HomeCricketभारत बनाम श्रीलंकाः मैच रिपोर्ट दूसरा वनडे

भारत बनाम श्रीलंकाः मैच रिपोर्ट दूसरा वनडे

भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज के दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने श्रीलंका को बेहद रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए भारत के सामने 276 का लक्ष्य रखा जिसे भारत ने 7 विकेट खोकर 49.1 ओवर में प्राप्त कर लिया।

श्रीलंकाई पारी-

मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। श्रीलंका ने लगातार दूसरा टॉस जीता। श्रीलंका ने अपने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया। श्रीलंका ने इसुरु उदाना की जगह कसुन रजिता को टीम में शामिल किया। मेजबान टीम ने पहले वनडे में भी टॉस जीतकर बैटिंग चुनी थी। दूसरी ओर, भारत ने अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है। 

श्रीलंका की शुरूआत इस मैच में शानदार रही। भारतीय गेंदबाजों को पावरप्ले में कोई विकेट नहीं मिला। अविष्का फर्नांडो और मिनोड भानुका ने भारतीय खेमे को खुश होने का कोई मौका नहीं दिया है। दोनों टिककर बल्लेबाजी कर रहे थे। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 13 ओवर में 77 रन जोड़े। इसके बाद 14वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर चहल ने भानुका और तीसरे नंबर पर आए राजपक्षे को चलता कर दिया। भानुका ने 42 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 36 रन की पारी खेली।श्रीलंका को तीसरा झटका सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो के रूप में लगा। फर्नांडो अर्धशतक जमाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 71 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 50 रन बनाए। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने 25वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट किया। फर्नांडो ने पुल लगाने की कोशिश की और क्रुणाल पांड्या को कैच थमा दिया। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए धनंजय डिसिल्वा के साथ 47 रन जोड़े।

श्रीलंका का चौथा विकेट धनंजय डिसिल्वा के तौर पर गिरा। फर्नांडो के जाने के बाद डिसिल्वा भी ज्यादा देर नहीं टिके और दीपर चाहर का शिकार बन गए। उन्होंने 45 गेंदों का सामना किया और 1 चौका जड़ते हुए 32 रन बनाए। इसके बाद असलंका ने शनाका के साथ मिलकर 38 रन जोड़े। असलांका ने बढ़िया पारी खेली, शनाका और हसरंगा के आउट होने के बाद उन्होंने फिर से पारी को संभाला। एक समय श्रीलंका का स्कोर 194 रन पर 6 विकेट था। करूणारत्ने और असलंका के बीच 50 रन की साझेदारी हुई। 48वें ओवर में असलंका को भुवनेश्वर ने अपना शिकार बनाया। उन्होंने 65 रन की पारी खेली। पारी के अंतिम ओवरों में करूणारत्ने ने अच्छे हाथ दिखाए और लंका ने निर्धारित ओवरों में 9 विकेट खोकर 275 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। 


भारतीय पारी-

276 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को इस बार ओपनर्स अच्छी शुरूआत नहीं दे सके। हालांकि पृथ्वी शॉ ने फिर से तेज शुरूआत देने की कोशिश की लेकिन तीन चौके जमाने के बाद पारी के तीसरे ओवर में वे अपना विकेट गवां बैठे। शॉ ने 13 रन की पारी खेली। पिछले मैच में डेब्यू अर्धशतक जमाने वाले इशान किशन भी केवल 1 रन बनाकर पवैलियन लौटे वहीं कप्तान धवन भी 12वें ओवर में पवैलियन लौट गए, धवन ने 29 रन बनाए। मनीष पांडे और सूर्यकुमार यादव की जोड़ी ने 50 रन की साझेदारी की और पारी को संभाला लेकिन 17वें ओवर में रन चुराते समय आपसी तालमेल की कमी के चलते मनीष पांडे रन आउट होकर पवैलियन लौटे। पांडे ने 37 रन की पारी खेली।

इसी ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पांड्या को शनाका ने अपना शिकार बनाया। हार्दिक पांड्या खाता भी नहीं खोल पाए। एक ओवर में लगातार दो विकेट जाने के बाद टीम इंडिया का स्कोर हो गया 116 रन पर पांच विकेट। अब दबाव टीम इंडिया पर था। सूर्यकुमार यादव और क्रुणाल पांड्या ने एक बार फिर पारी को संभाला और टीम इंडिया के प्रशंसको के लिए उम्मीद जगाई। दोनों ने 44 रन जोड़े। सूर्यकुमार यादव ने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़ा लेकिन 27वें ओवर में सदाकंन ने यादव को आउट कर बड़ा झटका दिया। यादव 53 रन बनाकर पवैलियन वापस लौटे। अब आखिरी उम्मीद केवल क्रुणाल पांड्या ही थे पांड्या ने दीपक चाहर के साथ 33 रन की साझेदारी की। 36वें ओवर में 193 के कुल स्कोर पर क्रुणाल पांड्या भी पवैलियन लौट गए पांड्या ने 35 रन की पारी खेली, उनका विकेट हसरंगा के खाते में आया।

लेकिन इसके बाद दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने मैच की दिशा ही बदल दी। जहां क्रुणाल पांड्या के जाने के बाद भारतीय खेमे में सन्नाटा छा गया था। वहीं इन दोनों बल्लेबाजों ने शानदार साझेदारी कर मैच को भारत की झोली में डाला। दोनों तेज गेंदबाजों के बीच 84 रन की नाबाद साझेदारी हुई। दीपक चाहर ने शानदार 69 रन की पारी खेली वहीं भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 19 रन की पारी खेली और दीपक चाहर का पूरा साथ दिया। दोनों बल्लेबाजों ने कोई जल्दीबाजी नहीं दिखाई और स्ट्राइक रोटेट कर अपनी साझेदारी को आगे बढ़ाया। टीम इंडिया ने 5 गेंदे शेष रहते 3 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया।

इस शानदार जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज भी अपने नाम कर ली है। सीरीज का अंतिम मुकाबला 23 जुलाई को खेला जाएगा।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular