HomeCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: दूसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: दूसरा टेस्ट, मैच प्रीव्यू

टीम इंडिया इस समय दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है जहां टीम ने पहला टेस्ट मैच जीतकर दौरे की शानदार शुरूआत की है। 1-0 से बढ़त बनाने के बाद टीम इंडिया की नज़र होगी दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज अपने नाम कर इतिहास रचने की। सीरीज का दूसरा टेस्ट सोमवार 3 जनवरी से शुरू होगा। 

मैच का स्थान – वांडरर्स स्टेडियम, जोहानसबर्ग

समय – 1:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

विराट कोहली की सेना पहले टेस्ट में शानदार जीत के बाद काफी उत्साहित होगी और इसी प्रदर्शन को आगे दोहराना पसंद करेंगी।  यह पिछले मैच में गेंदबाजों का क्लिनिकल शो था, लेकिन कोहली इस खेल में अपने मध्य क्रम से बेहतर प्रयास देखना चाहेंगे। जैसा कि भारत दक्षिण अफ्रीका की धरती पर एक ऐतिहासिक श्रृंखला जीत की ओर देख रहा है, कोहली चाहेंगे कि उनकी टीम दूसरे टेस्ट में और भी बेहतर प्रदर्शन करे।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और केएल राहुल शानदार फॉर्म में हैं और वे इस मैच में टीम को अच्छी शुरुआत दिलाना चाहेंगे। चेतेश्वर पुजारा टीम में अपनी जगह के लिए खेल रहे होंगे, और उन्हें नंबर 3 पर अच्छा प्रदर्शन करना होगा, यदि उनका बल्ला यहां भी खामोश रहा तो उनके लिए यह आखिरी सीरीज साबित हो सकती है। कोहली और अजिंक्य रहाणे भी पिछले कुछ समय से फॉर्म को लेकर संघर्ष करेंगे उनके पास एक बार फिर मौका होगा, देखना होगा कि क्या 2022 की शुरूआत में विराट के शतक का सूखा खत्म होगा? ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर के साथ टीम इंडिया की बल्लेबाजी में अच्छी गहराई है।

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी शीर्ष फॉर्म का आनंद ले रहे हैं और टीम इस खेल में उनसे पहले मैच जैसी गेंदबाजी देखना चाहेगी। आखिरी गेम में शानदार प्रदर्शन के बाद शमी आत्मविश्वास से लबरेज़ होंगे। मोहम्मद सिराज ने भी पिछले गेम में अच्छी गेंदबाजी की थी अश्विन परिस्थितियों का लुत्फ उठा सकते हैं। हालांकि टीम एक बदलाव कर सकती है और वांडरर्स की पिच पर उमेश यादव को मौका दे सकती है। यदि ऐसा होता है तो शार्दुल ठाकुर बाहर बैठ सकते हैं।

भारत की संभावित एकादश-

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर/उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

दक्षिण अफ्रीका

यदि मैच में मिली हार के बाद दक्षिण अफ्रीका होगी लेकिन इसके साथ ही उनको इस बात से भी झटका लगा है कि डिकॉक ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से सन्यास की घोषण कर दी है। यह उनके पहले से ही संघर्षरत बल्लेबाजी क्रम को नुकसान पहुंचाएगा। पिछले गेम में दोनों पारियों में बल्लेबाजी खराब थी और उन्हें इस मैच में पिछले मैच की निराशा से बाहर आना होगा और अच्छा प्रदर्शन करना होगा। एल्गर चाहते हैं कि उनके वरिष्ठ खिलाड़ी इस खेल में अच्छा प्रदर्शन करें और श्रृंखला को बराबर करें।

एडन मार्कराम दोनों पारियों में विफल रहे, और उन्हें डीन एल्गर की कंपनी में एक अच्छी शुरुआत टीम को प्रदान करनी होगी। मध्यक्रम में लंबे समय तक क्रीज पर टिके रहने में नाकाम रहने के बाद टीम को कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन और टेम्बा बावुमा से अच्छे प्रदर्शन की जरूरत होगी। काइल वेरेन पूर्व विकेट कीपर डी कॉक की जगह लेंगे और वह वियान मुल्डर और केशव महाराज के साथ टीम की बल्लेबाजी में गहराई प्रदान करेंगे।

गेंदबाजी में कगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी भारतीय टॉप ऑर्डर को परेशान कर सकते हैं। पिछले मैच में उन्हें आखिरी में विकेट मिले लेकिन मजबूत भारतीय बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ उनके सामने कड़ी चुनौती होगी। मार्को  जेनसेन और मुल्डर की यहां महत्वपूर्ण भूमिका होगी और महाराज भी परिस्थितियों का आनंद लेंगे क्योंकि सतह से वे अधिक फायदा उठा सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश-

डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जानसेन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी

मौसम रिपोर्ट-

03 जनवरी से जोहान्सबर्ग में आसमान में बादल छाए रहने और बारिश होने का अनुमान है और शुरुआत में गेंद थोड़ी मूवमेंट करेगी। खेल के पहले दो दिनों में बल्लेबाजी सबसे अच्छी होगी, और जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा यह मुश्किल होता जाएगा। इस मैदान में पहली पारी का औसत स्कोर 313 रन है और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को बादल छाए रहने की स्थिति में इस स्कोर तक पहुंचने में फायदा होगा।

पिच रिपोर्ट-

वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग दक्षिण अफ्रीका में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी सतह है। गेंद बल्ले पर अच्छी तरह से आती है और बल्लेबाजों ने सपाट सतह और तेज आउटफील्ड की बदौलत यहां रन बनाए हैं। नई गेंद से तेज गेंदबाजों को सतह पर कुछ मदद मिलती है। इस ट्रैक पर तीसरे दिन से स्पिनर अपनी पकड़ बना सकते हैं।

इन खिलाड़ियों पर होगी नजर-

भारत – केएल राहुल, मोहम्मद शमी

दक्षिण अफ्रीका – टैंबा बावुमा, लुंगी एंगीडी

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular