HomeCricketभारत बनाम न्यूजीलैंडः पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम न्यूजीलैंडः पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड को 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब टीम इंडिया तैयार है टेस्ट सीरीज के लिए। दोनों टीमों के बीच होने वाली 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट गुरूवार 25 नवंबर से खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन टेस्ट सीरीज में वापसी करेंगे और कमान संभालेंगे वहीं पहले टेस्ट में टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथों में होगी।

मैच का स्थान – ग्रीन पार्क स्टेडियम, कानपुर

समय – 9:30 AM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत-

भारत पिछले कुछ वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में शानदार फॉर्म में रहा है। इसने 2019 में खेले गए आठ मैचों में से सात जीते (उनमें से पांच भारत में थे), ऑस्ट्रेलिया में एक श्रृंखला जीती, इंग्लैंड में दो टेस्ट मैच जीते, और खुद को दबाव में प्रदर्शन करने में सक्षम दिखाया। भारत की असली ताकत हालांकि घरेलू मैदानों पर रही है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में हराने के बाद, यह कहना उचित होगा कि भारत को भारत में हराना सबसे बड़ी चुनौती है।

भारत ने पिछले पांच वर्षों में घर में सिर्फ दो मैच हारे हैं (इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से एक-एक)  साथ ही, न्यूजीलैंड ने भारत में कभी भी सीरीज नहीं जीती है और 1988 के बाद से भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है। अर्थात् यह कहना आसान है कि इतिहास भारत के पक्ष में है!

भारत को हालांकि इस मैच में कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की कमी खलेगी। विराट कोहली को सीरीज के पहले मैच के लिए आराम दिया गया है जबकि जसप्रीत बुमराह, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत पूरी सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। वहीं भारत के लिए बड़ा झटका है कि केएल राहुल चोट के चलते सीरीज से बाहर हो गए हैं और इसलिए शुभमन गिल मयंक अग्रवाल के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। सीरीज से पहले मध्यक्रम में शुभमन गिल के बल्लेबाजी करने की चर्चा थी। केएल राहुल की जगह सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया गया है। श्रेयस अय्यर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे इस बात की पुष्टि रहाणे कर चुके हैं।

वहीं गेंदबाजों में अक्षर पटेल, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा दो भारतीय तेज गेंदबाजों के साथ प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं। भारत में पिचें स्पिनरों के पक्ष में जा रही हैं और ये तीनों स्पिन गेंदबाज कमाल कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड-

न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीत चुका है और फिर भी इस सीरीज में उनका पलड़ा काफी हल्का लग रहा है। लेकिन इस सीरीज को जीतकर इतिहास रचने की उम्मीद की जा रही है। इस सीरीज में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को भारतीय स्पिनरों का सामना करना होगा। अगर पिचें कुछ ऐसी हैं जो हमने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला में देखी हैं, तो न्यूजीलैंड को बहुत ज्यादा मुश्किल होने वाली है।

बेशक, न्यूजीलैंड के पास स्पिन के भी बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। केन विलियमसन भारतीय पिचों पर स्पिन के खिलाफ एक उत्कृष्ट बल्लेबाज हैं। यूएई में उनका औसत लगभग 65 का है जहां स्पिनरों का दबदबा था। आप टॉम लाथम को भी देख सकते हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ पांच अर्द्धशतक बनाए हैं (उनमें से तीन भारत में हैं) और बाएं हाथ के स्पिनरों के खिलाफ एक प्रभावी बल्लेबाज होंगे।

इस मैच में न्यूजीलैंड की ओर से आक्रमण की अगुवाई मिच सेंटनर और एजाज पटेल करने वाले हैं। लेकिन टीम इंडिया स्पिन स्पेशलिस्ट हैं। अगर न्यूजीलैंड को जीत मिलती है तो वह उसके तेज गेंदबाजों और रिवर्स स्विंग की बदौलत होगी।

पिच रिपोर्ट-

ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच में स्पिन गेंदबाजों के लिए कुछ अनुकूल परिस्थितियां होने की उम्मीद है जिससे भारत और न्यूजीलैंड दोनों को फायदा होगा। उम्मीद है कि इस बार भी ग्रीन पार्क की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए कुछ अनुकूल होगा। वही मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे बल्लेबाजों की बल्लेबाजी बेहतर होती जाएगी। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम को पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करना चाहिए क्योंकि चौथी पारी में बल्लेबाजी करना थोड़ा मुश्किल होता है।

संभावित एकादश-

भारत:

मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड:

डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, विल यंग, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), टॉम लैथम, मिशेल सेंटनर, एजाज पटेल, काइल जैमीसन, नील वैगनर

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

भारत – मयंक अग्रवाल, आर अश्विन

न्यूजीलैंड – केन विलियमसन, मिशेल सेंटनर

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular