HomeCricketभारत बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू पहला वनडे

भारत बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू पहला वनडे

भारत और श्रीलंका की टीमें लिमिटेड ओवर की सीरीज खेलेंगी। भारत के श्रीलंका दौरे पर तीन वनडे व इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। यह सीरीज काफी दिलचस्प रहेगी क्योंकि टीम इंडिया के मुख्य खिलाड़ी जैसे- विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी आदि इस दौरे का हिस्सा नहीं होंगे। इसलिए भारतीय टीम कुछ नए चेहरों के साथ मैदान में उतरेगी जिसकी कमान संभालेंगे शिखर धवन।

भारत और श्रीलंका सीरीज का पहला वनडे मैच रविवार 18 जुलाई को खेला जाएगा। शिखर धवन की कप्तानी में एक नई टीम इंडिया मैदान पर होगी। वहीं श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन इन दिनों काफी खराब रहा है। श्रीलंकाई टीम भारत की नई टीम के खिलाफ अपने घर में जीत हासिल करने के इरादे से उतरेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – आर. प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो

समय – 3:00 PM (भारतीय समयानुसार)


टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया अपने प्रमुख खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरेगी। क्योंकि टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी इस वक्त इंग्लैंड में है जहां उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलनी है। वहीं श्रीलंका दौरे पर गई टीम इंडिया में शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या के रूप में तीन अनुभवी खिलाड़ी होंगे। वहीं कुछ नए खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा साबित करने का मौका इस सीरीज में मिलेगा। इस सीरीज में भी टीम इंडिया के पास कई विकल्प मौजूद होंगे। 

शिखर धवन इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। इंडियन टी20 लीग में वे टॉप स्कोरर थे। निश्चित रूप से वे टीम इंडिया के लिए ओपन करेंगे, धवन के साथ हम पृथ्वी शॉ को देख सकते हैं। दोनों खिलाड़ियों ने इस साल दिल्ली के लिए इंडियन टी20 लीग में बतौर ओपनर बेहतरीन साझेदारियां की थी। नंबर तीन पर हम देवदत्त पडिकल को  देख सकते हैं। ऋतुराज गायकवाड़ भी एक विकल्प हैं। वहीं नंबर-4 पर सूर्यकुमार यादव का आना तय माना जा रहा है। 

यह देखना दिलचस्प होगा कि विकेट कीपर के रूप में संजू सैमसन और ईशान किशन में से किसे चुना जाता है। हालांकि संजू सैमसन का प्रदर्शन इस वर्ष इंडियन टी20 लीग में बेहतर था, इसलिए वे प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं। नंबर-5 पर मनीष पांडे टीम इंडिया के पास बेहतरीन विकल्प हैं। ऑलराउंडर्स के रूप में पांड्या ब्रदर्स की जोड़ी टीम इंडिया को मजबूती देगी। हार्दिक पांड्या इस सीरीज में गेंदबाजी का जिम्मा भी संभाल सकते हैं। भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, चेतन सकारिया और नवदीप सैनी के रूप में टीम इंडिया के पास चार तेज गेंदबाज उपलब्ध हैं। वहीं चहल, कुलदीप यादव, राहुल चाहर और वरूण चक्रवर्ती के रूप में स्पिन के रूप में भी काफी विकल्प हैं। भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे। बाकी गेंदबाजों का चयन देखना दिलचस्प रहेगा। टीम इंडिया आगामी मैचों में खिलाड़ियों को रोटेट कर सकती है। 

श्रीलंका और भारत के बीच नियमित सीरीज होती रहती थी। लेकिन साल 2017 के बाद यह पहला मौका है जब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज खेली जाएगी। 2017 में दोनों देशों के बीच 8 वनडे मैच खेले थे और 7 में टीम इंडिया ने बाजी मारी थी। पिछले कुछ वर्षों में श्रीलंका टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट जारी है जो कि उनके लिए एक बड़ी चिंता है। साल 2021 में श्रीलंका वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेल चुकी है। उन्होंने तीनों देशों के खिलाफ सीरीज हारी। इन सीरीजों में कुल 8 मुकाबले श्रीलंका ने खेले और केवल 1 ही मैच जीत पाई। 

दासुन शनाका कप्तान के रूप में वापसी करेंगे। अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, पथुम निसानका और धनंजय डी सिल्वा के प्लेइंग इलेवन में शामिल होने की संभावना है। दासुन शनाका प्लेइंग इलेवन में अपने स्थान को प्रमोट कर सकते हैं। इसुरु उदाना और वानिंदु हसरंगा जैसे खिलाड़ियों के लाइनअप में होंगे इसमें कोई शक नहीं है, हालांकि श्रीलंका की बल्लेबाजी में काफी गहराई है। लेकिन टीम इंडिया के सामने उनके लिए बड़ी चुनौती काफी बड़ी होगी।

श्रीलंका के लिए गेंदबाजी लाइनअप में दुष्मंथा चमीरा, वानिंदु हसरंगा, इसुरु उदाना और शायद लक्षन संदाकन शामिल हो सकते हैं। इन सभी में से, चमीरा हाल के मैचों में सबसे सफल रहे हैं। घरेलू परिस्थितियों में खेलना श्रीलंका के लिए मददगार होना चाहिए लेकिन श्रीलंका का सामना टीम इंडिया से है इसलिए चुनौतियां उनके लिए बड़ी होंगी।

पिच रिपोर्ट-

मैच के दौरान प्रेमदासा स्टेडियम पर बादल छाए रहेंगे। लेकिन बारिश की संभावना काफी कम है इसलिए हम एक पूर्ण मैच देख सकते हैं। प्रेमदासा की पिच सपाट है जिस पर बल्लेबाज खूब रन बटोर सकते हैं। गेंदबाजों को थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। लेकिन स्पिनर्स प्रभावी हो सकते हैं। इस पिच पर पहले खेलने वाली टीम 300 से अधिक का स्कोर बना सकती है। 

संभावित एकादश-

भारत– शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, रुतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, नितीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, कुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया

श्रीलंका– दसुन शनाका (कप्तान), धनंजय डी सिल्वा (उपकप्तान), अविष्का फर्नान्डो, पथुम निसंका, भानुका राजपक्षे, चरिथ असालंका, मिनोद भानुका, लाहिरू उदारा, वनिंदु हसारंगा, अशेन बंडारा, रमेश मेंडिस, धनंजय लक्षण, प्रवीण जयाविक्रमा, अकीला धनंजय, लक्षण संदाकन, लाहिरू कुमारा, दुष्मंथा चमीरा, कसुन रजिता, असिता फर्नान्डो, चामिका करुणारत्ने, इसुरु उडाना, शिरान फर्नान्डो, इशान जयारत्ने

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत– शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार

श्रीलंका– दसुन शनाका, दुष्मंथा चमीरा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular