HomeCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: पहला वनडे मैच प्रीव्यू

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: पहला वनडे मैच प्रीव्यू

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुप्रती़िक्षत सीरीज 27 नवंबर से शुरू होने जा रही है। दोनों टीमें एकदिवसीय सीरीज की शुरूआत करने जा रही है, मार्च के बाद भारत की यह पहली अंतर्राष्ट्रीय सीरीज होगी वहीं ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान इंग्लैंड में सीमित ओवरों की श्रृंखला खेली थी।

कहां खेला जाएगा मैच- सिडनी क्रिकेट ग्राउंड, सिडनी

समय – सुबह 9ः10 बजे भारतीय समयानुसार

टीम इंडिया प्रीव्यू-

हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण भारत के धाकड़ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस सीरीज में नहीं खेलेंगे और टीम मयंक अग्रवाल और शिखर धवन के साथ ओपनिंग करवा सकती हैं। मयंक अग्रवाल ने इंडियन टी 20 लीग 2020 में 400 से अधिक रन बनाए और अपनी योग्यता साबित की। मध्यक्रम में केएल राहुल 5 वें स्थान पर आएंगे, और उन्होंने भी इस वर्ष भारतीय टीम और इंडियन टी20 लीग में पंजाब के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वे इस सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, विकेट कीपिंग का भार भी वही संभालेंगे।

हार्दिक पांड्या गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे जो कि भारत के लिए एक चिंता का विषय हो सकती है। ऑलराउंडर के रूप में रविंद्र जडेजा टीम इंडिया के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं, उन्होंने इंडियन टी20 लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। स्पिन विभाग में टीम के पास कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में दो विकल्प होंगे, पर टीम कुलदीप यादव को ड्राॅप कर सकती है क्योंकि रविंद्र जडेजा के रूप में टीम के पास एक अतिरिक्त स्पिनर का विकल्प है। वहीं बुमराह और मोहम्मद शमी पर तेज गेंदबाजी का कार्यभार होगा, उनके साथ नवदीप सैनी तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे।

ऑस्ट्रेलिया टीम प्रीव्यू-

ऑस्ट्रेलिया की टीम उसी एकादश के साथ मैदान में उतर सकती है जिस एकादश के साथ वे मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतरे थे। अधिकांश ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इंडियन टी 20 लीग में दिखाई दिए थे, लगभग सभी खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। खासकर डेविड वाॅर्नर और मार्कस स्टोइनिस ने बेहतरीन खेल दिखाया था। एरोन फिंच बल्ले के साथ कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे, वहीं मैक्सवेल भी फ्लाॅप रहे थे। 

लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी आखिरी एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड को हराया था उस सीरीज में एलेक्स कैरी और मैक्सवेल ने अच्छा प्रदर्शन किया था। वहीं स्टीव स्मिथ मध्यक्रम में उनके सबसे मजबूत स्तंभ है, वहीं मार्नस लबुशने उनके उभरते हुए सितारे हैं। तेज गेंदबाजी में कमिंस, स्टार्क और हेजलवुड की तिकड़ी भारत के लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं। वहीं स्पिनर के रूप में एडम जंपा का रिकाॅर्ड भारत के खिलाफ बेहतरीन रहा है जो उनके लिए प्लस प्वाइंट साबित होगा।

इस सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया  के बीच रोमांचक मुकाबले होने की पूरी उम्मीद है।

पिच रिपोर्ट-

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड एकदिवसीय मैचों के लिए एक अच्छा ट्रैक है, और बल्लेबाज यहां खुलकर शाॅट खेल सकते हैं। नई गेंद से तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी, स्पिनर्स को यहां थोड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है हालांकि पिच धीरे-धीरे धीमी होती जाएगी। 280 से 290 का स्कोर इस मैदान पर अच्छा स्कोर होगा।

संभावित एकादश-

भारत- शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी

ऑस्ट्रेलिया – डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, मारनस लबुशने, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, एडम ज़म्पा

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें-

भारत– विराट कोहली, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया – डेविड वार्नर, मारनस लबुशने, एडम ज़म्पा

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular