Sunday, February 25, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज इन भारतीय खिलाड़ियों पर होगी नज़र

भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज इन भारतीय खिलाड़ियों पर होगी नज़र

विश्व टी20 कप में खराब प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया अब तैयार है न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज खेलने के लिए। हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का आईसीसी इवेंट्स में प्रदर्शन खराब रहा है। इस विश्व टी20 कप टूर्नामेंट में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ हार झेलने के पश्चात टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें काफी कम हो गई थी और टीम सुपर-12 दौर से ही बाहर हो गई थी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया 17 नवंबर से 3 टी20 मैचों की सीरीज की शुरूआत करने जा रही है। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के वरिष्ठ खिलाड़ियों विराट कोहली, बुमराह, शमी और जडेजा को आराम दिया गया है। कोहली के टी20 कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को टी20 की कप्तानी सौंपी गई है केएल राहुल उप कप्तान है। कुछ नए खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया गया है। क्योंकि अगले साल फिर से टी20 विश्व कप खेला जाना है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे उन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिन पर इस सीरीज में रहेगी निगाहें-

रोहित शर्मा-

टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर और टी20 के नए कप्तान रोहित शर्मा भारत के स्टार बल्लेबाज हैं और दुनिया के बेहतरीन टी20 क्रिकेटर्स में शुमार हैं। वे विराट कोहली और मार्टिन गप्टिल के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। उनके पास शानदार टी20 रिकॉर्ड्स हैं वे 4 शतक और 24 अर्धशतक जमा चुके हैं। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 140 छक्के भी जड़े हैं और वे मार्टिन गप्टिल के बाद छक्के मारने के मामले में दूसरे स्थान पर है। इसके अलावा वे न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैचों में शानदार रिकॉर्ड भी रखते हैं, उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 पारियों में 352 रन बनाए हैं जिसमें पांच अर्धशतक शामिल हैं। हाल ही में रोहित शर्मा ने विश्व टी20 कप में 174 रन बनाए और अच्छी फॉर्म दिखाई न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में रोहित उसी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे।

केएल राहुल-

पिछले कुछ वर्षों से केएल राहुल भारत के लिए उभरते हुए क्रिकेट स्टार बने हैं। उन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है। वे पिछले कुछ समय से लगातार अच्छी फॉर्म में हैं। विश्व टी20 कप में उन्होंने अपने तीन मैचों में लगातार तीन अर्धशतकीय पारियां खेली थीं। उन्होंने भारत की ओर से विश्व टी20 कप में सबसे अधिक 194 रन बनाए। रोहित शर्मा के साथ उन्होंने टीम इंडिया के लिए कई बेहतरीन साझेदारियां की है। वे न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टी20 में अच्छा रिकॉर्ड रखते हैं, उन्होंने दो अर्धशतक समेत न्यूजीलैंड के खिलाफ 48.40 की औसत से 242 रन बनाए हैं। कुल मिलाकर उन्होंने 54 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 40.72 की औसत से 1751 रन बनाए हैं।

ऋतुराज गायकवाड़-

ऋतुराज गायकवाड़ ने इस वर्ष इंडियन टी20 लीग में इमर्जिंग प्लेयर का पुरस्कार जीता। वे पिछले दो वर्षों से चेन्नई की ओर से जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। इस वर्ष चेन्नई ने इंडियन टी20 लीग का खिताब अपने नाम किया और उसमें गायकवाड़ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस सीजन में गायकवाड़ ऑरेंज कैप होल्डर भी थे और उन्होंने 16 पारियों में 45.36 की शानदार औसत से 635 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल थे। इस फॉर्म को उन्होंने भारत के घरेलू टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में भी जारी रखा और पांच मैचों में 51 की औसत से 259 रन बनाए। हालांकि वे अंतरराष्ट्रीय टी20 में पर्दापण कर चुके हैं और श्रीलंका के खिलाफ 2 टी20 मैच खेल चुके हैं। हालांकि उस सीरीज में उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले थे लेकिन घरेलू सीरीज में उन्हें एक बार फिर टीम में शामिल किया गया है। उम्मीद है गायकवाड़ अपनी फॉर्म इस सीरीज में भी जारी रखेंगे।

युजवेंद्र चहल-

युजवेंद्र चहल न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अंतरराष्ट्रीय मैचों में वापसी कर रहे हैं। युजवेंद्र चहल को यूएई में हुए विश्व टी20 कप टूर्नामेंट में टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया था, इसके बाद चयनकर्ताओं की काफी आलोचना हुई थी। क्योंकि चहल भारत के स्टार स्पिनर हैं और काफी अनुभव भी रखते हैं। इंडियन टी20 लीग में बैंगलोर की ओर से खेलने वाले चहल ने इस सीजन में बैंगलोर की ओर से 15 मैचों में 18 विकेट चटकाए थे। अपने सफल अभियान के बाद भी उन्हें विश्व कप के लिए टीम से बाहर कर दिया गया। लेकिन चहल को फिर से टीम में शामिल किया गया है और फिर से तैयार हैं अपनी फिरकी का जादू चलाने के लिए। वे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की ओर से 49 मैचों में 63 विकेट चटका चुके हैं और जसप्रीत बुमराह के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। उम्मीद हैं कि वे इस सीरीज में धमाकेदार वापसी करेंगे।

हर्षल पटेल-

हर्षल पटेल ने इस बार इंडियन टी20 लीग में रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया और इसी प्रदर्शन की बदौलत उनका चयन टीम इंडिया में हुआ। इंडियन टी20 लीग में बैंगलोर की ओर से खेलने वाले इस तेज गेंदबाज ने इस वर्ष 15 मैचों में 10.56 की शानदार स्ट्राइकर रेट से 32 विकेट चटकाए और एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ड्वेन ब्रावो की बराबरी की जिन्होंने 2013 में 32 विकेट चटकाए थे। वे इस सीजन में पर्पल कैप होल्डर रहे। उन्होंने मुंबई के खिलाफ एक मैच में पांच विकेट चटकाए और मुंबई के खिलाफ ही अन्य मैच में हैट्रिक भी ली। इस लाजवाब प्रदर्शन के बाद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया में चुना गया। बुमराह और शमी को इस सीरीज में आराम दिया गया है ऐसे में हर्षल पटेल को मौका दिया जा सकता है और वे इस मौके को भुनाने के लिए पूरी तरह तैयार होंगे।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular