Wednesday, February 28, 2024
HomeSportsCricketमहिला टी-20 विश्व कप-2020 में कौनसी टीम होगी खिताब की सबसे प्रबल...

महिला टी-20 विश्व कप-2020 में कौनसी टीम होगी खिताब की सबसे प्रबल दावेदार?

आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का सातवां सीजन 21 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा। सबसे पहले महिला टी-20 विश्व कप साल 2009 में इंग्लैण्ड में खेला गया था और विजेता टीम भी इंग्लैण्ड ही थी। ऑस्ट्रेलिया पहली बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। 

दो ग्रुप में बटीं हैं टीमें-

इस बार टूर्नामेंट में मेजबान ऑस्ट्रेलिया समेत कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं। टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश हैं, वहीं ग्रुप बी में इंग्लैण्ड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और थाईलैंड शामिल हैं। 

टूर्नामेंट का इतिहास

2009 में हुए पहले विश्व कप में इंग्लैण्ड की टीम ने खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद 2010 में विश्व कप खेला गया, जिसे ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने अपने नाम किया और इसके अगले दो सीजन भी, यानि 2012 और 2014 में भी ऑस्ट्रेलिया ने ही यह खिताब अपने नाम किया था। तीन बार की लगातार चैंपियन रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2016 में वेस्टइंडीज की महिलाओं ने खिताबी मुकाबले में पटकनी देकर खिताब अपने नाम किया था। लेकिन 2018 में फिर से एक बार ऑस्ट्रेलिया ने विश्व चैंपियन का तमगा अपने नाम किया।

भारतीय टीम अभी तक एक भी बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह नहीं बना पाई है।

कंगारू टीम से होगा टीम इंडिया का पहला मुकाबला

टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीमें जीत से अपने विश्व कप सफर की शुरूआत करना चाहेगी। हालांकि निश्चित तौर पर ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहने वाला है। विश्व कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 3 मुकाबले हुए हैं, जिनमे से दो में ऑस्ट्रेलिया ने और एक मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की है। लेकिन हाल ही में भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैण्ड के बीच एक त्रिकोणीय सीरीज खेली गई थी, इस अनुभव का फायदा निश्चित तौर पर भी भारतीय टीम उठाना चाहेगी।

चार शहरों में होंगे मुकाबले 

टूर्नामेंट के मैच ऑस्ट्रेलिया के चार शहरों के 6 मैदानों पर खेले जाएंगे। इन मैदानों में मेलबर्न का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और जंक्शन ओवल, सिडनी का सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और शोग्राउंड, कैनबरा का मनुका ओवल एवं पर्थ का वाका शामिल है। सातवें महिला टी20 विश्व कप का फाइनल महिला दिवस के मौके पर 8 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

ग्रुप स्टेज के मैच 3 मार्च को खत्म हो जाएंगे और उसके बाद 5 मार्च को सिडनी में दोनों सेमीफाइनल खेले जाएंगे। ग्रुप ए की टॉप टीम का सामना ग्रुप बी की दूसरे नंबर की टीम और ग्रुप बी की टॉप टीम का सामना ग्रुप ए की दूसरे नंबर की टीम से होगा। दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीमों का सामना 8 मार्च को मेलबर्न में खेले जाने वाले फाइनल में होगा।

चार बार की विजेता रह चुकी ऑस्ट्रेलिया खिताब की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही है। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले पांचों विश्व कप टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है। अपने घरेलू मैदानों का भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को फायदा मिलने वाला है। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular