HomeCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट मैच- मैच प्रीव्यू पहला टी20

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट मैच- मैच प्रीव्यू पहला टी20

भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच शनिवार 20 मार्च से टी20 सीरीज की शुरूआत होने जा रही है। इससे पहले भारतीय महिलाओं ने वनडे सीरीज 4-1 से हारी थी। टीम इंडिया वापसी करते हुए टी20 सीरीज अपने नाम करने की कोशिश करेगी।

कहां खेला जाएगा मैच – भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ

समय – 7:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय महिलाएं लंबे समय बाद टी20 सीरीज खेलने को तैयार हैं। महिला टी20 विश्व कप फाइनल में रनर अप रहने वाली भारतीय महिला टीम ने 2020 में खेले गए विश्व कप फाइनल मुकाबले के बाद से कोई भी मुकाबला नहीं खेला है। वहीं एकदिवसीय सीरीज में भारतीय टीम पांच में से केवल एक मुकाबला ही जीत पाई थी। लेकिन टी20 में भारतीय टीम कुछ अलग होगी। हरमनप्रीत कौर इस सीरीज में भारतीय टीम की कमान संभालेंगी। लेकिन अंतिम वनडे में उन्हें लगी चोट के चलते उनके पहले टी20 में खेलने पर संशय है। यदि वह इस मुकाबले में नहीं खेलती हैं तो स्मृति मंधाना टीम की कमान संभालेंगी। 

युवा विस्फोटक बल्लेबाज शैफाली वर्मा फिर से टीम में दिखाई देंगी और मंधाना के साथ पारी की शुरूआत करेंगी। हरमन की अनुपस्थिति में जेमिमाह रोड्रिग्स और हरलीन देओल मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगी। 

टीम इंडिया दो स्पिन गेंदबाजों पूनम यादव और राधा यादव के साथ मैदान पर उतर सकती है। मोनिका पटेल ने पिछले मैच में प्रभावी प्रदर्शन किया था और वे अरूंधती रेड्डी के साथ तेज गेंदबाजी की कमान संभालते हुए नजर आएंगी। राजेश्वरी गायकवाड़ द्वारा एकदिवसीय मैचों में किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें हम अंतिम एकादश में देख सकते हैं। 

वहीं दक्षिण अफ्रीका की महिला खिलाड़ियों का आत्मविश्वास वनडे सीरीज जीतने के बाद काफी ऊँचा होगा। वे अब टी20 सीरीज में भी जीत हासिल करना चाहेंगी। इससे पहले उन्होंने घरेलू सीरीज में पाकिस्तान को 2-1 से हराया था। सुने लुस की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका टीम काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है और वे लखनऊ में भारत को एक बार फिर से मात दे सकती है। लिजले ली अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर में है और हाल ही में समाप्त हुई एकदिवसीय सीरीज में उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला था। डु प्रीज भी काफी अच्छी फॉर्म में है और दक्षिण अफ्रीका टीम में मध्यक्रम की प्रमुख खिलाड़ी हैं। 

लेकिन भारतीय महिला टीम एकदिवसीय टीम से बिल्कुल अलग है। शैफाली वर्मा ने अपने आप को टी20 विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर स्थापित किया है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुई पिछली टी20 सीरीज में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को आसानी से हरया था। भले ही एकदिवसीय सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने बाजी मारी हो लेकिन टी20 में भारतीय टीम के आंकड़े दक्षिण अफ्रीका से काफी बेहतर हैं। 

पिच रिपोर्ट-

लखनऊ का ट्रैक बल्लेबाजी के लिए अच्छा है और बीच के ओवरों में पिच से स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। टॉस जीतकर टीमें यहां पहले गेंदबाजी करना चाहेंगी और 150 से अधिक के स्कोर का पीछा करना यहां मुश्किल हो सकता है। 


संभावित एकादश-

भारत– हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, जेमिमाह रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, हरलीन देओल, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव / पूनम यादव, मोनिका पटेल

दक्षिण अफ्रीका– लिज़ेल ली, तज़मिन ब्रिट्स, मरिज़ाने कैप्प, लॉरा वोल्वार्ड्ट, सुने लुस (कप्तान), सिनालो जेटा (विकेटकीपर), मिग्नन डु प्रीज़, शबनम इस्माइल, मसाबाता क्लास, अयाबोंगा खाका, नोंडुमिसो शांगसे


इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत- शैफाली वर्मा, पूनम यादव

दक्षिण अफ्रीका- लिज़ेल ली, शबनम इस्माइल 

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular