HomeCricketभारत बनाम न्यूजीलैंड: दूसरा टी20, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम न्यूजीलैंड: दूसरा टी20, मैच प्रीव्यू

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला आज खेला जाएगा जिसे जीतकर भारत सीरीज अपने नाम करना चाहेगी वहीं न्यूजीलैंड की कोशिश इस मैच का जीतकर सीरीज में बराबरी करने की होगी। 

मैच का स्थान – JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, रांची

समय – 7:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत

टीम इंडिया ने पहले मैच में जीत दर्ज करते हुए इस सीरीज की पॉजिटिव शुरूआत की। खराब विश्व टी20 कप अभियान के बाद जीत के साथ शुरूआत करने से टीम में आत्मविश्वास जरूर आएगा। पहले मैच में टीम इंडिया का अच्छा संतुलन था। वेंकटेश अय्यर ने टीम इंडिया के लिए अपना डेब्यू किया वहीं चहल की जगह अक्षर पटेल को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला। टीम इंडिया शायद इस मुकाबले में समान प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है। 

रोहित शर्मा और केएल राहुल कमाल की फॉर्म में है और पिछले मुकाबले में भी उन्होंने अच्छी शुरूआत दी थी। मध्यक्रम भी मजबूत है, नंबर तीन पर आए सूर्यकुमार यादव ने पिछले मैच में शानदार अर्धशतक भी जड़ा था। वेंकटेश अय्यर और ऋषभ पंत भी मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगे। टीम इंडिया के पास एक संतुलित बैटिंग लाइन अप है। वहीं गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने प्रभावित किया था, स्पिनर के रूप में अश्विन ने भी कमाल की गेंदबाजी की थी। तेज गेंदबाजों में दीपक चाहर और सिराज थोड़े महंगे साबित हुए थे। देखना दिलचस्प होगा कि क्या आज के मुकाबले में हर्षल पटेल को टीम में जगह मिलती है या नहीं। ऋतुराज गायकवाड़ को भी मौका दिया जा सकता है।

भारत की संभावित एकादश-

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड-

न्यूजीलैंड ने भारत में कभी भी टी20 सीरीज में भारत को नहीं हराया है और पिछले मैच में भी उसकी शुरुआत काफी खराब रही थी। मार्टिन गप्टिल और मार्क चौपमैन के नेतृत्व में बल्लेबाजों ने अपना काम शालीनता से किया लेकिन श्रृंखला के लिए केन विलियमसन या जिमी नीशम का न होना एक बड़ा झटका है।

डेरिल मिशेल ने अभी तक उपमहाद्वीप में खुद को साबित नहीं किया है और ऐसा करना हमेशा आसान नहीं होता है। यही बात टिम सीफर्ट और रचिन रवींद्र के लिए भी लागू होती है। ग्लेन फिलिप्स को टी20 का अच्छा खिलाड़ी माना जाता है, लेकिन उन्हें गुणवत्ता वाले स्पिनरों के खिलाफ मुश्किल होगी।

ओस ने पिछले मैच में न्यूजीलैंड के लिए मुश्किलें खड़ी की थी क्योंकि दूसरी पारी में गेंदबाजों को पिच से मदद नहीं मिल रही थी। हालांकि न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन, मिच सेंटनर, टिम साउथी और टॉड एस्टल के साथ एक शानदार गेंदबाजी लाइनअप हैं। अगर टॉस के समय भाग्य उनका साथ देता है, तो हम उम्मीद करते हैं कि वे भारतीय बल्लेबाजी के खिलाफ अधिक प्रभावी होंगे।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश-

मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, टिम सीफर्ट, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, जेम्स नीशम/रचिन रवींद्र, टिम साउथी (कप्तान), लॉकी फर्ग्यूसन, ईश सोढ़ी/टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट

पिच रिपोर्ट-

रांची की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी मानी जाती है। यहां पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसत स्कोर 152 है। ऐसे में यहां आज हम एक हाई स्कोरिंग मुकाबला भी देख सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी क्योंकि रांची में भी ओस प्रभाव पैदा कर सकती है। 

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

भारत – रोहित शर्मा, आर अश्विन

न्यूजीलैंड – मार्टिन गप्टिल, ट्रेंट बोल्ट

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular