HomeCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: तीसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: तीसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

भारत और दक्षिण के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला मंगलवार 11 जनवरी से खेला जाएगा। पहले मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को मात देकर सीरीज में बढ़त बनाई थी लेकिन दूसरे मुकाबले में वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से हराया। अब तीसरा मुकाबले में दोनों टीमें सीरीज पर कब्जा जमाने की कोशिश करेंगी।

मैच का स्थान – न्यूलैंड्स केपटाउन

समय – 2:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत

टीम इंडिया दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में 300 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई। दूसरे टेस्ट की चौथी पारी में भारतीय गेंदबाज अपना असर नहीं छोड़ पाए और दक्षिण अफ्रीका ने बिना किसी परेशानी के 243 रन का स्कोर चेज़ कर लिया। तीसरे टेस्ट में टीम फिर से वापसी करना चाहेगी और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचना चाहेगी। 

लेकिन देखना होगा कि क्या इस टेस्ट में टीम इंडिया के नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली वापसी कर पाएंगे या नहीं? विराट कोहली दूसरे टेस्ट में पीठ में खिंचाव के चलते नहीं खेल पाए थे। यदि वे फिट होते हैं तो उनकी वापसी टीम को मजबूती प्रदान करेगी और यदि नहीं खेलते हैं तो केएल राहुल टीम की कमान संभालेंगे। केएल राहुल और मयंक अग्रवाल अच्छी फॉर्म में है पिछले मैच में रहाणे और पुजारा ने भी अर्धशतकीय पारियां खेली थी। उनके अलावा टीम के पास पंत, अश्विन और हनुमा विहारी के साथ एक अच्छी बैटिंग लाइन अप है।

गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर ने पिछले मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था, वहीं जसप्रीत बुमराह और शमी गेंदबाजी का नेतृत्व कर रहे हैं। मोहम्मद सिराज पिछले मैच में चोटिल हो गए थे इस मैच में उनके खेलने पर संशय रहेगा। यदि वे टीम में नहीं होते हैं तो उमेश यादव को मौका दिया जा सकता है।

भारत की संभावित एकादश-

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे / विराट कोहली, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज / उमेश यादव

दक्षिण अफ्रीका-

पहले टेस्ट में मिली हार के बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट में गलतियों को नहीं दोहराया और जबरदस्त वापसी करते हुए टीम इंडिया को 7 विकेट से मात दी। पहले टेस्ट के अंत में क्विंटन डी कॉक के टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास लेने के बाद, विकेटकीपर काइल वेरेन को दूसरे टेस्ट में खेलने का मौका दिया गया और उनके यहां अपनी जगह बनाए रखने की संभावना है।

हालांकि लुंगी एनगिडी या मार्काे जेनसेन की जगह एनरिक नॉर्टजे को टीम में शामिल किया जा सकता है। लेकिन यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी कि दक्षिण अफ्रीका उसी एकादश के साथ मैदान में उतरेगी जिसने उसे दूसरे टेस्ट में जीत दिलवाई।

पिछले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका के लिए डीन एल्गर, टेम्बा बावुमा और कीगन पीटरसन ने अच्छी बल्लेबाजी की है। भारतीय गेंदबाजी पर नियंत्रण रखने के लिए ये दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख बल्लेबाज हैं। इस सीरीज में सभी चार तेज गेंदबाज मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, डुआन ओलिवियर और लुंगी एनगिडी ने शानदार प्रदर्शन किया है। इनमें से कोई भी दक्षिण अफ्रीका को मैच जीत सकता है।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश-

डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (विकेटकीपर), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी

मौसम रिपोर्ट-

केपटाउन में 11 जनवरी को बारिश की संभावना 64 फीसदी है। इसके बाद मैच के दूसरे दिन और तीसरे दिन (12 और 13 जनवरी) को बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है। चौथे दिन 14 जनवरी को सिर्फ एक फीसदी बारिश के आसार है। वहीं, पांचवें दिन 15 जनवरी को यह बढ़कर सिर्फ 19 फीसद होता है। इस तरह हम कह सकते हैं मैच के पहले दिन को छोड़कर बाकी चारों दिन मौसम साफ रहेगा।

पिच रिपोर्ट-

न्यूलैंड्स का मैदान गेंदबाजों को मदद करता है। हालांकि शुरूआती सत्र में संभल कर खेलने के बाद बल्लेबाजी यहां लंबी पारी खेल सकते हैं। लेकिन तेज गेंदबाजों को यहां भरपूर स्विंग प्राप्त होगी। यहां खेले गए 58 टेस्ट मैचों में पहली पारी का औसत स्कोर 328, दूसरी पारी का 296, तीसरी पारी का 235 और चौथी पारी का 161 रन है। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी का विकल्प चुन सकती हैं।

इन खिलाड़ियों पर होगी नज़र-

भारत – केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका – डीन एल्गर, लुंगी एनगिडी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular