HomeCricketभारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी-20 मैच प्रेडिक्शन

भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी-20 मैच प्रेडिक्शन

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की धरती पर 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेलने को तैयार है। हालांकि भारतीय टीम का रिकाॅर्ड न्यूजीलैंड की धरती पर कोई खास नहीं रहा है और वहां पर जीत हासिल करना टीम इंडिया के लिए बड़ी चुनौती होगी। 

न्यूजीलैंड में हेड-टू-हेड

भारत और न्यूजीलैंड ने न्यूजीलैंड की धरती पर अब तक 5 पांच टी-20 मुकाबले खेले हैं जिसमें से भारत को सिर्फ एक मैच में ही जीत हासिल हो पाई है, बाकी 4 मुकाबलों में उसे शिकस्त झेलनी पड़ी है। कुल मुकाबलों की बात की जाए तो इसमें भी न्यूजीलैंड ही आगे है, दोनों टीमों के बीच हुए 11 टी-20 मैचों में न्यूजीलैंड ने 8 मैच जीते हैं जबकी भारत ने सिर्फ 3 मैच जीते हैं। 

ईडन पार्क, ऑकलैंड

ईडन पार्क में 20 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 9 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली एवं 8 बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती है और 3 मैच टाई रहे हैं। यहां पहले बैटिंग करने वाली टीम फायदे में रहती है। इसलिए टाॅस महत्वपूर्ण रहेगा और दोनों टीमें टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी। 

मौसम 

शुक्रवार को ऑकलैंड का मौसम सुखद होने की उम्मीद की जा रही है, बारिश होने का कोई पूर्वानुमान नहीं है। हालांकि ऑकलैंड में चलने वाली तेज हवाएं, विशेषतौर से भारतीय बल्लेबाजों को थोड़ा मुश्किल में डाल सकती हैं, क्योंकि भारतीय मैदानों में इस तरह की हवाएं नहीं चलती है। हालांकि इससे भारतीय तेज गेंदबाजों को भी काफी मदद मिलेगी। 

पिच रिपोर्ट

ऑकलैंड का पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, पिच पर हल्का उछाल है इसलिए गेंद बल्ले पर बिल्कुल सीधी आती है, जिससे बल्लेबाजों को स्ट्रोक लगाना आसान हो जाता है। हालांकि लंबी हाईट वाले तेज गेंदबाज पिच से अतिरिक्त उछाल प्राप्त कर पाएंगे और बल्लेबाजों को परेशान कर पाएंगे।

संभावित अंतिम एकादश

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, स्कॉट कुगलेइजन, डेरिल मिशेल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकर, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट(विकेटकीपर), टिम साउथी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

भारत: रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन, टिम साउथी

टीम इंडिया में न्यूजीलैंड में एकमात्र टी-20 इसी मैदान पर जीता है, इसलिए टीम की कोशिश होगी की वो फिर से यहां मैच जीते। वहीं न्यूजीलैंड की टीम टी-20 में भारत के खिलाफ अपना दबदबा कायम रखना चाहेगी।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular