HomeCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज: टक्कर कांटे की

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज: टक्कर कांटे की

भारतीय टीम 14 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार है। वहीं अपनी सरजमीं पर हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया की टीम भी आत्मविश्वास से भरी हुई है।

इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिडंत विश्वकप 2019 में हुई थी। साल 2017 में जब ऑस्ट्रेलिया भारत दौरे पर आई थी तब, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पांच वनडे मैचों की सीरीज के शुरूआती दो मैचों में हरा दिया था, लेकिन तब भी ऑस्ट्रेलिया ने यह सीरीज 3-2 से अपने नाम की थी। 

लेकिन इस बार भारतीय टीम पहले से कहीं अधिक मजबूत दिखाई दे रही है। वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम में डेविड वाॅर्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी हुई है, जिससे कंगारू टीम भी कम नहीं दिखाई दे रही। इसलिए ये सीरीज बेहद रोमांचक होने वाली है और दोनों ही टीमें अपना पूरा दमखम मैदान में दिखाएगीं।

हेड-टू-हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे मैचों में 142 बार आमने-सामने हुई है, इन मुकाबलों में 50 बार भारतीय टीम और 77 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है। जबकि 5 मैच रद्द और 10 का कोई परिणाम नहीं आया। 

टीम इंडिया 

भारतीय टीम के दो महत्वपूर्ण खिलाड़ी, स्टार ओपनर रोहित शर्मा और याॅर्कर किंग जसप्रीत बुमराह इस सीरीज में भारतीय टीम से जुड़ेंगे। रोहित शर्मा का रिकाॅर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहद शानदार रहा है, अपना पहला दोहरा शतक भी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही लगाया था। लेकिन देखना यह होगा कि रोहित के साथ ओपनिंग की कमान कौन संभालेगा, क्योंकि के एल राहुल पहले से बेहतरीन फाॅर्म में है और शिखर धवन ने भी पिछले टी-20 में शानदार अर्धशतक जड़ा था। बाकि पूरी भारतीय टीम लय में नजर आ रही है और जीत के इरादों से मैदान पर उतरेगी।

 ऑस्ट्रेलियाई टीम 

जब से डेविड वाॅर्नर और स्टीव स्मिथ की टीम में वापसी हुई है, तब से कंगारू टीम और भी मजबूत हो गई है। ऐरोन फिंच और डेविड वाॅर्नर की ओपनिंग जोड़ी किसी भी बाॅलिंग अटैक को ध्वस्त करने में सक्षम हैं, ऐसे में भारतीय गेंदबाजों की कड़ी परीक्षा होगी। वहीं उनके तेज गेंदबाज पैट कमिंस लगातार विकेट चटकाने का काम कर रहे हैं। 2017 में भारतीय टीम को घर में हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पास मनोवैज्ञानिक बढ़त होगी।

सीरीज की शुरूआत 14 जनवरी से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से होगी, जहां बाद में बैटिंग करना अच्छा माना जाता है, इसलिए मैच में टाॅस भी एक प्रमुख भूमिका अदा करेगा। वहीं सीरीज का दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट एवं तीसरा और आखिरी मैच 19 जनवरी को बेंगलुरू में खेला जाना है। 

सीरीज के लिए संभावित एकादश

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मारनस लेबुशेन, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एश्टन टर्नर, एश्टन अगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जम्पा

खिलाड़ी जिन पर रहेगी नज़र-

भारत: रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच, पैट कमिंस

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular