HomeCricketभारत बनाम वेस्ट इंडीज: दूसरा टी20, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम वेस्ट इंडीज: दूसरा टी20, मैच प्रीव्यू

वेस्ट इंडीज को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया ने टी20 सीरीज भी जीत के साथ शुरू की और पहले टी20 में वेस्ट इंडीज को 6 विकेट से मात दी। सीरीज का दूसरा टी20 मैच  18 फरवरी को खेला जाएगा, जिसमें जीत हासिल कर भारत सीरीज अपने नाम करना चाहेगा वहीं कैरेबियाई टीम चाहेगी की वे दूसरा टी20 जीतकर सीरीज बराबरी पर लाए।

मैच का स्थान – ईडन गार्डन्स, कोलकाता 

समय – 7:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत – 

भारतीय टीम इस समय टी20 में कमाल का प्रदर्शन कर रही है। टीम इंडिया ने पिछले मैच में वेस्ट इंडीज को 6 विकेट से मात दी। यह टीम इंडिया की लगातार 7वीं टी20 जीत थी। टीम इंडिया ने बॉलिंग और बैटिंग दोनों विभागों में बेहतरीन काम किया। भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में विकेट लेकर वेस्ट इंडीज की अच्छी शुरूआत नहीं होने दी। दीपक चाहर और हर्षल पटेल ने भी कसी हुई गेंदबाजी की, चाहर को एक और पटेल को 2 सफलताएं मिली। कोलकाता की पिच पर पहले मैच में स्पिनर्स ने अपना जादू चलाया, चहल ने एक विकेट लिया वहीं अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रहे रवि बिश्नोई ने 4 ओवर में 17 रन देकर 2 सफलताएं हासिल की और अपने पहले मैच में मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड प्राप्त किया।

158 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के ओपनर्स ने टीम को शानदार शुरूआत दिलवाई। रोहित शर्मा ने 40 रन धुंआधार पारी खेली ईशान ने किशन ने भी उनका भरपूर साथ दिया। पहले विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई। हालांकि विराट कोहली और ऋषभ पंत के बल्ले से रन नहीं निकले। विराट कोहली का बल्ला इस सीरीज में खामोश रहा है और उनसे एक बार फिर से अच्छी पारी की उम्मीद प्रशंसको को होगी। बीच के ओवर्स में कुछ दबाव में आने के बाद सूर्यकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर ने अच्छी साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिला दी। दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहेगा क्योंकि इस सीरीज में टीम इंडिया हर क्षेत्र में वेस्ट इंडीज पर भारी रही है। वेस्ट इंडीज के मुकाबले भारत की टीम ज्यादा संतुलित है।

भारत की संभावित एकादश-

ईशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल

वेस्ट इंडीज-

दूसरी ओर वेस्ट इंडीज की टीम भारतीय सरजमीं पर कमाल नहीं दिखा पा रही है। वनडे सीरीज में हारने के बाद वेस्ट इंडीज ने टी20 सीरीज भी हार के साथ ही शुरू की। पहले टी20 में खराब शुरूआत के बाद काइल मेयर्स और निकोलस पूरन ने टीम को संभाला। लेकिन मेयर्स के आउट होने के बाद पूरन का साथ कोई भी बल्लेबाज नहीं दे पाया। पूरन एक छोर पर डटे रहे और दूसरी ओर से कैरेबियाई टीम के बल्लेबाज पवैलियन लौट रहे थे। पूरन इस समय शानदार फॉर्म में है, दूसरे मैच में भी उनका प्रदर्शन वेस्ट इंडीज के लिए महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने पहले मैच में 61 रन की पारी खेली जिसमें 5 छक्के शामिल थे। पोलार्ड भी दो वनडे मैचों से बाहर होने के बाद टी20 में वापस आए और निचले क्रम पर अच्छी बल्लेबाजी की। लेकिन मध्यक्रम विफल रहा, यदि टीम को भारत को चुनौती देनी है तो वेस्ट इंडीज को अपनी गलतियों में सुधार करना होगा।

टीम के गेंदबाज भी भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम नहीं लगा सके। शेल्डन कॉट्रेल, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ जैसे तेज गेंदबाज महंगे साबित हुए। लेकिन स्पिनर्स ने प्रभावित किया स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज हाथ नहीं खोल सके, रोस्टन चेज़ पहले मैच उनके सबसे सफल गेंदबाज थे जिन्होंने 4 ओवर में मात्र 14 रन दिए और 2 विकेट हासिल किए। 

वेस्ट इंडीज की संभावित एकादश-

ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), रोस्टन चेज़, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, ओडियन स्मिथ, फैबियन एलन, शेल्डन कॉटरेल

पिच रिपोर्ट-

कोलकाता के ईडन गार्डन्स की पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। पिच स्पिनर्स को अधिक सहायता प्रदान करती है। हालांकि एक बार सेट होने के बाद यहां बल्लेबाज अच्छे शॉट खेल सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी चुनना पसंद करेगी। 170-180 का स्कोर यहां चुनौतीपूर्ण रहेगा।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

भारत – रोहित शर्मा, रवि बिश्नोई

वेस्ट इंडीज – निकोलस पूरन, रोस्टन चेज

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular