HomeCricketभारत बनाम वेस्ट इंडीजः पहला टी20, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम वेस्ट इंडीजः पहला टी20, मैच प्रीव्यू

वनडे सीरीज में वेस्ट इंडीज को क्लीन स्वीप करने के बाद अब बारी है दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज की। तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा 16 फरवरी को। वनडे सीरीज में मिली करारी हार के बाद वेस्ट इंडीज टीम टी20 सीरीज में वापसी करना चाहेगी। कैरेबियाई खिलाड़ियों को टी20 विशेषज्ञ माना जाता है इसलिए टी20 सीरीज में इंडिया को कड़ी चुनौती मिल सकती है।

मैच का स्थान – ईडन गार्डन्स, कोलकाता

समय – 7:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत – 

टीम इंडिया ने अहमबाद में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए वनडे सीरीज 3-0 से अपने नाम की। टी20 सीरीज जो कि कोलकाता में होगी यहां भी टीम इंडिया जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी। हालांकि सीरीज शुरू होने से पहले टीम को थोड़ा झटका जरूर लगा है। क्योंकि टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी केएल राहुल, अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर चोट के चलते टी20 सीरीज से बाहर हो चुके हैं। केएल राहुल की जगह ऋतुराज गायकवाड़, अक्षर पटेल की जगह दीपक हुडा और वॉशिंगटन सुंदर की जगह कुलदीप यादव अब टीम का हिस्सा होंगे। 

लेकिन टीम इंडिया के पास फिर भी काफी मजबूत टीम है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन पारी की शुरूआत कर सकते हैं मध्यक्रम में विराट कोहली होंगे। हालांकि विराट के लिए वनडे सीरीज काफी खराब रही और उनके बल्ले से रन नहीं निकले टी20 सीरीज में वे वापसी करना चाहेंगे। रोहित शर्मा ने भी वनडे सीरीज के पहले मैच में अर्धशतक जड़ा और उसके बाद बाकी दो मैचों में असफल रहे। विराट कोहली के अलावा वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव और गायकवाड़ जैसे खिलाड़ी टीम के मध्यक्रम को मजबूत करेंगे। टीम के पास टी20 के लिए शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ी भी हैं जो गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी आक्रमण संभाल सकते हैं, टीम में भुवनेश्वर कुमार भी हैं। वहीं स्पिनर्स में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव टीम का हिस्सा हैं। 

भारत की संभावित एकादश-

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर / शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल

वेस्ट इंडीज – 

दूसरी ओर वेस्ट इंडीज की टीम वनडे सीरीज हार कर आ रही है। हालांकि भारत आने से पहले उन्होंने इंग्लैंड को अपने घर में टी20 सीरीज हराई थी। लेकिन भारतीय सरजमीं पर उन्हें टीम इंडिया से कड़ी चुनौती मिलेगी। वेस्ट इंडीज टीम को टी20 का विशेषज्ञ माना जाता है इसलिए टीम इंडिया को भी उन्हें हल्के में नहीं लेना चाहिए। वेस्ट इंडीज के लिए अंतिम दो वनडे मैचों में टीम से बाहर रहे कीरोन पोलार्ड वापसी कर सकते हैं। वेस्ट इंडीज के पास पावर हिटर बल्लेबाजों की फौज है, ब्रैंडन किंग, काइली मेयर्स, निकोलस पूरण और पॉवेल जैसे बल्लेबाज किसी भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकते हैं।

निचले क्रम में रॉवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर और फैबियन एलन तक अच्छी बल्लेबाजी है। गेंदबाजी विभाग में उनके लिए अकील हौसेन एक बेहतरीन स्पिनर हैं, इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीत में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी वे स्पिन गेंदबाजी के अलावा निचले क्रम पर तेज बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। उनके अलावा रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ और शेल्डन कॉट्रेल जैसे गेंदबाज उनकी गेंदबाजी को मजबूत बनाएंगे।

वेस्ट इंडीज की संभावित एकादश-

ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, जेसन होल्डर, कीरोन पोलार्ड, फैबियन एलेन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, अकील होसेन, शेल्डन कॉटरेल

पिच रिपोर्ट-

कोलकाता के ईडन गार्डन्स की पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। पिच स्पिनर्स को अधिक सहायता प्रदान करती है। हालांकि एक बार सेट होने के बाद यहां बल्लेबाज अच्छे शॉट खेल सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी चुनना पसंद करेगी। 170-180 का स्कोर यहां चुनौतीपूर्ण रहेगा।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

भारत – रोहित शर्मा, युजवेंद्र चहल

वेस्ट इंडीज – ब्रेंडन किंग, अकील हौसेन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular