HomeCricketभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे

तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच 10 विकेट से हारने के बाद भारतीय टीम पर सीरीज में वापसी करने का दबाव था। 2019 में हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी शुरू के 2 मैच हारने के बाद भारतीय टीम ने सीरीज गंवा दी थी। इस बार सीरीज 1-1 से बराबरी पर थी और चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला गया, सीरीज का अंतिम मैच!

आइए नजर डालते हैं सीरीज के तीसरे व निर्णायक मैच की रिपोर्ट पर

ऑस्ट्रेलियाई पारी

बेंगलुरू में खेले गए मैच में दोनों टीमों पर सीरीज जीतने का दबाव था। मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। वॉर्नर और फिंच की जोड़ी इस बार टीम को अच्छी शुरूआत नहीं दे सकी और वॉर्नर 3 रन के निजी स्कोर पर केएल राहुल को कैच दे बैठे। स्टीव स्मिथ के साथ पारी को आगे बढ़ा रहे फिंच का भी स्मिथ के साथ तालमेल गड़बड़ा गया और पारी के 9वें ओवर में रन आउट हो गए।

इसके बाद मैदान पर आए लबुशैन के साथ स्मिथ ने पारी को आगे बढ़ाया और बेहतरीन साझेदारी की, साथ ही स्मिथ ने करियर का 9वां शतक भी जड़ा और लबुशैन ने अपना पहला अर्धशतक।

टर्निंग पॉइंट

विराट ने जड़ेजा की गेंद पर लबुशैन का शानदार कैच पकड़ कर घातक दिख रही जोड़ी को तोड़ा और भारतीय टीम की मैच में वापसी कराई। इस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 173 रन पर 3 विकेट था। लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम वापसी नहीं कर सकी। स्मिथ एक छोर पर टिके हुए थे लेकिन बाकी के बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे पाए। शमी ने अंतिम ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी की और टीम 50 ओवरों में 286 रन ही बना पाई।

भारतीय पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत शानदार रही और केएल राहुल और रोहित शर्मा ने 69 रन की सलामी साझेदारी की। शिखर धवन चोटिल होने के कारण मैच बल्लेबाजी करने नहीं आए। 

19 रन के निजी स्कोर पर केएल राहुल पवैलियन लौट गए लेकिन वे टीम को सधी हुई शुरूआत देकर गए थे। इसके बाद मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ 137 रनों की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने 8 चौकों और 6 छक्कों की मदद से करियर का 29वां सैकड़ा जड़ा। एडम जंपा ने उन्हें आउट कर जोड़ी को तोड़ा, लेकिन जब तक 119 रनों की पारी खेलकर वे अपना काम कर चुके थे। इसके बाद श्रेयस अय्यर और विराट कोहली ने 68 रनों की साझेदारी की। विराट शतक बनाने से चूक गए और 89 के स्कोर पर हेजलवुड की यॉर्कर पर बोल्ड हो गए, लेकिन तब तक भारतीय टीम का मैच जीतना लगभग तय हो चुका था। कोहली के बाद क्रीज़ पर आए मनीष पांडे ने विजयी चौका जड़ कर भारतीय टीम को 7 विकेट से मैच जिता दिया।

मैच में भारतीय टीम हर पहलु में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भारी रही और बेहतरीन खेल दिखाते हुए सीरीज 2-1 से  अपने नाम कर ली। 119 रन की शानदार पारी खेलने वाले रोहित शर्मा मैन ऑफ़ द मैच रहे वहीं कप्तान कोहली को मैन ऑफ़ द सीरीज से नवाज़ा गया।

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular