HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंड: मैच प्रीव्यू महिला क्रिकेट, तीसरा वनडे

भारत बनाम इंग्लैंड: मैच प्रीव्यू महिला क्रिकेट, तीसरा वनडे

भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में उतरेगी। मेजबान इंग्लैंड पहले ही सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाकर सीरीज अपने नाम कर चुकी है। वहीं भारतीय महिलाएं चाहेंगी कि वे अंतिम मैच को जीतकर सीरीज का समापन जीत के साथ करे।

कहां खेला जाएगा मैच – न्यू रोड, वार्सेस्टर

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

टी20 सीरीज से पहले इंग्लैंड और भारत की महिला क्रिकेट खिलाड़ी तीसरे वनडे में आमने-सामने होंगी। मेजबान टीम ने दो वनडे सीरीज जीतकर पहले ही सीरीज अपने नाम कर ली है। दोनों वनडे में इंग्लैंड को जीत हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। ब्रिस्टल में खेले गए पहले वनडे में भारतीय टीम को करारी हार मिली। दूसरे वनडे में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन यह प्रदर्शन इंग्लैंड को रोकने के लिए सफल साबित नहीं हुआ। 

तीसरे वनडे में भारतीय महिलाओं ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े। शैफाली ने 55 गेंदो पर 44 रन बनाए। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने 21 रन के अंतराल में तीन विकेट गवां दिए। इसके बाद मिताली राज ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन अन्य खिलाड़ी उनका साथ नहीं दे सकी। हरमन 39 गेंदो में 19 रन बनाकर आउट हुई। उन्होंने हरमन के साथ मिलकर 68 रन की साझेदारी की। भारतीय उपकप्तान एक बार फिर बल्ले से असफल रही। एक समय भारत का स्कोर 145 पर 3 विकेट था। लेकिन उसके बाद लगातार अंतराल पर विकेटों का पतन हुआ और पूरी टीम 221 रन पर ऑलआउट हो गई। झूलन गोस्वामी ने निचले क्रम में 19 रन की पारी खेली। पूनम यादव और गोस्वामी के बीच अंतिम विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी हुई, इस साझेदारी ने भारत को 221 तक पहुंचाया।

लेकिन टीम इंडिया की गेंदबाजों ने इस मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही और एक समय इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर 133 रन था। लेकिन इसके बाद सोफिया डंकले और कैथरीन ब्रंट ने मोर्चा संभाला और इसके बाद इंग्लैंड का कोई विकेट नहीं गिरा और इंग्लैंड ने पांच विकेट से जीत दर्ज की। डंकले ने शानदार अर्धशतक जड़ा और 73 रन की नाबाद पारी खेली। कैथरीन ने भी 33 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। यदि भारत 250 का स्कोर बनाता तो मेजबान टीम को मुश्किल हो सकती थी। टीम इंडिया को अपनी गलतियों से सीखना होगा। यदि उन्हें मैच जीतना है 250 से अधिक स्कोर बोर्ड पर लगाना होगा। पूनम राउत को बाहर बैठाना अच्छा फैसला नहीं था। मिताली को चोट लगी और हमने दूसरी पारी में हरमन को टीम की कप्तानी करते देखा। वह अंतिम वनडे के लिए अनुपलब्ध हो सकती है। भारत को बल्लेबाजी में अपनी मंशा बदलनी होगी।

वनडे में टीम इंडिया का खराब रिकॉर्ड जारी है क्योंकि उन्हें लगातार दूसरी सीरीज हार का सामना करना पड़ा और 2021 में सात मैचों में यह उनकी छठी हार थी। इस बीच, इंग्लैंड ने साल की अपनी दूसरी एकदिवसीय श्रृंखला जीती और पांच में से अपना चौथा गेम जीता। दूसरे गेम में कुछ सकारात्मक प्रयासों के बाद, भारत यहां जीत की तलाश करेगा।

पिच रिपोर्ट

वॉर्सेस्टर की सतह बल्लेबाजी के लिए भी अच्छी है और इससे तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। स्पिन यहाँ आसान हो सकती है। यदि स्कोर 240-250 के आसपास है तो पीछा करना थोड़ा मुश्किल होगा।

संभावित एकादश-

इंग्लैंड-

लॉरेन विनफील्ड हिल, टैमी ब्यूमोंट, हीथर नाइट (कप्तान), नताली साइवर, एमी एलेन जोन्स (विकेटकीपर), सोफिया डंकले, फ्रेया डेविस, कैथरीन ब्रंट, सारा ग्लेन, सोफी एक्लेस्टोन, केट क्रॉस

भारत-

स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, पूनम राउत/रोड्रिग्स, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, शिखा पांडे, पूनम यादव

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

इंग्लैंड– टैमी ब्यूमोंटे, हीथर नाइट

भारत – शैफाली वर्मा, मिताली राज

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular