HomeCricketभारत बनाम वेस्ट इंडीज: तीसरा वनडे, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम वेस्ट इंडीज: तीसरा वनडे, मैच प्रीव्यू

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला शुक्रवार 11 फरवरी को खेला जाएगा। टीम इंडिया ने पहले दो मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है, तीसरे वनडे में वे वेस्ट इंडीज को क्लीन स्वीप करना चाहेंगे। दूसरी ओर वेस्ट इंडीज आखिरी वनडे जीतकर अपनी साख बचाना चाहेगी।

मैच का स्थान – नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद

समय – 1:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत 

भारत ने दोनों में अच्छा प्रदर्शन किया और जीत अपने नाम की। दोनों वनडे मैचों में भारतीय गेंदबाजों ने बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन किया। पहले वनडे में स्पिनर्स ने कमाल दिखाया और दूसरे वनडे में तेज गेंदबाजों ने वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों को परेशान किया। दूसरे वनडे में प्रसिद्ध कृष्णा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 9 ओवर में मात्र 12 रन देकर 4 विकेट चटकाए। शार्दुल ठाकुर को 2 सफलताएं मिली। जबकि सिराज, चहल, वॉशिंगटन और दीपक हुडा को 1-1 विकेट मिला। तीसरे मुकाबले में भी भारतीय गेंदबाजों का दबदबा कायम रह सकता है।

वहीं बल्लेबाजी में टीम इंडिया ने दूसरे वनडे में बदलाव किया और केएल राहुल ने वापसी की और ईशान किशन को बाहर बैठना पड़ा।  रोहित शर्मा के साथ ऋषभ पंत ने ओपनिंग कि लेकिन यह जोड़ी कमाल नहीं दिखा सकी। दूसरे वनडे में टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर नहीं चला। विराट कोहली दोनों मैचों में बड़ा स्कोर नहीं कर सके। लेकिन मध्यक्रम में राहुल और सूर्यकुमार ने टीम इंडिया को संभाला। राहुल 49 रन बनाकर आउट हुए और यादव ने 64 रन की पारी खेली। मध्यक्रम के बदौलत भारत ने 237 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। लेकिन वेस्ट इंडीज को टीम इंडिया के गेंदबाजों ने लक्ष्य हासिल नहीं करने दिया। आखिरी वनडे में टीम इंडिया बल्लेबाजी में और सुधार करना चाहेगी।

भारत की संभावित एकादश – 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा

वेस्ट इंडीज –

दूसरी ओर वेस्ट इंडीज टीम इंडिया के सामने दोनों मैचों में किसी प्रकार की चुनौती नहीं दे पाई। पहले मुकाबले में वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज भारतीय स्पिनर्स के सामने असहाय नजर आए तो दूसरे वनडे में भारतीय तेज गेंदबाजों ने कैरेबियाई बल्लेबाजों का इम्तेहान लिया। 238 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम के बल्लेबाज बड़ी साझेदारी नहीं बना सके। ब्रूक्स 44 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। 

वेस्ट इंडीज के लिए यह मैच साख बचाने वाला होगा। क्योंकि टीम दोनों मैच हारकर सीरीज पहले ही गवां चुकी है। ऐसे में टीम को अपनी गलतियों में सुधार करना होगा। हालांकि गेंदबाजों ने बेहतर काम किया है। लेकिन जीत के लिए टीम के बल्लेबाजों को भी योगदान देना होगा।

वेस्ट इंडीज की संभावित एकादश –

शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, शमर ब्रूक्स, डैरेन ब्रावो, निकोलस पूरन (सी), जेसन होल्डर, ओडियन स्मिथ, अकील होसेन, फैबियन एलन, अल्जारी जोसेफ, केमार रोच

पिच रिपोर्ट-

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच संतुलित ट्रैक है। नई गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है और बल्लेबाज अपने स्ट्रोक को खुलकर खेल सकते हैं। हालांकि, सतह थोड़ी धीमी हो जाती है, जिससे दोनों तरफ के स्पिनरों को मदद मिलती है। स्पिनर इस सतह पर अहम भूमिका निभाते रहेंगे।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

भारत – रोहित शर्मा, युजवेंद्र चहल

वेस्ट इंडीज – जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular