HomeCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, दूसरा टी-20, मैच प्रिव्यू

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, दूसरा टी-20, मैच प्रिव्यू

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा में खेले गए पहले टी-20 मैच में 11 रनों से जीत हासिल करके मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। अब दोनों ही टीमों के बीच सीरीज का अगला मैच सिडनी के मैदान में दिसंबर को खेला जाएगा। इस मैच में जहां ऑस्ट्रेलियन टीम की नजर सीरीज को बराबर करने पर होगी तो वहीं भारतीय टीम इस मैच को जीतकर अजेय बढ़त लेना चाहेगी। 

पिच और हालात 

सिडनी के मैदान में वनडे सीरीज के पहले मैचों से साफ तौर पर पता चल गया थाकि यह पिच बल्लेबाजों के लिए काफी अनुकूल है। ऐसा ही कुछ अब टी-20 सीरीज में भी देखने को मिल सकता है। अभी तक सिडनी के मैदान में टी-20 मैच खेले गए हैंजिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को बार जीत मिली हैतो वहीं बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीत हासिल की हैजबकि मैच का नतीजा नहीं निकल सका।  

भारत 

पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम का मध्यक्रम पूरी तरह लड़खड़ा गया थाजिसमें आधी टीम सिर्फ 92 रन के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गई थी। लोकेश राहुल को छोड़कर कोई भी दूसरा बल्लेबाज ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सका।  लेकिन अंत में में बल्लेबाजी के लिए उतरे हरफनमौला खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने तेजी के साथ सिर्फ 23 गेंदो में 44 रनों की पारी खेलकर टीम को मैच विनिंग स्कोर तक पहुंचा दिया था। हालांकि जडेजा अपनी पारी के दौरान घायल हो गए थेजिसके चलते अब वह टी-20 सीरीज से बाहर हो चुके हैंजो कि टीम के लिए एक बड़ा झटका है।

गेंदबाजी में जडेजा की जगह पर कनकशन सब्सिट्यूट के तौर पर युजवेंद्र चहल का शामिल होने से मैच में बड़ा बदलाव देखने को मिला। चहल ने अपने ओवरों में सिर्फ 25 रन देकर विकेट हासिल किए जिसमें फिंच और स्मिथ का विकेट भी शामिल था।  वहीं अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेल रहे टीनटराजन ने भी सभी को प्रभावित करते हुए 30 रन देकर विकेट हासिल किए थे। वहीं वाशिंगटन सुंदर ने भी ओवरों में सिर्फ 16 रन दिए लेकिन वह कोई विकेट हासिल नहीं कर सके। 

संभावित अंतिम एकादश 

शिखर धवनलोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), संजू सैमसनमनीष पांडेहार्दिक पांड्यावाशिंगटन सुंदरदीपक चाहरयुजवेंद्र चहलटीनटराजनमोहम्मद शमी। 

ऑस्ट्रेलिया 

पहले टी-20 में टीम के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन अंत के ओवरों में वह जडेजा को तेजी से रन बनाने से नहीं रोक सकेजिसके चलते मैच में एक बड़ा अंतर देखने को मिला। ऑस्ट्रेलियन टीम दूसरे मैच में अपनी गेंदबाजी को लेकर कुछ बदलाव कर सकती है। 

बल्लेबाजी में डॉर्सी शॉर्ट ने जरूर 34 रनों की पारी खेली थीलेकिन वह टी-20 क्रिकेट के लिहाज से बेहद धीमी थी। वहीं यदि टीम को दूसरे मैच में वापसी करनी हैतो मध्यक्रम के खिलाड़ियों का तेजी से रन बनाना बेहद जरूरी है। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहले टी-20 मैच खेले हैंलेकिन दोनों में ही उन्हें हार का सामना करना पड़ा। अगले टी-20 मैच में टीम के पास स्पिनर एक अनुभवी स्पिनर नाथन लियोन के तौर पर मौजूद हैजिनको चोटिल एशटन एगर की जगह पर टीम में शामिल किया गया है। 

संभावित अंतिम एकादश 

डार्सी शॉर्टएरोन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथग्लेन मैक्सवेलमोइसेस हेनरिक्समैथ्यू वेड (विकेटकीपर), सीन एबटमिचल स्टॉर्कनाथन लियोनएडम जम्पाजोश हेजलवुड। 

महत्तवपूर्ण खिलाड़ी 

भारत – विराट कोहलीयुजवेंद्र चहल 

ऑस्ट्रेलिया – मोइसेस हेनरिक्सस्टीव स्मिथ 

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular