HomeCricketभारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: पहला वनडे, मैच प्रीव्यू

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: पहला वनडे, मैच प्रीव्यू

दक्षिण अफ्रीका के हाथों टेस्ट सीरीज गवांने के बाद अब टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज में भिड़ेगी। तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार 19 जनवरी को खेला जाएगा। टीम इंडिया की कप्तानी इस सीरीज के लिए केएल राहुल करेंगे क्योंकि रोहित शर्मा इस सीरीज का हिस्सा नहीं है और विराट कोहली बतौर खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे। भारत टेस्ट सीरीज की हार का बदला वनडे सीरीज जीतकर लेना चाहेगा।

मैच का स्थान – बोलैंड पार्क, पार्ल

समय – 2:00 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

भारत

भारतीय टीम जब वनडे में उतरेगी तो टीम की कमान केएल राहुल के हाथ में होगी। अक्टूबर 2016 के बाद यह पहला मौका होगा जब वनडे में विराट कोहली एक कप्तान नहीं बल्कि एक खिलाड़ी के रूप में मैदान में उतरेंगे। उपकप्तानी जसप्रीत बुमराह के हाथों में होगी। टीम इंडिया सीरीज जीतकर टेस्ट सीरीज में मिली हार का बदला लेना चाहेगी। टीम इंडिया के पास एक बेहतरीन लाइन अप है और भारत दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दे सकता है।

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ओपनिंग कर सकते हैं। इस सीरीज के लिए शिखर धवन को भी टीम में शामिल किया गया है, यदि वे प्लेइंग इलेवन में शामिल होते हैं तो राहुल और धवन की जोड़ी ओपन कर सकती है। टीम के पास ऋतुराज गायकवाड़ और वेंकटेश अय्यर के रूप में दो युवा प्रतिभा भी हैं और इस सीरीज में टीम इन्हें आजमा सकती है। मध्यक्रम में विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी टीम की बैटिंग लाइन अप को मजबूत बनाएंगे। टीम बतौर ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को मौका दे सकती है और उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर भी विकल्प हैं, शार्दुल ठाकुर का प्लेइंग इलेवन में स्थान अधिक पक्का लग रहा है। स्पिनर के तौर पर आर अश्विन और युजवेंद्र चहल टीम का हिस्सा हैं ऐसे में चहल काफी समय बाद भारत की ओर से खेलते हुए दिख सकते हैं। वहीं तेज गेंदबाजी की कमान जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़ी संभालेंगे। 

भारत की संभावित एकादश-

शिखर धवन, केएल राहुल (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव/वेंकटेश अय्यर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर/शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल

दक्षिण अफ्रीका-

वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की कोशिश अपनी बेहतरीन फॉर्म को वनडे सीरीज में भी जारी रखने की होगी। टेस्ट सीरीज में पहला मुकाबला हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने शानदार वापसी करते हुए दो मैचों में जीत दर्ज करते हुए सीरीज अपने नाम की। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में हैं। टेम्बा बावुमा टेस्ट सीरीज़ के दौरान शानदार थे और एकदिवसीय श्रृंखला में भी इस फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। रासी वैन डेर डूसेन भी टेस्ट सीरीज में अच्छी फार्म में दिखे वहीं मालन प्लेइंग इलेवन से बाहर हो सकते हैं। 

क्विंटन डी कॉक एकदिवसीय प्रारूप में प्रमुख सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं, जिनके आंकड़े बोलते हैं। डी कॉक का भारत के खिलाफ 13 पारियों में 60.3 के औसत से बेहतरीन रिकॉर्ड है। 

गेंदबाजी की बात की जाए तो एंडिले फेहलुकवायो पिछले एक साल में दक्षिण अफ्रीका के लिए एकदिवसीय मैचों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, बल्ले और गेंद दोनों के साथ वे कमाल दिखा सकते हैं। कगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी टेस्ट श्रृंखला में शानदार थे । लेकिन दक्षिण अफ्रीका के लिए बड़ा झटका यह है कि तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे उन्हें इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है।  वहीं मार्को जेन्सन दक्षिण अफ्रीका के लिए गेम-चेंजर हो सकते हैं। स्पिनर्स में केशव महाराज और तबरेज़ शम्सी बेहतरीन विकल्प हैं।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश-

एडेन मार्कराम, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रस्सी वैन डेर डूसन, काइल वेरेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, केशव महाराज, जार्ज लिंडे, लुंगी एनगिडी और तबरेज़ शम्सी

पिच एवं मौसम रिपोर्ट-

बोलैंड पार्क की पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन है। हवा में हल्की नमी होने की वजह से तेज गेंदबाज शुरूआत में पिच से मदद ले सकते हैं। 19 जनवरी को बारिश का अनुमान नहीं है लेकिन बादल छाए रह सकते हैं और हवा में नमी होगी। बीच के ओवर्स में स्पिनर्स मैच पर पकड़ बना सकते हैं। टॉस जीतकर टीमें पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बनाना चाहेंगी।

इन खिलाड़ियों पर होगी नज़र-

भारत – केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह

दक्षिण अफ्रीका – टेम्बा बावुमा, कगिसो रबाडा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular