HomeCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट मैच प्रीव्यू तीसरा वनडे

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीकाः महिला क्रिकेट मैच प्रीव्यू तीसरा वनडे

भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेली जा रही 5 वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला शुक्रवार 12 मार्च को खेला जाएगा। पहले मैच में हारने के बाद टीम इंडिया ने पलटवार करते हुए दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराया।

कहां खेला जाएगा मैच – भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ

समय – 9:00 AM (भारतीय समयानुसार)

भारतीय टीम प्रीव्यू-

पहले एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना किया था। पहले मैच में भारतीय महिला बल्लेबाजों ने काफी संघर्ष किया और टीम इंडिया निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर केवल 177 रन ही बना पाई। इस मैच में कप्तान मिताली राज ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। अन्य किसी बल्लेबाज ने प्रभावी प्रदर्शन नहीं किया। लेकिन दूसरे मैच में भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराते हुए पलटवार किया और सीरीज को 1-1 से बराबर किया।

दूसरे मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 157 रन पर ऑलआउट कर दिया। टीम इंडिया की गेंदबाजों ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया। झूलन गोस्वामी दोनों मैचों में टीम इंडिया की सबसे सफल गेंदबाज रही हैं। पहले मैच में उन्होंने दो विकेट झटके और दूसरे मैच में 42 रन देकर 4 विकेट झटके। दूसरे मैच में राजेश्वरी गायकवाड़ ने भी अच्छी गेंदबाजी की उन्हें 3 सफलताएं मिली। जबकी हरमनप्रीत कौर ने 1 ओवर में 1 विकेट लिया वहीं मानसी जोशी को 2 सफलताएं मिली।

बल्लेबाजों ने भी कमाल का प्रदर्शन किया। जेमिमाह रोड्रिग्स के जल्दी आउट होने के बाद स्मृति मंधाना और पूनम राउत के बीच 138 रन की नाबाद साझेदारी हुई टीम इंडिया को जीत मिली। मंधाना ने 80 और पूनम राउत ने 62 रन की पारी खेली। इनके अलावा टीम के पास मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा जैसे बल्लेबाज हैं। टीम इंडिया अपने इस प्रदर्शन को आगामी मैचों में जारी रखना चाहेगी।

दक्षिण अफ्रीका टीम प्रीव्यू-

पहले एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया को करारी शिकस्त देने के बाद दक्षिण अफ्रीका को दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा। पहले एकदिवसीय में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने काफी अच्छा काम किया और भारतीय बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 177 पर रोक दिया और लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 विकेट खोकर लक्ष्य को 40 ओवर में हासिल कर लिया। लेकिन दूसरे मैच में परिणाम ठीक विपरीत रहा और दक्षिण अफ्रीका केवल 157 रन पर ऑलआउट हो गई।

टीम के पास अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी है। लिजली और लॉरा ने पहले मैच में बेहतरीन अर्धशतकीय पारियां खेली थीं। मध्यक्रम में सुने लुस, लारा गुडऑल एम डु प्रीज़ जैसी बल्लेबाज हैं। वहीं गेंदबाजी में शबनीम इस्माइल, मरिजाने कप्प, मलाबा जैसी गेंदबाज हैं जिन्होंने पहले वनडे में बेहतरीन गेंदबाजी की थी।

पिच रिपोर्ट-

लखनऊ की पिच पर पहले गेंदबाजी करने वालो को फायदा मिला है और पिछले दोनों मैचों में हमने यह देखा है। पहली पारी में पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी लेकिन दूसरी पारी में गेंदबाजों को संघर्ष करना पड़ सकता है। इसलिए टॉस जीतकर टीमें पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी।

संभावित एकादश-

भारत – जेमिमाह रोड्रिग्स, स्मृति मंधाना, पूनम राउत, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़

दक्षिण अफ्रीका – लॉरा वोल्वार्ड्ट, लिजेल ली, तृषा चेट्टी (विकेटकीपर), मिग्नन डु प्रीज़, सुने लुस (कप्तान), मरिज़ने कप्प, नादीन डी किर्कल, अयाबोंगा खाका, लारा गुडाल, नॉनकुलुलेको मलाबा, शबनीम इस्माइल

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत – मिताली राज, झूलन गोस्वामी

दक्षिण अफ्रीका – लिजेल ली, शबनीम इस्माइल

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular