HomeCricketभारत बनाम इंग्लैंड: मैच प्रीव्यू पांचवां टेस्ट

भारत बनाम इंग्लैंड: मैच प्रीव्यू पांचवां टेस्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम मुकाबला शुक्रवार 10 सितंबर से खेला जाएगा। टीम इंडिया पहले ही सीरीज में 2-1 से बढ़त बना चुकी है और टीम इंडिया के पास यह सीरीज जीतने का सुनहरा मौका होगा। वहीं ओवल में मिली करारी हार के बाद इंग्लैंड सीरीज को बराबरी पर समाप्त करना चाहेगा।

मैच का स्थान – ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर

समय – 3:30 PM (भारतीय समयानुसार)

टीम प्रीव्यू-

टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच के लिए मैदान में उतरेगी जहां वे इस टेस्ट में जीत दर्ज कर सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी। यदि लीड्स में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को छोड़ दिया जाए तो टीम इंडिया ने इस सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लॉर्ड्स में जीत दर्ज करने के बाद तीसरे टेस्ट में भारत को करारी हारी झेलनी पड़ी। लेकिन चौथे टेस्ट में पलटवार करते हुए टीम इंडिया ने ओवल में लंबे समय बाद इंग्लैंड पर जीत हासिल की। इस समय भारत सीरीज में 2-1 से आगे है और 14 साल बाद इंग्लैंड में सीरीज जीतने से केवल एक जीत दूर है।

टीम के ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल बेहतरीन फॉर्म में है। पिछले मुकाबले में रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में शानदार शतक जड़ा, केएल राहुल के बल्ले से भी सीरीज में अच्छे रन आए हैं। वहीं भारत का मध्यक्रम भी मजबूत है। विराट कोहली ने चार मैचों में 218 रन बनाए हैं। हालांकि कोहली के बल्ले से अभी तक कोई शतक नहीं आया है और उनके शतक का इंतजार और भी लंबा होता जा रहा है उम्मीद है कि वे मैनचेस्टर में इस इंतजार को खत्म करेंगे। पुजारा ने भी बल्ले से योगदान दिया है वे 4 मैचों में 227 रन बना चुके हैं हालांकि इस सीरीज में उनके निरंतरता का अभाव रहा है। लेकिन पिछले टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने 61 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। टीम इंडिया की सबसे बड़ी चिंता अजिंक्य रहाणे की फॉर्म हैं लेकिन हमें नहीं लगता कि अंतिम टेस्ट में उन्हें बाहर किया जाएगा। 

लेकिन रोहित शर्मा और पुजारा चौथे टेस्ट के बाद चोट से जूझ रहे हैं। ऐसे में यदि वे फिट नहीं होते तो रोहित के स्थान पर मयंक अग्रवाल या पृथ्वी शॉ और पुजारा के स्थान पर हनुमा विहारी या सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया जा सकता है। 

गेंदबाजों का प्रदर्शन भी इस सीरीज में उल्लेखनीय रहा है। शमी और ईशांत शर्मा पिछले मैच में अनफिट होने की वजह से भाग नहीं ले सके थे। ऐसे में टीम प्रबंधन बुमराह को अंतिम टेस्ट में आराम दे सकता है, या फिर सिराज की जगह शमी को टीम में शामिल किया जा सकता है। वहीं टीम के पास शार्दुल ठाकुर अन्य गेंदबाज जिन्होंने पिछले मैच में अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन से धूम मचाई थी। ऐसे में इस मैच में भी उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। रविंद्र जडेजा के रूप में टीम के पास एक स्पिन ऑलराउंडर है। 

वहीं इंग्लैंड अंतिम टेस्ट में वापसी की पूरी कोशिश करेगी और सीरीज को 2-2 से बराबर कर समापन करना चाहेगी। लेकिन इंग्लैंड की बल्लेबाजी में इस सीरीज में निरंतरता का अभाव रहा है। केवल जो रूट ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो लगातार रन बनाने में सफल रहे हैं। जो रूट इस सीरीज के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं और उन्होंने 4 टेस्ट मैचों में 94.00 की औसत से 564 रन बनाए हैं। ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को उनके खिलाफ विशेष रणनीति तैयार करनी होगी। पिछले मुकाबले में भी टीम के ओपनर्स रोरी बर्न्स और हसीब अहमद ने पहली पारी में कुछ खास नहीं किया वहीं दूसरी पारी में दोनों ने अर्धशतक जड़े लेकिन टीम का मध्यक्रम कुछ खास नहीं कर पाया। 

अंतिम टेस्ट के लिए जोस बटलर की वापसी हुई है ऐसे में वे प्लेइंग इलेवन में शामिल हो सकते हैं। यदि वे टीम में आते हैं तो जॉनी बेयरस्टो टीम से बाहर हो सकते हैं। 

सीरीज में इंग्लैंड के गेंदबाजी विभाग ने बल्लेबाजों से बढ़िया काम किया है। ओली रॉबिन्सन सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं, उन्होंने 4 मैचों में 21 विकेट हासिल किए हैं। जेम्स एंडरसन भी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहे हैं उन्होंने सीरीज में 15 विकेट हासिल किए हैं। इस मैच में भी तेज गेंदबाजों का दबदबा रहेगा इसलिए एंडरसन और रॉबिन्सन से अधिक उम्मीदें होंगी। लेकिन इस मैच के लिए टीम ने बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच को भी 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। देखना होगा कि क्या उन्हें मौका दिया जाता है या नहीं?

मौसम रिपोर्ट-

ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट के पहले दिन और दूसरे दिन हल्की बारिश होने का अनुमान है वहीं पांचवें दिन तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। पांचवें टेस्ट के पहले दिन से एक दिन पहले गुरुवार (9 सितंबर) को भी बारिश का अनुमान है। लेकिन तीसरे और चौथे दिन बारिश का अनुमान नहीं है। उम्मीद है कि बारिश के से प्रभावित होने के बाद भी हम परिणाम देख सकते हैं। 

पिच रिपोर्ट-

ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच बल्ले और गेंद के बीच अच्छा संतुलन प्रदान करती है। हालांकि यहां भी तेज गेंदबाजों को नई गेंद से सहायता मिलेगी और सुबह के सत्र महत्वपूर्ण होंगे। ऐसे में बल्लेबाजों को सेट होने के लिए मशक्कत करनी पड़ सकती है उसके बाद बल्लेबाज सहजता से बल्लेबाजी कर सकता है। मैच के चौथे और पांचवें दिन स्पिनर्स अपना प्रभाव जमा सकते हैं। 

संभावित एकादश-

भारत

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), हनुमा विहारी/सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड-

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रेग ओवरटन, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन

इन खिलाड़ियों पर होगी नजरें-

भारत – रोहित शर्मा, शार्दुल ठाकुर

इंग्लैंड– जो रूट, ओली रॉबिन्सन

RELATED ARTICLES
-spot_img

Most Popular