HomeCricketभारत बनाम न्यूजीलैंड: तीसरा टी20, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम न्यूजीलैंड: तीसरा टी20, मैच प्रीव्यू

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन टी20 मैचों की सीरीज में भारत ने दो शुरूआती मुकाबले जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है। सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 रविवार 21 नवंबर को खेला जाएगा जिसमें टीम इंडिया न्यूजीलैंड को व्हाइट वॉश करने के इरादे से उतरेगी।

मैच का स्थान – ईडन गार्डन्स, कोलकाता

समय – 7:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत-

भारत ने विश्व टी20 कप के खराब अभियान के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में न्यूजीलैंड को शुरूआती दो टी20 में हराकर सीरीज अपने नाम कर ली है। शुरूआती दो मुकाबलों में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया। टीम इंडिया के दोनों ओपनर्स ने शानदार पारियां खेली। पहले मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने भी बेहतरीन अर्धशतक जड़ा था। ऋषभ पंत ने भी दोनों मैचों में मैच फिनिशर का रोल बखूबी अदा किया है। इसके अलावा टीम के पास वेंकटेश अय्यर और श्रेयस अय्यर जैसे युवा बल्लेबाज भी हैं।

वहीं गेंदबाजी की बात की जाए तो पिछले मैच में टीम इंडिया ने मोहम्मद सिराज के स्थान पर हर्षल पटेल को टीम में जगह दी। अपने पहले ही इंटरनेशनल मैच में उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की और प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी हासिल किया। उनके अलावा अश्विन ने दोनों मैचों में कमाल की गेंदबाजी की है। भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर अपेक्षाकृत महंगे साबित हुए हैं। अक्षर पटेल भी प्रभावी रहे हैं। 

चूंकि टीम इंडिया सीरीज अपने नाम पहले ही कर चुकी है तो टीम इंडिया अपनी एकादश में कुछ बदलाव कर सकती है।

भारत की संभावित एकादश-

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल

न्यूजीलैंड-

दूसरी ओर भारत के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट्स में शानदार रिकॉर्ड रखने वाली न्यूजीलैंड इस टी20 सीरीज में भारत के खिलाफ चारों खाने चित्त नजर आई। टीम को केन विलियमसन की कमी खल रही है। हांलाकि मार्टिन गप्टिल भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले मुकाबले में एक अच्छी शुरूआत के बाद मध्यक्रम की नाकामी की वजह से न्यूजीलैंड एक बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई। चैपमैन, मिचेल और ग्लेन फिलिप्स को अच्छी शुरूआत भी मिली लेकिन वे इस अच्छी शुरूआत को एक बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। ऐसे में टीम के बल्लेबाजों से इस मैच में वापसी की उम्मीदें रहेंगी। 

वहीं गेंदबाजी में दोनों मुकाबलों में गेंदबाज कमाल नहीं दिखा पाए। पहले मैच में हालांकि गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा था। लेकिन दूसरे मैच में रोहित और राहुल के आगे गेंदबाजों की एक ना चली। हालांकि साउदी ने पिछले मैच में टीम इंडिया के तीन विकेट चटकाए लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। हालांकि ओस के प्रभाव के कारण गेंदबाजों को थोड़ी परेशानी हुई जिसका खामियाजा भी न्यूजीलैंड को भुगतना पड़ा। न्यूजीलैंड के पास बोल्ट, साउदी, मिल्न, ईश सोढी और सेंटनर जैसे उच्च क्वालिटी गेंदबाज हैं।

न्यूजीलैंड की संभावित एकादश-

मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, टिम साउथी (कप्तान), ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट

पिच रिपोर्ट-

कोलकाता के मैदान पर बल्लेबाजों को थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। क्योंकि यहां हुए मुकाबलों में अब तक हाई स्कोरिंग मैच नहीं देखा गया है। ओस और नमी का प्रभाव इस मैच में भी देखने को मिल सकता है। 142 इस मैदान पर औसत स्कोर है और टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी चुनना पसंद करेंगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नज़र-

भारत – रोहित शर्मा, हर्षल पटेल

न्यूजीलैंड – मार्टिन गप्टिल, टिम साउदी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular