HomeCricketभारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टी20: मैच प्रीव्यू

भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टी20: मैच प्रीव्यू

विश्व टी20 कप के खराब अभियान के बाद टीम इंडिया अब तैयार है घरेलू टी20 सीरीज के लिए जहां न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला मुकाबला आज शाम खेला जाएगा। न्यूजीलैंड की टीम भी विश्व टी20 कप में फाइनल की हार के बाद सीधे भारत आई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ हालांकि भारत का टी20 रिकॉर्ड  अच्छा नहीं रहा है लेकिन भारत को भारत में हराना न्यूजीलैंड के लिए बड़ी चुनौती होगी।

मैच का स्थान – सवाई मान सिंह स्टेडियम, जयपुर

समय – 7:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत

भारत इस सीरीज के साथ अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय सफर में एक नया अध्याय शुरू करने जा रहा है। रोहित शर्मा नए कप्तान हैं और विराट कोहली जो कि टी20 की कप्तानी छोड़ चुके हैं को पूरी सीरीज के लिए आराम दिया गया है। साथ ही हार्दिक पांड्या, राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती को टीम से बाहर कर दिया गया है।

टीम इंडिया अगले विश्व टी20 कप के लिए टीम तैयार करेगी जिसमें एक साल से भी कम समय बचा है। राहुल और रोहित पारी की शुरुआत करेंगे लेकिन शायद रुतुराज गायकवाड़ को भी मौका मिल सकता है। श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और वेंकटेश अय्यर शायद मध्यक्रम में होंगे।

युजवेंद्र चहल की टीम में वापसी हुई है, इंडियन टी20 लीग में वे बेहतरीन फॉर्म में थे लेकिन इसके बावजूद उन्हें विश्व टी20 कप टीम में जगह नहीं मिली थी। लेकिन इस सीरीज में वे अश्विन के साथ भारतीय स्पिन अटैक को मजबूत करेंगे। वहीं इंडियन टी20 लीग में गेंदबाजी से धूम मचाने वाले भी टीम इंडिया में शामिल हैं और पर्दापण कर सकते हैं। उनके अलावा मोहम्मद सिराज और अवेश खान तेज गेंदबाजी आक्रमण संभालेंगे।

भारत की संभावित एकादश-

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), श्रेयस अय्यर / ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर, अवेश खान, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की टीम ने हाल ही में समाप्त हुए विश्व टी20 कप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन फाइनल मुकाबले में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड का टीम इंडिया के खिलाफ टी20 मैचों में काफी शानदार रिकॉर्ड है इस श्रृंखला में भी भारत के खिलाफ सफलता को जारी रखना चाहेगी। डेवोन कॉनवे के लिए कोई प्रतिस्थापन नामित नहीं किया गया है और इसलिए हम उसी प्लेइंग इलेवन की उम्मीद कर सकते हैं जो विश्व टी20 कप के फाइनल में खेलने उतरी थी। इसका मतलब है कि मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल  पर रन बनाने के अधिक जिम्मेदारी होने वाली है। वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को इस सीरीज में आराम दिया गया है और उनके स्थान पर टिम साउदी कप्तान होंगे।

वहीं गेंदबाजी में सेंटनर और ईश सोढ़ी का भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। वास्तव में, सोढ़ी ने सभी गेंदबाजों में से भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ सबसे अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं, जो एक चौंका देने वाला आंकड़ा है। ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने और टिम साउथी इस मैच में तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत करेंगे। न्यूजीलैंड ऐसे खिलाड़ियों के साथ एक व्यवस्थित टीम है जो अपनी भूमिकाएं जानते हैं। 

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश-

मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी (कप्तान), ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिल्ने / काइल जैमीसन

पिच रिपोर्ट-

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए शानदार है। शुरूआत में यहां तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिल सकती है। दूसरी पारी में ओस प्रभाव डाल सकती है और गेंदबाजी थोड़ी मुश्किल हो सकती है। ऐसे में टीमें टॉस जीतकर यहां पहले गेंदबाजी चुनना पसंद करेंगी। हम आज रात एक हाई स्कोरिंग मुकाबला देख सकते हैं। 

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

भारत – रोहित शर्मा, केएल राहुल

न्यूजीलैंड – मार्टिन गप्टिल, ईश सोढ़ी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular