HomeCricketभारत बनाम वेस्टइंडीज़ पहला टी-20, राहुल और कोहली के पराक्रम से जीता...

भारत बनाम वेस्टइंडीज़ पहला टी-20, राहुल और कोहली के पराक्रम से जीता भारत

शुक्रवार, 6 दिसंबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली अंतर्राष्ट्रीय टी-20 सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया। भारतीय टीम ने इस मैच को 6 विकेटों से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है।

वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर कुल 207 रन बनाए। मेहमान टीम के लिए सर्वाधिक 56 रन शिमरन हेटमायर ने बनाए, उन्होंने अपनी पारी के दौरान 2 चौके और 4 छक्के जमाए। उनके अलावा एविन लुइस ने 3 चौकों और 4 छक्कों की सहायता से मात्र 17 गेंदों में 40 रनों की धुंआधार पारी खेली। इसके बाद ब्रेंडन किंग ने 31 और कीरोन पोलार्ड ने 37 रन बनाकर, टीम के स्कोर को 200 पार पहुँचाने में अहम भूमिका अदा की।

जवाब में भारतीय टीम ने 208 रनों के इस विशाल लक्ष्य को मात्र 18.4 ओवर में हासिल कर नया इतिहास कायम किया। इस मैच की जीत के नायक रहे भारतीय सलामी बल्लेबाज के.एल राहुल और कप्तान विराट कोहली। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और ओपनर रोहित शर्मा मात्र 8 रन बनाकर पैवेलियन लौट गये। इसके बाद के.एल राहुल और विराट कोहली ने साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। 

राहुल ने 40 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्कों की सहायता से ताबडतोड 62 रन बनाये। उन्हें खारी पियरे ने पोलार्ड के हाथों कैच करा के आउट किया। परंतु विराट कोहली एक छोर पर जमे रहे, उन्होंने 6 चौकों और 6 छक्कों की सहायता से सर्वाधिक 94 रन बनाए जो कि क्रिकेट के इस प्रारूप में उनका सर्वोच्च स्कोर भी है। उनके अलावा ऋषभ पंत ने भी 9 गेंदों में 18 रनों की उपयोगी पारी खेलकर भारतीय जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular