HomeCricketमहिला टी20 लीग : मैच प्रीव्यू सुपरनोवा बनाम वेलोसिटी

महिला टी20 लीग : मैच प्रीव्यू सुपरनोवा बनाम वेलोसिटी

महिला टी20 लीग बुधवार 4 नवंबर से शुरू होने जा रही है, और पहला मुकाबला होगा पिछले वर्ष की चैंपियन सुपरनोवाज का पिछले साल रनर अप रही वेलोसिटी से।

कहां खेला जाएगा मैच- शारजाह क्रिकेट स्टेडियम, शारजाह।

समय – शाम 7ः30 बजे (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पिछले साल की विजेता और उपविजेता टीम इस वर्ष इंडियन वीमन टी20 लीग की शुरूआत करने जा रही है। पिछले सीजन में दोनों टीमों के बीच दो बार मुकाबला हुआ था और दोनों ही बार बाजी मारी थी सुपरनोवाज ने। सुपरनोवाज की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पिछले वर्ष फाइनल में 51 रन की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। कोविड-19 और ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 लीग के कारण ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैण्ड की दोनों टीमों में कुछ महिला खिलाड़ी मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगी।

सुपरनोवा के लिए साइवर, डिवाइन और ताहू तो महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं ही, लेकिन अटापट्टू , शशिकला सिरीवर्धने और अयोबंगा खाका हरमनप्रीत कौर के पक्ष को मजबूत बनाती है। जेमिमाह और प्रिया पूनिया के ऊपर शीर्ष क्रम में एक बड़ी जिम्मेदारी होगी, और श्रीलंकाई स्टार चमारी अटापट्टू पावरप्ले में तेजी प्रदान कर सकती हैं। उनके पास राधा यादव और पूनम यादव हैं, जिनके पास स्पिन में भारतीय उपमहाद्वीप की पिचों पर शानदार आंकड़े हैं। खाका ने भारत में एक टी 20 सीरीज खेली है, जहाँ उन्होंने नई गेंद से बहुत प्रभावित किया था, वह तेज गेंदबाजी आक्रमण में वत्सकर और पाटिल के साथ निर्णायक साबित हो सकती हैं। सुपरनोवा एक संतुलित टीम हैं, लेकिन उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने के लिए अपने भारतीय खिलाड़ियों से ज्यादा उम्मीदें होंगी। महिला टी 20 विश्व कप के बाद कोविड की वजह से क्रिकेट प्रतियोगिताओं पर लंबे समय तक विराम था इसलिए धमाकेदार वापसी करना दोनों ही टीमों के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य होगा।

वहीं दूसरी ओर वेलोसिटी ने अंतिम गेंद पर 2019 में फाइनल हारा था, अब मिताली राज इस साल खिताब जीतने के लिए लक्ष्य बनाएगी। वेलोसिटी बेहतरीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ एक खतरनाक टीम साबित हो सकती है। जैसे लेल कास्पेरेक, डेनिएल व्याट और स्यून लुइस। भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली ने पिछले साल बल्ले से शानदार फॉर्म दिखाई थी, लेकिन वे वेस्ट इंडीज की टेलर से पिछड़ गई थीं। मानसी जोशी को कोविड-19 पाॅजिटिव पाए जाने के बाद टीम में शामिल नहीं किया गया है। मध्य क्रम में, मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, और सुषमा वर्माकन टीम को संतुलन प्रदान करेंगी। पिछले सीजन में, जयपुर ने सभी मैचों की मेजबानी की, और यह एक शुद्ध बल्लेबाजी विकेट था, इसलिए शारजाह में वेलोसिटी का पलड़ा भारी रहने की संभावना हैं क्योंकि उनके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो स्पिन के खिलाफ खेल सकते हैं।

पिच रिपोर्ट-

शारजाह का पिच एक स्पिन ट्रैक है। मैच ऐसी सतह पर होगा जहां हाल ही में कई मैच खेले गए हैं, और ऐसे विकेट पर हम महिला टी20 में कम स्कोरिंग खेल की उम्मीद करते हैं। महिला खिलाड़ियों के पास उतना उछाल नहीं होता इसलिए दोनों ही टीमों की स्पिन गेंदबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। टाॅस जीतकर टीमें इस विकेट पर पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

संभावित एकादश-

सुपरनोवाज

प्रिया पूनिया, जेमिमाह रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर, चमारी अट्टापट्टू, अनुजा पाटिल/ पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, तान्या भाटिया, शशिकला सिरीवर्धने, पूनम यादव, अयाबोंगा खाका, अरुंधति रेड्डी

वेलोसिटी-

मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, शेफाली वर्मा, सुषमा वर्मा, एकता बिष्ट, शिखा पांडे, देविका वैद्य/सुश्री दिब्यादर्शनी, मनाली दक्षिणिनी, लेह कास्पेरेक, डेनिएल व्याट, सुनी लुस/ जहाँआरा आलमरा

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

सुपरनोवाज- शशिकला सिरीवर्धने, पूनम यादव, अयाबोंगा खाका

वेलोसिटी- मिताली राज, शेफाली वर्मा, डेनिएल व्याट

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular