HomeCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट- मैच प्रीव्यू पांचवां वनडे

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट- मैच प्रीव्यू पांचवां वनडे

भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेली जा रही पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज को दक्षिण अफ्रीका अपने नाम कर चुकी है। सीरीज का पांचवां और अंतिम मुकाबला बुधवार 17 मार्च को खेला जाएगा।

कहां खेला जाएगा मैच – भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ

समय – 9:00 AM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

पांच मैचों की सीरीज में चार मैच हो चुके हैं और भारतीय महिलाओं ने इनमें के केवल एक ही मैच जीता। हालांकि भारत यह सीरीज गवां चुका है अब टीम इंडिया चाहेगी कि वह अंतिम मुकाबला जीतकर इस सीरीज का समापन जीत के साथ करे। पहला मैच हारने के बाद दूसरे मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं को 9 विकेट के मात देकर सीरीज में जबरदस्त वापसी की थी। लेकिन उसके बाद भारत ने लगातार दो मैच हारे और सीरीज गवां दी। हालांकि टीम इंडिया ने इन दोनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन जीत हासिल नहीं कर सकी। इस सीरीज में अभी तक टॉस जीतने वाली टीम ही मैच जीती है। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाली टीम यहां जीती है। पिछले दो मैचों में टीम इंडिया की बल्लेबाजों ने अच्छी पारियां खेली हैं। विशेषतौर से टीम का मध्यक्रम अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है। जेमिमाह रोड्रिग्स के लगातार फ्लॉप होने के बाद उन्हें अंतिम मैच में जगह नहीं मिली उनकी जगह प्रिया पूनिया को मौका दिया गया। लेकिन शीर्षक्रम फिर भी असफल रहा। पिछले मैच में भारत की पूनम राउत ने शतकीय पारी खेली। हरमनप्रीत कौर ने भी अर्धशतक लगाया और कप्तान मिताली राज ने भी 45 रन बनाए। इनकी बदौलत भारत ने 4 विकेट खोकर 266 रन बनाए। लेकिन भारतीय गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सकीं और दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच 7 विकेट से जीता। झूलन गोस्वामी चौथे मैच में नहीं खेली थी, वे इस सीरीज में सबसे सफल गेंदबाज हैं। उनके अलावा मानसी जोशी और राधा यादव से टीम अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

दक्षिण अफ्रीका टीम प्रीव्यू-

दक्षिण अफ्रीका ने पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। केवल दूसरे मैच में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था और उन्होंने वो मैच हारा था। पिछले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया है। भारतीय गेंदबाज उन्हें रोकने पूरी तरह नाकाम रहीं। दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजले ली और लॉरा वॉल्वार्ड शानदार फॉर्म में है। तीसरे मैच में शानदार शतक जड़ने के बाद चौथे वनडे में लिजले ली ने 69 रन बनाए। लॉरा ने भी 53 रन की पारी खेली। उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका की लारा गुडऑल और मिग्नॉन डु प्रीज ने भी अर्धशतक जड़े। लिजले ली इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। 4 मैचों में उन्होंने 288 रन बनाए हैं। 

गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका की शबनीम इस्माइल ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। उन्होंने 4 मैचों में 7 विकेट झटके हैं। उनके अलावा टुमी सेखुखुने और मरिजाने कैप्प भी अच्छी गेंदबाजी कर रही हैं। 

पिच रिपोर्ट-

लखनऊ की पिच पर पहले गेंदबाजी करने वालो को फायदा मिला है और पिछले दोनों मैचों में हमने यह देखा है। पहली पारी में पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी लेकिन दूसरी पारी में गेंदबाजों को संघर्ष करना पड़ सकता है। इसलिए टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

भारत – प्रिया पूनिया, स्मृति मंधाना, पुनम राउत, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), राधा यादव, मानसी जोशी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़

दक्षिण अफ्रीका – लॉरा वोल्वार्ड्ट, लिजेल ली, सिनालो जाफ्टा (विकेटकीपर), मिग्नन डु प्रीज़, सुने लुस (कप्तान), मरिज़ने कप्प, नादीन डी किर्कल, अयाबोंगा खाका, तुमी सेखुखुने, नोंडिमिसो शेन्जेस, शबनीम इस्माइल

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत – पूनम राउत, स्मृति मंधाना

दक्षिण अफ्रीका – लिजेल ली, शबनीम इस्माइल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular