Monday, April 15, 2024
HomeSportsCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया : वनडे में दोनों टीमों के आंकड़ों पर एक...

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया : वनडे में दोनों टीमों के आंकड़ों पर एक नजर

इंडियन टी20 लीग के समापन के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है जहां टीम को वनडे, टेस्ट व टी20 सीरीज खेलनी है। इस दौरे की शुरूआत होगी 27 नवंबर से, सबसे पहले दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज खेली जाएगी। आइए जानते हैं कि अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वनडे मैचों में किस टीम का रहा है पलड़ा भारी-

दोनों के बीच एकदिवसीय मुकाबले

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच अब तक कुल 140 एकदिवसीय मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को 78 और भारत को 52 मैचों में जीत मिली है जबकि 10 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर-

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी की सरजमीं पर 96 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उसे 39 मैचों में जीत मिली है और वहीं 51 मुकाबले हारे भी हैं। जबकि 6 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है।

सबसे ज्यादा रन-

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात हो और भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम ना हो ऐसा नहीं हो सकता वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रन बनाने के मामले में भी सबसे आगे है। तेंदुलकर ने 71 मैचों में 3077 रन बनाए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक भी जड़े हैं। दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा आते हैं जिनके नाम 40 मैचों में 2208 रन हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास इस सीरीज में सचिन के शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा। कोहली के नाम अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 एकदिवसीय शतक हैं।

सबसे ज्यादा विकेट-

दोनों टीमों के बीच हुए  मुकाबलों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने 32 मैचों में 55 विकेट लिए हैं और वह इस सूची में सबसे आगे हैं। इसके बाद भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव ने 41 मैचों में 45 विकेट अपने नाम किए हैं। मौजूदा टीम में रविंद्र जडेजा सबसे आगे हैं जिनके नाम 33 मैचों में 27 विकेट हैं। वहीं मोहम्मद शमी के नाम 25 विकेट दर्ज हैं।

टीम इंडिया इस बार जब ऑस्ट्रेलियाई धरती पर सीरीज खेलने उतरेगी तो उसकी कोशिश अपने रिकॉर्ड्स में सुधार करने की होगी। गौरतलब है कि टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा अहम रहने वाला है क्योंकि विराट कोहली एंड कंपनी लंबे समय बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाली है।

RELATED ARTICLES

Subscribe

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

https://www.myteam11.com/

Most Popular