Thursday, February 22, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम श्रीलंका सीरीज: इन भारतीय गेंदबाजों पर रहेगी नजरें

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज: इन भारतीय गेंदबाजों पर रहेगी नजरें

टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा शुरू होने वाला है, इस दौरे पर 3 वनडे व 3 टी20 मैच खेले जाएंगे। इस दौरे के लिए दूसरी टीम इंडिया का गठन किया गया है। जिसकी कप्तानी शिखर धवन को सौंपी गई है। टीम इंडिया की प्रमुख टीम इंग्लैंड में है क्योंकि इंग्लैंड और भारत के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज प्रस्तावित है। श्रीलंका दौरे पर धवन की अगुवाई में एक युवा टीम श्रीलंका से भिड़ेगी। इस टीम में बहुत से ऐसे खिलाड़ी खेलेंगे जो भविष्य में भारतीय क्रिकेट जगत एवं विश्व क्रिकेट में सुपरस्टार बन सकते हैं। 

चेतन सकारिया, देवदत्त पडिकल, ऋतुराज गायकवाड़ और नीतीश राणा जैसे खिलाड़ी जिन्होंने घरेलू क्रिकेट और इंडियन टी20 लीग में अपना जलवा बिखेरा उन्हें इस सीरीज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिल सकता है। सीरीज में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों की भूमिका भी अहम रहेगी। आइए जानते हैं कि श्रीलंका दौरे पर कौन से भारतीय गेंदबाजों पर होगा दारोमदार-


तेज गेंदबाज-

भुवनेश्वर कुमार-

भुवनेश्वर कुमार श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के प्रमुख तेज गेंदबाज होंगे। इसके साथ ही उन्हें उपकप्तानी भी सौंपी गई है। क्योंकि शिखर धवन के बाद टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी वही हैं। भुवनेश्वर के पास 117 वनडे मैचों एवं 48 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव है। साथ ही उन्हें 126 इंडियन टी20 लीग मैचों का अनुभव भी हैं। वनडे व टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनके नाम क्रमशः 138 एवं 45 विकेट दर्ज हैं। वहीं इंडियन टी20 लीग में वे 139 विकेट ले चुके हैं। यदि श्रीलंका के खिलाफ उनके आंकड़ो की बात की जाए तो वे श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 13 मैचों में 17 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2 टी20 खेले जिसमें उन्हें केवल 1 विकेट हासिल हुआ। वे इस सीरीज में अपने आंकड़ों को और बेहतर करना चाहेंगे।

नवदीप सैनी-

युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी के पास इस सीरीज के द्वारा अपने करियर को निखारने का मौका होगा। सैनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहले ही पदार्पण कर चुके हैं। सैनी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेस्ट, वनडे व टी20 खेल चुके हैं। वनडे में उनके नाम 7 मैचों में 6 विकेट दर्ज हैं वहीं टी20 में उनके नाम 9 मैचों में 13 विकेट दर्ज हैं। इंडियन टी20 लीग में सैनी ने 27 मैचों में 17 विकेट चटकाएं हैं। उनके पास अच्छी गति है। उम्मीद है कि श्रीलंका दौरे पर उन्हें एकादश में जगह दी जाएगी। 

दीपक चाहर-

तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने इंडियन टी20 लीग के प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह बनाई थी। वे वनडे व टी20 में पहले ही पदार्पण कर चुके हैं। चाहर ने 3 वनडे में अभी तक 2 विकेट हासिल किए हैं। वहीं टी20 में उन्होंने 13 मैचों में 18 विकेट चटकाए हैं। इंडियन टी20 लीग में उनके नाम 55 मैचों में 53 विकेट हैं। दीपक चाहर के पास श्रीलंका के खिलाफ वनडे व टी20 सीरीज में अपनी गेंदबाजी से आगामी सीरीजों के लिए टीम में स्थान पक्का करने का मौका होगा।

चेतन सकारिया-

युवा  तेज गेंदबाज चेतन सकारिया ने विजय हजारे ट्रॉफी के बाद इंडियन टी20 लीग में नाम कमाया। इंडियन टी20 लीग में उन्होंने 2021 में ही अपना पदार्पण किया और राजस्थान की ओर से केवल 7 मैच खेले और इसके बाद उन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह दी गई। इस वर्ष इंडियन टी20 लीग में उन्होंने अपने प्रदर्शन से बेहद प्रभावित किया और 7 मैचों में 8.22 की इकॉनमी से 7 विकेट भी चटकाए। उम्मीद है कि चेतन सकारिया को अंतिम एकादश में शामिल किया जाएगा और वे अपने शानदार प्रदर्शन को श्रीलंका में भी बरकरार रखेंगे। 

स्पिनर्स-

युजवेंद्र चहल-

स्पिन विभाग में भारत का नेतृत्व करेंगे युजवेंद्र चहल जो कि दौरे पर सबसे अनुभवी स्पिनर होंगे। चहल के पास वनडे, टी20 व इंडियन टी20 लीग का काफी अनुभव है जो श्रीलंका दौरे पर टीम के काम आएगा। 54 वनडे मैचों में चहल के नाम 92 विकेट दर्ज हैं, वहीं 48 टी20 मैचों में चहल 62 विकेट हासिल कर चुके हैं। इंडियन टी20 लीग में उनके नाम 106 मैचों में 125 विकेट दर्ज हैं। श्रीलंका के खिलाफ चहल ने 6 वनडे मैचों में 11 विकेट चटकाए हैं और श्रीलंका के खिलाफ इतने ही टी20 मैचों में उनके नाम 14 विकेट दर्ज हैं। इस दौरे पर भी वे अपनी फिरकी से श्रीलंकाई बल्लेबाजों को परेशान करते नजर आएंगे। 

कुलदीप यादव-

कुलदीप यादव के पास वनडे मैचों के मामले में चहल से भी ज्यादा अनुभव हैं। वहीं उनके पास टेस्ट, टी20 व इंडियन टी20 लीग का अनुभव भी है। चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी ने भारत को लिमिटेड ओवर क्रिकेट में कई मैच जितवाए हैं। यादव ने 63 वनडे में भारत के लिए 105 विकेट चटकाए हैं। टी20 में उनके नाम 20 मैचों में 39 विकेट दर्ज हैं। कुलदीप यादव पिछले कुछ समय से फॉर्म में नहीं है। उम्मीद है कि इस दौरे पर उनकी फिरकी का जादू फिर चलेगा और वे दौरे पर विकेट चटकाने में कामयाब होंगे। 

वरूण चक्रवर्ती एवं राहुल चाहर-

दोनों स्पिनर्स ने इंडियन टी20 लीग में किए गए प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में स्थान पाया है। राहुल चाहर 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और इन मैचों में उन्होंने 3 विकेट चटकाए हैं। वहीं चक्रवर्ती को श्रीलंका दौरे पर टीम में स्थान दिया गया है। चक्रवर्ती को इस दौरे पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने का मौका मिल सकता है। देखना यह दिलचस्प होगा कि वनडे व टी20 मैचों में किस प्रकार टीम संयोजन तैयार किया जाता है। 

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular