HomeCricketभारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी-20 मैच प्रिव्यू

भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी-20 मैच प्रिव्यू

टीम इंडिया टी-20, वनडे एवं टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है। सबसे पहले 5 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरूआत 24 जनवरी से होगी। आइए जानते पहले टी-20 में कौन सी टीम रहेगी किस पर भारी और कौन से खिलाड़ी होंगे जिन पर होगा सबसे ज्यादा दारोमदार-

टीम इंडिया 

जहां तक टीम इंडिया की बात है तो, दो घरेलू सीरीज जीतकर सभी खिलाड़ी आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि उनका लक्ष्य कीवी टीम को पहली गेंद से ही दबाव में रखना होगा। लेकिन भारतीय टीम के लिए एक बुरी खबर यह है कि भारतीय ओपनर शिखर धवन कंधे में लगी चोट के चलते टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर टीम में संजू सैमसन को शामिल किया गया है। 

पहला टी-20 मैच ऑकलैंड में खेला जाना है और  मैच में रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरूआत करेंगे केएल राहुल। केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में विकेटकीपिंग भी की थी और बल्ले से भी कमाल दिखाया था, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि इस सीरीज में भी वे ही विकेट के पीछे दिखाई देंगे। बाकी टीम में ज्यादा फेरबदल नहीं किया गया है। 

न्यूजीलैंड टीम

न्यूजीलैंड टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-3 से टेस्ट सीरीज गंवाई है, इसलिए भारत के पास मनोवैज्ञानिक बढ़त रहेगी। क्योंकि भारतीय टीम के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज राॅस टेलर ने कहा है कि ‘भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज में उनकी टीम के गेंदबाजों और युवा खिलाड़ियों का असली टेस्ट होगा। रॉस टेलर के मुताबिक न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के लिए अपने आप को साबित करने का अच्छा मौका है। न्यूजीलैंड काफी हद तक टिम साउदी और मिशेल सेंटनर पर निर्भर होगी, वहीं चोटिल ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्यूसन भी वापसी की कोशिश में हैं।

टेलर ने कहा कि, टीम इंडिया भले ही दुनिया की नंबर एक टीम है लेकिन न्यूजीलैंड को घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिलेगा।

हेड-टू-हेड

टी-20 मैचों में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारत से भारी रहा है। दोनों टीमें 11 बार टी-20 मैचों में आमने-सामने हुई है। जिसमें से 8 मैच न्यूजीलैंड ने और 3 मैच भारत ने जीते हैं। वहीं भारत अभी तक न्यूजीलैंड में कोई भी टी-20 सीरीज नहीं जीत पाया है। 2009 और 2019 में खेली गई टी-20 सीरीज में भारतीय टीम को हार मिली थी।

उम्मीद करते हैं कि इस सीरीज में हमें दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular