HomeCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज: कई रिकाॅर्ड अपने नाम कर सकते हैं कप्तान...

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज: कई रिकाॅर्ड अपने नाम कर सकते हैं कप्तान कोहली

27 नवंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच धमाकेदार सीरीज की शुरूआत होने जा रही है। टीम इंडिया लंबे समय बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने जा रही है। टीम इंडिया पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी, इसके बाद टी20 और फिर चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। टेस्ट मैचों में टीम के कप्तान विराट कोहली केवल एक टेस्ट मैच खेलकर स्वदेश लौट आएंगे।

लेकिन विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया में प्रदर्शन की बात की जाए तो विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की सरजमीं पर खूब रन बटोरे हैं और वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहद सफल बल्लेबाज रहे हैं। इस सीरीज में भी भारतीय प्रशंसकों को उम्मीद होगी कि विराट कोहली अपने बल्ले से खूब रन बरसाएं। इस सीरीज में विराट के पास मौका होगा अपने रिकाॅर्डों को और भी बेहतरीन करने का और कुछ नए रिकाॅर्ड अपने नाम करने का।

आइए जानते हैं इस सीरीज में विराट कोहली कौनसे रिकाॅर्ड अपने नाम कर सकते हैं-

ऑस्ट्रेलिया में 10 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं विराट कोहली-

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया की धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 6 शतक और वनडे में 3 शतक जड़ चुके हैं। तीनों प्रारूपों में उनके नाम 9 शतक हैं, यदि कोहली वनडे, टी20 या टेस्ट में एक और शतक लगा लेते हैं तो वह क्रिकेट इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी हो जाएंगे, जिसने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10 शतक जड़े हैं। विराट फिलहाल इंग्लैंड के जैक हॉब्स के बराबर हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए हैं।

यदि हम ऑस्ट्रेलिया की धरती पर विराट कोहली द्वारा लगाए शतकों की बात करें तो इस मामले में वे पहले ही काफी आगे हैं, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कुल 11 शतक लगाए हैं। 2015 के आईसीसी विश्व कप में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 107 रन बनाए थे वहीं होबार्ट में श्रीलंका के खिलाफ 2012 में 133 रन बनाए थे।

टेस्ट में शतक लगाकर तोड़ सकते हैं सचिन का रिकाॅर्ड-

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में केवल एक टेस्ट मैच खेलेंगे जो कि डे-नाइट टेस्ट मैच होगा, यदि विराट कोहली इस मैच में शतक जड़ देते हैं तो वह भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकाॅर्ड तोड़ देंगे। फिलहाल 6 शतकों के साथ वे सचिन की बराबरी पर हैं। 

वनडे में सबसे तेज 12000 रन बनाने का मौका-

विराट कोहली के पास सचिन के एक और रिकॉर्ड को ध्वस्त करने का मौका होगा। वनडे में सबसे तेज 12000 रन पूरे कर विराट कोहली सचिन का रिकाॅर्ड तोड़ सकते हैं। विराट ने अभी तक 239 पारियों में 11867 रन बनाए हैं और उन्हें इस मुकाम तक पहुंचने के लिए तीन वनडे मैचों में 133 रनों की दरकार होगी। जबकि सचिन ने इस मुकाम को हासिल करने के लिए 300 से अधिक पारियां खेली थी।

ऑस्ट्रेलिया में भी खूब चला है विराट का बल्ला

2011-12 में ऑस्ट्रेलिया के पहले दौरे पर विराट कोहली ने अपने बल्लेबाजी से प्रभावित किया था, हालांकि भारत 0-4 से सीरीज हार गया था, लेकिन कोहली ने पर्थ में 75 और एडीलेड में 116 रन की पारी खेली थी। 2014-15 में कोहली ने एडिलेड टेस्ट में दो शतक लगाए, इसके बाद उन्होंने मेलबर्न और सिडनी में भी शतक जड़ा, उन्होंने पूरे दौरे में 692 रन बनाए। 2018-19 में कोहली ने पर्थ की मुश्किल पिच पर शतक जड़ा।

वहीं, दूसरी तरफ विराट कोहली ने वनडे में 2016 में मेलबर्न में 117 और कैनबरा में 106 रन की पारी खेली थी। एडिलेड में उन्होंने एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन की बेहतरीन पारी खेलकर अपना जलवा बिखेरा था।

ashishsaini
ashishsaini
News from different sources
RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular