्मा-

इस लिस्ट में दूसरे खिलाड़ी हैं कर्ण शर्मा जिन्हें पिछले साल चेन्नई ने 5 करोड़ में खरीदा था। इस निलामी में कर्ण शर्मा को बैंगलोर ने 50 लाख में खरीदा। कर्ण शर्मा को पिछले साल की तुलना में 90% राशि कम मिली। 

प्रियम गर्ग-

प्रियम गर्ग को हैदराबाद ने पिछले साल 1.9 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया था। इस साल भी उन्हें हैदराबाद ने ही खरीदा है लेकिन इस बार उन्हें उनकी बेस प्राइस 20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया है। प्रतिशत के हिसाब से उन्हें पिछले साल की तुलना में 89.47%  राशि कम मिली है। 

टायमल मिल्स-

इंग्लिश तेज गेंदबाज टायमल मिल्स को गति के लिए जाना जाता है। उन्हें साल 2017 के सीजन में बैंगलोर ने 12 करोड़ की मोटी रकम देकर अपने खेमे में शामिल किया था। उस सीजन में उन्होंने पांच मैच खेल थे और उसके बाद वे किसी भी सीजन में इंडियन टी20 लीग का हिस्सा नहीं रहे। लेकिन इस बार की निलामी में 1.5 करोड़ में उन्हें मुंबई ने अपनी टीम में शामिल किया। उन्हें 87.5% का मोटा नुकसान उठाना पड़ा।

रिले मेरेडिथ –

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज रिले मेरेडिथ ने साल 2021 में अपना इंडियन टी20 लीग डेब्यू किया था। उन्हें पंजाब ने 8 करोड़ की मोटी रकम देकर अपने खेमे में शामिल किया था। लेकिन इस साल उन्हें मुंबई में खरीदा, उन्हें 1 करोड़ की बोली लगाकर मुंबई ने अपनी टीम में लिया। पिछले वर्ष की तुलना में उन्हें 87.5% राशि कम मिली।

अब बात करते हैं उन खिलाड़ियों की जो इस वर्ष पिछली सैलरी की तुलना में मालामाल हो गए-

हर्षल पटेल-

हर्षल पटेल को साल-2021 में बैंगलोर ने 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया था। हर्षल पटेल ने पिछले साल अपनी गेंदबाजी से कहर ढहाया था। वे पिछले साल पर्पल कैप होल्डर रहे थे। उनके लाजवाब प्रदर्शन को देखते हुए इस बार उन पर कई टीमों ने बोली लगाई और अपनी टीम में शामिल करने की कोशिश की। लेकिन बैंगलोर अपने स्टार गेंदबाज को छोड़ना नहीं चाहती थी और बैंगलोर ने अंत तक बोली लगाई और हर्षल पटेल को 10 करोड़ 75 लाख की मोटी रकम देकर अपनी टीम में फिर से शामिल कर लिया।

प्रसिद्ध कृष्णा –

प्रसिद्ध कृष्णा ने पिछले वर्ष अपनी गेंदबाजी से बेहद प्रभावित किया था। इसके अलावा उन्होंने हाल ही में वेस्ट इंडीज के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया था। पिछले साल उन्हें कोलकाता ने 20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया था। इस बार इस बेहतरीन युवा गेंदबाज को लेने के लिए कई टीमों ने बोलियां लगाई। लेकिन अंत में उन्हें राजस्थान ने 10 करोड़ में अपनी टीम में ले लिया।

टिम डेविड – 

सिंगापुर के इस बल्लेबाज ने इस बार सबको हैरान कर दिया। क्योंकि बड़ी टीमों के खिलाड़ियों पर ऊँची बोलियां लगाई जाती है। लेकिन सिंगापुर से खेलने वाले टिम डेविड को मुंबई ने इस ऑक्शन में 8 करोड़ 25 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है। पिछले साल उन्होंने इंडियन टी20 लीग डेब्यू किया था और बैंगलोर ने उन्हें 20 लाख में खरीदा था। वे केवल एक मैच खेल पाए थे। दरअसल डेविड टी20 के तूफानी बल्लेबाज हैं और ऑस्ट्रेलिया टी20 लीग और पाक टी20 लीग में धमाकेदार प्रदर्शन कर चुके हैं। इसलिए उन्हें लेने के लिए कई टीमों में होड़ थी लेकिन अंत में बाजी मुंबई ने मारी।

देवदत्त पडिक्कल-

21 वर्षीय युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने इंडियन टी20 लीग के पिछले दो सीजन में अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाया है। उन्होंने 2020 में इंडियन टी20 लीग डेब्यू किया था। उन्होंने दोनों सीजन बैंगलोर की ओर से खेले 2020 में उन्हें इमर्जिंग प्लेयर का अवॉर्ड भी मिला था। 2020 में उन्होंने 473 रन और 2021 में 411 रन बनाए थे। 2021 में बैंगलोर ने देवदत्त पडिक्कल को 20 लाख में अपनी टीम में लिया था। लेकिन इस मेगा ऑक्शन में कई टीमों के बीच उन्हें अपने खेमे में शामिल करने की होड़ लगी। अंत में राजस्थान ने बाजी मारी और उन्हें 7 करोड़ 75 लाख देकर अपनी टीम में ले लिया।

वानिंदु हसरंगा-

श्रीलंका के स्टार ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा ने पिछले वर्ष ही बैंगलोर की ओर से इंडियन टी20 लीग में डेब्यू किया था। उन्होंने लीग में केवल 2 ही मैच खेले हैं और इन मैचों में कोई विकेट उनके नाम नहीं है। लेकिन इसके बावजूद हसरंगा को बैंगलोर ने ही अपनी टीम में शामिल किया है। बैंगलोर ने ही उन्हें पिछले साल 50 लाख में अपनी टीम में लिया था। हालांकि उनका प्रदर्शन श्रीलंका की ओर से काफी शानदार रहा है इसलिए इस खिलाड़ी के लिए कई टीमों ने बोलियां लगाई लेकिन बैंगलोर ने अपने इस खिलाड़ी को जाने नहीं दिया और 10 करोड़ 75 लाख में उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular