HomeCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: पहला टेस्ट, मैच प्रीव्यू

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 26 दिसंबर से खेले जाने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ शुरू होने जा रहा है। इस दौरे पर टीम इंडिया तीन टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी। विराट कोहली टेस्ट सीरीज में टीम की कमान संभालेंगे वहीं रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके हैं जो कि भारत के लिए बड़ा झटका हो सकता है। 

मैच का स्थान – सुपर स्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन

समय – 1:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

रोहित शर्मा के नहीं होने से टीम इंडिया को इस टेस्ट सीरीज में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इसके बाद भी टीम इंडिया की बल्लेबाजी लाइन अप काफी सशक्त है। केएल राहुल और मयंक अग्रवाल टीम इंडिया के लिए पारी की शुरूआत कर सकते हैं। इस सीरीज के लिए चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को भी टीम में शामिल किया गया है। दोनों ही खिलाड़ियों के बल्ले से पिछले कुछ समय से अच्छी पारियां नहीं आई है। दोनों खिलाड़ियों के नजरिये से यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण होगी। नंबर तीन पर पुजारा बल्लेबाजी कर सकते हैं विराट कोहली नंबर – चार पर उतरेंगे। रहाणे, हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर के बीच प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए होड रहेगी। वहीं विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा को चुना गया है। पंत प्लेइंग इलेवन में जगह बना सकते हैं।

रविंद्र जडेजा भी टीम का हिस्सा नहीं है और इससे टीम संतुलन पर असर पड़ सकता है। उनके स्थान पर जयंत यादव टीम का हिस्सा होंगे जो कि आर अश्विन के साथ स्पिन की कमान संभालेंगे। तेज गेंदबाजी आक्रमण में जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है, उनके अलावा ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज भी टीम में है। बुमराह के साथ मोहम्मद शमी और उमेश यादव या सिराज प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीकी टीम को इस सीरीज में घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिल सकता है। अफ्रीकी बल्लेबाजी क्विंटन डी कॉक, डीन एल्गर रस्सी वेन डेर डुसैन और एडेन मार्कराम पर अत्यधिक निर्भर होगी। वेन डेर डुसैन ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर सभी की नजरें होंगी क्योंकि वे बेहतरीन फॉर्म में है और उनके बल्ले से लगातार रन आ रहे हैं। 

गेंदबाजी विभाग की कमान कगिसो रबाडा संभालेंगे लुंगी एनगिडी दूसरे तेज गेंदबाज होंगे, डुआन ओलिवियर पहले टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं वहीं केशव महाराज एकमात्र स्पिनर होंगे।

मौसम रिपोर्ट-

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज के पहले टेस्ट में बारिश बाधा डाल सकती है। रविवार को (26 दिसंबर) मैच का पहला दिन है, और तेज बारिश होने की संभावना है। पहले दिन बारिश होने की संभावना 60 प्रतिशत है, 21 किलोमीटर घंटे की रफ़्तार से हवाएं चलेगी।

पिच रिपोर्ट-

सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क क्रिकेट मैदान की पिच पर घास है। तेज गेंदबाजों के लिए पिच मददगार साबित होगी। बल्लेबाजों को तेज गेंदबाजों के खिलाफ संभलकर बल्लेबाजी करनी होगी, क्योंकि पिच में काफी उछाल रहेगा। अफ़्रीकी तेज गेंदबाजी यूनिट खतरनाक है, और होम ग्राउंड का फायदा भी उन्हें मिलेगा।

भारत की संभावित एकादश –

मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश-

डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, टेम्बा बावुमा, रस्सी वैन डेर डूसन, काइल वेरेन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), विआन मुलडर, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, डुआन ओलिवियर, लुंगी एनगिडी

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत – केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका – क्विंटन डीकॉक, केशव महाराज

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular