HomeCricketभारत बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू तीसरा वनडे

भारत बनाम श्रीलंकाः मैच प्रीव्यू तीसरा वनडे

टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है। भारत की यह श्रीलंका के खिलाफ लगातार नौवीं सीरीज जीत थी। वहीं पिछले वनडे में भारत ने श्रीलंका को लगातार उन्हीं की सरजमीं पर वनडे मैच में दसवीं बार हराया। सीरीज का तीसरा वनडे शुक्रवार 23 जुलाई को खेला जाएगा। जिसमें टीम इंडिया श्रीलंका को व्हाइट वॉश करना चाहेगा। 

मैच का स्थान- प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो

समय – 3:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

पहले वनडे में हार के बाद श्रीलंका का दूसरे वनडे में प्रदर्शन बेहतर रहा। दूसरे वनडे में श्रीलंका ने पहले खेलते हुए भारत के सामने 276 का स्कोर खड़ा किया। श्रीलंका के टॉप ऑर्डर ने अच्छा काम किया। पहले मैच में श्रीलंका के बल्लेबाजों में से कोई भी अर्धशतक नहीं बना पाया था। हालांकि इस मैच में श्रीलंका की ओर से दो अर्धशतक आए सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नाडों ने अर्धशतक बनाया वहीं मध्यक्रम में असलंका ने भी 65 रन की शानदार पारी खेली। करूणारत्ने ने भी निचले क्रम पर 44 रन की बेहतरीन पारी खेलकर टीम को 275 तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस मुकाबले में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों का सामना बेहतर ढ़ंग से किया। 

वहीं गेंदबाजी में भी टीम ने बहुत बेहतरीन कार्य किया। भारतीय  टॉप ऑर्डर को जल्दी पवैलियन भेजने के बाद श्रीलंकाई गेंदबाजों ने भारतीय टीम के 7 विकेट 200 से भी पहले लेकर भारत पर दबाव बना दिया। लेकिन दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार का विकेट नहीं ले सके। स्पिनर्स ने बेहतरीन कार्य किया और हसरंगा ने 3 विकेट झटके। हालांकि श्रीलंकाई खिलाड़ी निराश जरूर होंगे। लेकिन दूसरे वनडे में उन्होंने अच्छा खेल दिखाया। तीसरे वनडे को जीतकर वे सीरीज का समापन जीत के साथ करना चाहेंगे।

वहीं टीम इंडिया ने दूसरे मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की। हालांकि 276 का पीछा करते हुए एक समय टीम इंडिया का स्कोर 193 रन पर सात विकेट हो गया था। लेकिन यहां से दीपक चाहर टीम इंडिया के लिए एक नए मैच विनर साबित हुए। साथ ही भुवनेश्वर कुमार की भी तारीफ करनी होगी जिन्होंने उनका भरपूर साथ दिया और दोनों की बेहतरीन साझेदारी ने भारत की झोली में सीरीज डाल दी।

दीपक चाहर ने नंबर-8 पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 69 रन बनाए। यह श्रीलंका के खिलाफ वन-डे क्रिकेट में नंबर-8 या इससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए किसी भी भारतीय खिलाड़ी की सबसे बड़ी पारी है। पिछला रिकॉर्ड रवींद्र जडेजा के नाम था। जडेजा ने 2009 में कोलंबो में 60 रनों की नाबाद पारी खेली थी। ओवरऑल श्रीलंका के खिलाफ नंबर-8 या इससे नीचे खेलते हुए सबसे बड़ी वन-डे पारी खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के क्रिस वोक्स के नाम है। वोक्स ने 2016 में नॉटिंघम में नाबाद 95 रनों की पारी खेली थी।

हालांकि तीसरे वनडे में हम टीम इंडिया में कुछ बदलाव देख सकते हैं। क्योंकि टीम इंडिया सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है और अब कोच राहुल द्रविड़ नए खिलाड़ियों को मौका दे सकते हैं। ऋतुराज गायकवाड़ या देवदत्त पडिकल को मौका दिया जा सकता है। वहीं संजू सैमसन भी टीम में नजर आ सकते हैं। चहल या कुलदीप यादव की जगह भी टीम इंडिया नए स्पिनर्स को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है। 

पिच रिपोर्ट-

प्रेमदासा की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी है। हालांकि विकेट थोड़ा स्लो है इसलिए स्पिनर्स यहां महत्वपूर्ण रोल अदा करेंगे। टॉस जीतकर लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने दोनों मैच जीते हैं। इसलिए टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुन सकती है। 


संभावित एकादश-

भारत – पृथ्वी शॉ/देवदत्त पडिक्कल, शिखर धवन (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), मनीष पांडे/संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, कुणाल पांड्या, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार/नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव

श्रीलंका – अविष्का फर्नांडो, मिनोड भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, चरित असलंका, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, लक्ष्मण संदाकन, कसुन रजिथा

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत – शिखर धवन, दीपक चाहर

श्रीलंका – अविष्का फर्नांडो, वनिन्दु हसरंगा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular