Sunday, February 5, 2023
HomeSportsCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज- वनडे व टी20 सीरीज में टीम इंडिया को...

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज- वनडे व टी20 सीरीज में टीम इंडिया को खलेगी इस खिलाड़ी की कमी

लंबे इंतजार के बाद टीम इंडिया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में फिर से वापसी करने को पूरी तरह तैयार है। इंडियन टी20 लीग के बाद अब टीम इंडिया के खिलाड़ी सीधे पहुंच चुके हैं ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया लंबे समय तक रहेगी जहां टीम वनडे, टी20 व टेस्ट सीरीज खेलेगी। इंडियन टी20 लीग में अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेर चुके कुछ खिलाड़ियों को भी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में शामिल किया गया है। वहीं टीम इंडिया के एक प्रमुख दिग्गज खिलाड़ी को केवल टेस्ट टीम में जगह मिली है।

वनडे व टी20 सीरीज के लिए इस खिलाड़ी को आराम दिया गया है जिसका ऑस्ट्रेलिया को वनडे व टी20 सीरीज में सीधा फायदा हो सकता है। वो खिलाड़ी है भारत के धाकड़ ओपनर रोहित शर्मा। सभी जानते हैं कि रोहित शर्मा वर्तमान में क्रिकेट के सबसे धुआंधार बल्लेबाजों में शुमार हैं, इसलिए उन्हें “हिटमैन” के नाम से भी जाना जाता है।

लेकिन चोट के चलते ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें सीमित ओवरों की श्रृखंला में आराम दिया गया है। हालांकि इंडियन टी20 लीग में उन्होंने अंतिम कुछ मैचों में भाग लिया था और टीम को चैंपियन भी बनाया था। लेकिन पूरी तरह फिट होने के लिए उन्हें आराम दिया गया है, और निश्चित तौर पर टीम इंडिया को उनकी कमी खलेगी। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर उनके आंकड़े बेहद शानदार है।

रोहित शर्मा के रिकाॅर्डों पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि वे टीम के लिए कितने महत्वपूर्ण है-

  • 2013 से वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मेहमान खिलाड़ी हैं। इसी दौरान कंगारू टीम के खिलाफ उन्होंने उसी की धरती पर चार शतक लगाए हैं जो कि सबसे ज्यादा हैं।
  • रोहित शर्मा ने 12 जनवरी 2016 को पर्थ में 163 गेंद पर 171 रन की पारी खेली थी। किसी हारे हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भारतीय बल्लेबाज का यह सबस बड़ा वनडे स्कोर था। 
  • रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 वनडे मुकाबलों में 76 छक्के लगाए हैं, जो कि सबसे ज्यादा है। कोई अन्य बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 छक्के भी नहीं जड़ पाया है।
  • इनके अलावा पिछले कुछ वर्षों में रोहित शर्मा ने वनडे में कई बड़े रिकाॅर्ड भी अपने नाम किए हैं। रोहित अकेले बल्लेबाज हैं जिन्होंने जून 2017 से जनवरी 2019 के बीच खेली गईं 10 वनडे सीरीज में कम से कम एक शतक जरूर लगाया।
  • रोहित शर्मा अकेले बल्लेबाज हैं जिनके नाम वनडे मैचों में तीन दोहरे शतक दर्ज हैं। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ दो और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक दोहरा शतक लगाया है। उनके नाम वनडे मैचों का सबसे उच्च स्कोर(264) भी दर्ज है।
  • एक वर्ल्ड कप में पांच शतक लगाने वाले वे इकलौते बल्लेबाज। रोहित ने 2019 के 50 ओवर वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाए। जो एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है।
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013-2014 की एकदिवसीय सीरीज में 122.75 के औसत से 491 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए ये सबसे ज्यादा रन हैं।
  • लगातार सात कैलेंडर वर्षों (2013-2019) के बीच रोहित का बल्लेबाजी औसत 50 से ऊपर रहा। ऐसा करने वाले वह इकलौते बल्लेबाज रहे। (कम से कम 500 रन बनाने वाले बल्लेबाजों के मामले में)
  • एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 8 बार 150 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज।

टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में रोहित का रिकाॅर्ड-

  • टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 4 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज।
  • टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा छक्के (127) लगाने वाले बल्लेबाज।
  • टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 21 अर्धशतक जड़े हैं।

उनके इन शानदार रिकाॅर्डों के आधार पर यह साफ है कि सीमित ओवरों वाली सीरीज में टीम इंडिया को निश्चित तौर पर उनकी कमी महसूस होगी वहीं कंगारू टीम इसका फायदा उठाना चाहेगी।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular