Friday, February 23, 2024
HomeSportsCricketमाॅडर्न क्रिकेट के 7 माॅडर्न शाॅट्स

माॅडर्न क्रिकेट के 7 माॅडर्न शाॅट्स

समय के साथ-साथ क्रिकेट के प्रारूपों में बदलाव तो आया ही है, साथ ही क्रिकेट खेलने के तरीके भी बदल गए हैं। माॅर्डन क्रिकेट को यदि बल्लेबाजों का खेल कहा जाए तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। क्योंकि आजकल दर्शकों को भी चौके-छक्के देखने में मजा आता है, इसलिए बल्लेबाज बड़े-बड़े हिट लगाते हैं, क्रिकेट के इस फटाफट दौर की शुरूआत हम सर विवियन रिचर्ड्स के जमाने से कह सकते हैं, उन्होंने सबसे पहली बार क्रिकेट में विस्फोटक खेल दिखाया। उसके बाद से कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, सनथ जयसूर्या, वीरेंद्र सहवाग, एबी डिविलियर्स आदि कई बल्लेबाज हुए जिन्होंने क्रिकेट की लोकप्रियता को नई ऊँचाईयां दी।

आज कल बल्लेबाज इस तरह के शाॅट खेलते हैं, जिनकी पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी, आइए हम आपको बताते हैं, माॅर्डन क्रिकेट में खेले जाने वाले ऐसे ही 7 नायाब शाॅट्स के बारे में-

1. इन साइड आउट

यह शाॅट खेलना थोड़ा कठिन होता है और इसके लिए अनुभव की आवश्यकता होती है, स्पिनर के खिलाफ इस शाॅट को बल्लेबाज खेलते हैं। खासकर एशियाई देशों के क्रिकेटर ये शाॅट ज्यादा लगाते हैं, इसमें बल्लेबाज दो कदम आगे आकर गेंद को कवर के ऊपर से हिट करता है। आपने सुरेश रैना, विराट कोहली, कुमार संगकारा को अक्सर ये स्टाइलिश शाॅट लगाते देखा होगा।

 2. अपर कट

इस शाॅट को सचिन तेंदुलकर ने बहुत खेला है, लेकिन वीरेंद्र सहवाग ने भी ये शाॅट खेलकर खूब रन बटोरे हैं। इसलिए इस शाॅट को वीरेंद्र सहवाग ऊपर कट के नाम से भी जाना जाता है। तेज गेंदबाजों के खिलाफ इस शाॅट का उपयोग होता है, जब गेंदबाज छोटी गेंद फेंकता है तो, ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को स्लिप के ऊपर से थर्ड मैन की ओर खेला जाता है। गेंद की गति ज्यादा तेज होती है तो सिक्स होने से उसे कोई नहीं रोक पाता।

3. पैडल स्वीप

स्वीप शाॅट की तरह ही पैडल स्वीप भी पैर को आगे निकाल कर खेला जाता है। अधिकतर इसे स्पिनर के खिलाफ खेला जाता है, जब गेंद लेग स्टंप से बाहर की दिशा की तरफ हो बल्लेबाज एक पैर आगे निकालकर गेंद को पीछे की तरफ हिट करता है और रन बटोरता है, सचिन ने इस शाॅट को सबसे ज्यादा खेला है।

4. स्विच हिट

यह शॉट आधुनिक क्रिकेट में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो चुका है जब भी कोई राइट हैंडेड बैट्समैन इस शॉट को खेलता है तो वह बल्ले पर ग्रिप को उल्टा पकड़ता है, और लेफ्ट हैंडेड बल्लेबाज की तरह खेलता है, इसी तरह लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन राइट हैंडेड बन कर इस शॉट को खेलता है, डेविड वार्नर और मैक्सवेल इस तरह के शॉट खेलने की पूरी क्षमता रखते है एबी डीविलियर्स भी फास्ट गेंद पर इस तरह का शॉट खेलने में निपुण हैं।

5. दिल स्कूप

दिल स्कूप शाॅट का जनक श्रीलंका के दिलशान को कहा जाता है, और उन्हीं के नाम पर इस शाॅट का नाम दिल स्कूप रखा गया। इस शाॅट को अक्सर तेज या मध्यम गति के गेंदबाज के खिलाफ खेला जाता है, जब गेंद बहुत ज्यादा नहीं उछलती या बहुत ज्यादा नीचे भी नहीं रहती तब इस शाॅट को खेला जाता है। घुटने के बल बैठकर गेंद को विकेटकीपर के ठीक ऊपर से हिट किया जाता है। पावर प्ले में अक्सर ये शाॅट खेला जाता है क्योंकि जब फील्डर 30 यार्ड कें अंदर होते हैं।

6. रिवर्स स्वीप 

रिवर्स स्वीप क्रिकेट में एक क्रॉस-बैटेड स्वीप शॉट है जो स्टैंडर्ड स्वीप के विपरीत दिशा में खेला जाता है। इसमें गेंद को लेग साइड में स्वीप करने के बजाय, यह एक बैकवर्ड पॉइंट या थर्ड मैन की ओर, ऑफ साइड में स्वीप किया जाता है। यह आधुनिक खेल में किसी भी बल्लेबाज के पसंदीदा शाॅट्स का हिस्सा है।

यह शॉट को तीनों प्रारूपों में इस्तेमाल होता है और यह स्पिनरों और यहां तक कि पेसरों से निपटने का एक प्रभावी तरीका है।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन शायद इस शॉट को दुनिया में किसी से बेहतर खेलते हैं। एबी डीविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल भी कुछ सक्रिय खिलाड़ियों में से हैं, जो रिवर्स स्वीप का इस्तेमाल अक्सर करते हैं।

7. हेलीकाॅप्टर शाॅट

इस शाॅट का नाम सुनते ही बस एक ही चेहरा सबकी आंखों के सामने आता है और वो हैं पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का, धोनी बहुत ज्यादा क्लासिक शाॅट खेलने के लिए नहीं जाने जाते। फुल लैंथ की डिलिवरी को अपने ही अंदाज में बल्ला घुमाकर गेंद को बाउंड्री पार भेजने का अंदाज लोगों को बहुत पसंद आया। इस शाॅट का आविष्कारक धोनी को ही माना जाता है। उन्होंने इस शाॅट को खेलकर कई बार छक्के लगाए हैं, बल्ले को हेलिकाॅप्टर के पंखे की तरह घुमाने की वजह से इसे हेलीकाॅप्टर शाॅट नाम दिया गया।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular