HomeCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट मैच मैच प्रीव्यू दूसरा वनडे

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट मैच मैच प्रीव्यू दूसरा वनडे

भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच सीरीज खेली जा रही है। पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका की महिलाओं ने बाजी मार ली और भारत को 8 विकेट से हराया। सीरीज का दूसरा वनडे मंगलवार 9 मार्च को खेला जाएगा। 

कहां खेला जाएगा मैच – भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ

समय – 9:00 AM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया की महिलाओं ने एक साल से भी लंबे समय बाद कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला। लेकिन पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने टीम इंडिया की महिलाओं को हरा दिया। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 177 रन का स्कोर खड़ा किया। टीम इंडिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम का शीर्ष क्रम केवल 40 के स्कोर पर ही पवैलियन लौट गया। रोड्रिग्स, स्मृति मंधाना और पूनम राउत ने क्रमशः 1,14 और 10 रन की पारी खेली। लेकिन इसके बाद हरमनप्रीत कौर और मिताली राज ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 62 रन की साझेदारी हुई। लेकिन 40 रन बनाकर अच्छे टच में दिख रही हरमनप्रीत को सुने लुस ने पवैलियन भेज दिया।

इसके बाद कप्तान मिताली ने दिप्ती शर्मा के साथ भी अच्छी साझेदारी की। लेकिन 154 के कुल स्कोर पर कप्तान मिताली का विकेट गिरने के बाद बाकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 177 रन बनाए। मिताली और हरमनप्रीत की साझेदारी से लग रहा था कि टीम इंडिया अच्छा स्कोर बनाएगी लेकिन दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोका। 

टीम इंडिया की गेंदबाजी भी खराब रही और दक्षिण अफ्रीका को लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। झूलन गोस्वामी ने 2 विकेट झटके लेकिन अन्य किसी गेंदबाज को कोई विकेट नहीं मिला। टीम इंडिया इस मुकाबले में अपने शीर्ष क्रम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेंगी। वहीं टीम के गेंदबाजों को अपनी गेंदबाजी पर काम करने की आवश्यकता है। टीम इंडिया पर लंबे समय बाद मैदान में वापसी का असर साफ तौर पर दिखा।

दक्षिण अफ्रीका टीम प्रीव्यू-

पहले वनडे में भारत को 8 विकेट से हराकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने हाल ही में पाकिस्तानी महिला क्रिकेट टीम को मात दी है। वहीं टीम इंडिया की महिला खिलाड़ी काफी समय से क्रिकेट से दूर हैं। इसलिए दक्षिण अफ्रीका के पास इस सीरीज में मनोवैज्ञानिक बढ़त है। पहले वनडे में यह बढ़त साफ दिखाई दी। 178 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 169 रन की साझेदारी हुई। लिजली ली ने 122 गेंदो पर नाबाद 83 रन बनाए वहीं लॉरा वोलवार्ट ने 110 गेंदो पर 80 रन की पारी खेली। यही साझेदारी जीत का आधार बनी और दक्षिण अफ्रीका ने 59 गेंद शेष रहते हुए ही 8 विकेट से जीत हासिल कर ली।

गेंदबाजी में भी टीम भारतीय टीम पर हावी रही। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने 10 ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट लिए। स्पिनर नोनकुललेको मलाबा ने 41 रन देकर दो विकेट हासिल किए। इनके अलावा कैप्प और अयोबंगा खाका ने भी प्रभावी गेंदबाजी की। दक्षिण अफ्रीका के पास लिजली ली, लॉरा वोलवार्ट, सुने लुस, लारा गुडऑल, तृषा चेट्टी जैसी बल्लेबाज  हैं। इस मैच में भी दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी रहने वाला है। 

पिच रिपोर्ट-

लखनऊ की पिच बल्लेबाजों और गेंदबाजों को अच्छा संतुलन प्रदान करती है। पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की थी। यानि पिच पर बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा है। पिच पर स्पिनर्स प्रभावी होंगे और टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

संभावित एकादश-

भारत – जेमिमाह रोड्रिग्स, स्मृति मंधाना, पूनम राउत, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, मोनिका पटेल, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़

दक्षिण अफ्रीका – लॉरा वोल्वार्ड्ट, लिजेल ली, तृषा चेट्टी (विकेटकीपर), मिग्नन डु प्रीज़, सुने लुस (कप्तान), मरिज़ने कप्प, नादीन डी किर्कल, अयाबोंगा खाका, लारा गुडाल, नॉनकुलुलेको मलाबा, शबनीम इस्माइल

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत – मिताली राज, झूलन गोस्वामी

दक्षिण अफ्रीका – लिजेल ली, शबनीम इस्माइल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular